होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

कोरबा सीट पर किसकी चलेगी हुकूमत? 'दीदी' या 'भाभी', कौन जीतेगा जनता का दिल?

Jyotsna Mahant Saroj Pandey: छत्तीसगढ़ की कोरबा लोकसभा सीट पर इस बार रोचक मुकाबला देखने को मिलेगा। यहां से दीदी और भाभी आमने-सामने हैं। 'भाभी' कांग्रेस से मौजूदा सांसद हैं, जिन्हें इस बार बीजेपी की 'दीदी' से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है।
03:09 PM Mar 12, 2024 IST | Achyut Kumar
Jyotsna Mahant और Saroj Pandey में से कौन जीतेगा Korba Seat?
Advertisement

Jyotsna Mahant Saroj Pandey Korba Lok Sabha: छत्तीसगढ़ की कोरबा सीट इस समय काफी चर्चा मे हैं। यहां से बीजेपी ने राज्यसभा सांसद सरोज पांडे, जबकि कांग्रेस ने मौजूदा सांसद ज्योत्सना महंत को उम्मीदवार बनाया है। इस बार इस सीट पर मुकाबला रोचक होने की उम्मीद है। कोरबा में कुल आठ विधानसभा क्षेत्र हैं। ज्योत्सना को क्षेत्र में लोग 'भाभी', जबकि सरोज पांडे को 'दीदी' कहकर बुलाते हैं। ऐसे में इस बार कोरबा में 'दीदी' और 'भाभी' की जंग देखने को मिलेगी।

Advertisement

कौन हैं सरोज पांडेय?

सरोज पांडेय दुर्ग से सांसद रह चुकी हैं। इस समय वे राज्यसभा की सदस्य हैं। वे बीजेपी महिला मोर्चा की राष्ट्रीय अध्यक्ष रह चुकी हैं। इसके अलावा, वे 2008 में दुर्ग की वैशाली नगर सीट से विधायक भी रही हैं। मौजूदा समय में वे बीजेपी की राष्ट्रीय महासचिव भी हैं।

ज्योत्सना महंत कौन हैं?

ज्योत्सना महंत छत्तीसगढ़ विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरण दास महंत की पत्नी हैं। वे कोरबा से सांसद हैं। यहां से उनके पति भी सांसद रह चुके हैं। जब कांग्रेस की सरकार थी तो चरण दास विधानसभा अध्यक्ष रहे। इसके अलावा, जब छत्तीसगढ़ नहीं बना था तो वे मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री भी रहे। उन्हें यूपीए सरकार में केंद्रीय राज्य मंत्री भी बनाया गया। ज्योत्सना महंत को भी मजबूत प्रत्याशी माना जा रहा है, जो सरोज पांडे को कड़ी टक्कर दे सकती हैं।

Advertisement

यह भी पढ़ें: विकास उपाध्याय कौन हैं, जिन्हें कांग्रेस ने रायपुर से बनाया उम्मीदवार; क्या रोक पाएंगे BJP का विजय रथ?

कोरबा में मजबूत स्थिति में बीजेपी

बता दें कि कोरबा जिले की आठ विधानसभाओं में से 6 पर बीजेपी विधायक हैं। पिछली बार की तुलना में इस बार बीजेपी की स्थिति काफी मजबूत है। सरोज पांडे के कोरबा से लोकसभा चुनाव लड़ने पर यह सीट हाई प्रोफाइल हो गई है। सभी की नजरें इस सीट पर टिक गई हैं।

2019 में क्या रहा परिणाम?

पिछले लोकसभा चुनाव में ज्योत्सना महंत को 46.03 फीसदी वोट मिले थे, जिससे वो जीत दर्ज करने में सफल रहीं। वहीं, 2014 में बीजेपी प्रत्याशी बंशीलाल महतो , जबकि 2009 में कांग्रेस प्रत्याशी चरण दास महंत की जीत हुई थी।

यह भी पढ़ें: ‘मिशन 400 पार’ की राह नहीं होगी आसान, BJP को ढहाना होगा यह अभेद्य किला

Open in App
Advertisement
Tags :
BJP Candidate List 2024Chhattisgarh Newscongress candidate listKorbalok sabha election 2024
Advertisement
Advertisement