whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

CG: अंबिकापुर में PM मोदी की बड़ी सौगात, मां महामाया एयरपोर्ट का शुभारंभ कर कही बड़ी बात

PM Modi Inaugurated Mahamaya Airport: छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर जिले में शनिवार को मां महामाया एयरपोर्ट का शुभांरभ किया गया। वाराणसी से वर्चुअली जुड़े पीएम मोदी ने इसका शुभारंभ किया।
01:19 PM Oct 21, 2024 IST | Deepti Sharma
cg  अंबिकापुर में pm मोदी की बड़ी सौगात  मां महामाया एयरपोर्ट का शुभारंभ कर कही बड़ी बात
Mahamaya Airport in Ambikapur

PM Modi Inaugurated Mahamaya Airport: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा, अंबिकापुर का वाराणसी से रिमोट दबाकर वर्चुअल शुभारंभ किया। वे शाम 5 बजे से बनारस से लाइव जुड़े थे। इस अवसर पर पीएम मोदी ने कहा कि पहले देश में 70 एयरपोर्ट थे, अब 150 से ज्यादा एयरपोर्ट हैं। जो पुराने एयरपोर्ट हैं, उनका भी रिनोवेशन हो रहा है।

Advertisement

पीएम मोदी ने कहा कि कनेक्टिविटी से स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यवसाय, पर्यटन आदि को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा विगत दस सालों में निवेश से नागरिक सुविधाओं में बढोत्तरी हुई है, इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के साथ नए जवानों को नए नौकरी के अवसर भी मिले हैं। इस अवसर पर एयरपोर्ट स्थल से सांकेतिक रूप से 19 सीटर विमान ने रायपुर के लिए उड़ान भरी।

Advertisement

सरगुजा डिवीजन में खुलेंगे विकास के नए रास्ते- राज्यपाल डेका

राज्यपाल रमेन डेका ने कार्यक्रम में मौजूद जनों को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन हमारे लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है, मां महामाया एयरपोर्ट से विमान अपनी गति प्राप्त करेगा और उड़ान भरेगा, जिससे सरगुजा डिवीजन में विकास के नए आयाम खुलेंगे।

Advertisement

एयरपोर्ट के माध्यम से इस क्षेत्र के नागरिकों और उद्योगपतियों के लिए एक बेहतर संचार सिस्टम स्थापित होगा। बस्तर के बाद सरगुजा प्रदेश का दूसरा बड़ा आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र है। एयरपोर्ट सेवा से यहां के अंचल का विकास होगा।

उन्होंने आगे कहा कि यह उड़ान छत्तीसगढ़ को नई दिशा की ओर ले जाएगी, सरगुजा प्रदेश ही नहीं अपितु पूरे देश में विकास की एक नई उड़ान तय करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन, देश में बेहतर विमानन सेवा की स्थापना करना है और देश के सभी हिस्सों को इससे जोड़ना है।

क्षेत्रवासियों का बरसों का सपना साकार- सीएम विष्णुदेव साय

एयरपोर्ट लोकार्पण कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए कहा कि क्षेत्रवासियों का बरसों का सपना अब साकार हुआ है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि देश मे हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज का सफर करेगा।

यह सपना साकार हो रहा है, हवाई सेवा के नक्शे में अंबिकापुर को शामिल करने के लिए उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा आमजन के हवाई जहाज से सफर करने का सपना साकार हुआ है, जिससे उनका आर्थिक दर्जा भी बढ़ेगा। मां महामाया एयरपोर्ट न केवल राज्य की राजधानी को बल्कि अन्य राज्य को जोड़ने का कार्य भी करेगी।

अन्य मंत्रियों ने कही ये बातें 

उप मुख्यमंत्री अरुण साव ने अपने संबोधन में कहा कि छत्तीसगढ़ में रायपुर, बिलासपुर, जगदलपुर के बाद अंबिकापुर में हवाई सेवा का शुभारंभ हो रहा है। आम नागरिक भी उड़ान के अपने सपनों को साकार कर सकेंगें। एयरपोर्ट से कनेक्टीविटी की सुविधा में विस्तार होगा जिससे पर्यटन, व्यापार इत्यादि में क्षेत्र के स्थानीय लोगों और व्यापरियों को लाभ होगा।

कृषि मंत्री रामविचार नेताम ने अपने उद्बोधन में कहा कि उड़ान योजना के तहत देश के 100 एयरपोर्ट को चिह्नित कर देशवासियों के जरूरत अनुरूप अंबिकापुर को भी इसमें शामिल किया गया। जिससे सरगुजा डिवीजन के क्षेत्रवासियों रोजगार को मिलेगा और क्षेत्र के पर्यटन में विकास होगा।

स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने कहा कि कई सालों के बाद यह अवसर आया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के माध्यम से छत्तीसगढ़ के अंबिकापुर को एयरपोर्ट की सौगात प्राप्त हुआ है। जिससे क्षेत्र के लोगों के लिए रोजगार की संभावनाएं बढ़ेगी आर्थिक विकास की रफ्तार में तेजी आएगी।

कार्यक्रम में सरगुजा सांसद चिंतामणी महाराज ने मौजूद जनों को संबोधित करते हुए कहा कि आज अंबिकापुर मे नया इतिहास लिखा जा रहा है, आराध्य देवी मां महामाया के नाम से एयरपोर्ट को जाना जाएगा। जल्द ही यहां से हवाई सेवा की शुरुआत होगी। शासन के सार्थक प्रयास से क्षेत्र को हवाई सेवा की सौगात मिली है। यहां से विमान सेवा शुरू होगी, जिससे निःसंदेह यहां के क्षेत्रवासियों को लाभ होगा।

मां महामाया एयरपोर्ट दरिमा, अम्बिकापुर लगभग 365 एकड़ में फैला हुआ है, एयरपोर्ट के सिविल और इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य के लिए राशि रू. 48.25 करोड़ की मंजूरी प्रदान की गई है। जिसमें रनवे सुधार और विस्तार व एप्रन तथा टैक्सी-वे निर्माण कार्य के लिए राशि रू. 35.19 करोड, ड्रेनेज निर्माण कार्य के लिए राशि रू. 1.80 करोड, बाउण्ड्रीवाल के कार्य के लिए राशि 1.98 करोड़ , टर्मिनल बिल्डिंग का

उन्नयन कार्य के लिए राशि रू. 1.15 करोड़ , फायर स्टोर व ट्रेनिंग सेंटर, मौसम विभाग और ग्राउण्ड स्टॉफ,पेनल रूम व सीसीआर रूम एंटी हाईजेकिंग रूम के लिए राशि 0.61करोड़ , एप्रोच रोड हेतु राशि . 0.61 करोड़, सीएनए सत्र, एटीसी स्टोर, 6 नग वॉच टॉवर, फायर शेड रिपेयर एवं पापी लाईट केबलिंग के लिए राशि 0.91 करोड और अन्य इलेक्ट्रिफिकेशन कार्य के लिए राशि 2.14 करोड़ की मंजूरी प्रदान की गई है।

उपरोक्त सभी कार्य डीजीसीए (DGCA) मानक अनुरूप कराया गया है। मां महामाया एयरपोर्ट का उन्नयन वर्ष 2012-13 में उड़ान योजना अंतर्गत लिया गया, जिसके तहत हवाई अड्डे का विकास 3 सीवीआरएफ (CVFR) के मानक के अनुरूप किया गया। विशेष रूप से रनवे की लम्बाई 1500 मीटर से बढ़ाकर 1800 मीटर किया गया है।

टर्मिनल भवन का उन्नयन 72 यात्रियों के अनुरूप कराया गया। हवाई अड्डे में लगभग 100 वाहन की पार्किंग की व्यवस्था के साथ टर्मिनल भवन तक फोरलेन सड़क का निर्माण कराया गया। एयरपोर्ट में उच्च गुणवत्ता एटीसी, मेट ऑफिस, एंटी हाइजैक रूम, फायर स्टोर एंड ट्रेनिंग सेंटर जीडी इलेक्ट्रिक पेनल रूम का निर्माण किया गया है।

सरगुजा संभाग में एयरपोर्ट के संचालन से अंचल वासियों को सीधा लाभ मिलेगा। हवाई सेवा शुरू होने से डिवीजन की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी , यहां के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा एवं स्थानीय लोगों को रोजगार का पर्याप्त अवसर मिलेगा। मां महामाया एयरपोर्ट बनकर तैयार है, जहां से जल्दी ही नागरिक उड़ान का आनंद ले पाएंगे।

लोकार्पण और वर्चुअल शुभारंभ पर आयोजित समारोह में महिला एवं बाल विकास मंत्री लक्ष्मी राजवाड़े, विधायक लुण्ड्रा प्रबोध मिंज, विधायक अम्बिकापुर राजेश अग्रवाल, विधायक सीतापुर रामकुमार टोप्पो, प्रेमनगर विधायक भूलन सिंह मराबी, अध्यक्ष राज्य युवा आयोग छत्तीसगढ़ विश्वविजय सिंह तोमर और संचालक विमानन छग शासन संजीव झा, सरगुजा संभागायुक्त जीआर चुरेंद्र, आईजी अंकित गर्ग, कलेक्टर विलास भोसकर व पुलिस अधीक्षक योगेश पटेल सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, गणमान्य नागरिक तथा संबंधित अधिकारी गण मौजूद थे।

ये भी पढ़ें- ‘हारने के बाद जीतने का अलग ही मजा है… उन्हें ही बाजीगर कहते है’, छत्तीसगढ़ में बोली ओलंपिक मेडलिस्ट मनु भाखर

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो