whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

‘अच्छी पिच होती तो भारत...,’ वर्ल्ड कप 2023 की हार पर फिर उठा पिच का मुद्दा!

World Cup 2023 Final Pitch Controversy: वर्ल्ड कप 2023 फाइनल की पिच को लेकर विवाद थम नहीं रहा है। एक बार फिर दिग्गज क्रिकेटर ने इसका मुद्दा उठाया है।
09:56 PM Dec 29, 2023 IST | Priyam Sinha
‘अच्छी पिच होती तो भारत    ’ वर्ल्ड कप 2023 की हार पर फिर उठा पिच का मुद्दा
World Cup 2023 Final Pitch Controversy (Image Credit- News24)

World Cup 2023 Final Pitch Controversy: 19 नवंबर 2023 का दिन शायद कोई भारतीय क्रिकेट फैन दोबारा याद नहीं करना चाहेगा। टीम इंडिया के खिलाड़ियों के वो उदास चेहरे, रोहित शर्मा की झुकी गर्दन और आंखों से छलकते आंसू, यह याद करके भी बतौर भारतीय क्रिकेट फैन आपको आज भी झकझोर देता होगा। लेकिन एक ऐसा मुद्दा है जो इस फाइनल मुकाबले से पहले उठा था और अभी तक इस पर चर्चा हो रही है। वो मुद्दा है फाइनल में इस्तेमाल की गई पिच को लेकर, इसी कड़ी में अब भारत के एक पूर्व विश्व चैंपियन क्रिकेटर ने इस पर सवाल उठा दिया है।

कौन है वो दिग्गज क्रिकेटर?

आपको बता दें कि भारत की 2007 टी20 चैंपियन और 2011 की वनडे विश्व विजेता टीम का हिस्सा रहे हरभजन सिंह ने न्यूज 24 स्पोर्ट्स के साथ खास बातचीत की। वैभव भोला के साथ इस बातचीत में भज्जी ने कई मुद्दों पर बयान दिया। उसमें से सबसे सटीक मुद्दा था वर्ल्ड कप फाइनल 2023 की पिच का। हरभजन से जब पूछा गया कि आईसीसी इवेंट जीतने में कहां कमी रह जाती है? इस पर भज्जी ने पिच का मुद्दा उठा दिया।

क्या बोले हरभजन सिंह?

हरभजन सिंह ने कहा,’फाइनल को लेकर बहुत सारी बातें हुईं कि पिच खराब थी, पिच किसी खिलाड़ी ने तो बनाई नहीं, ना ही किसी ने मांगी होगी। अगर पिच अच्छी होती तो भारतीय टीम अच्छा खेलती मैं यह नहीं कहता जीतती ही लेकिन अच्छा खेलती। मुझे लगता है कि थोड़ा सा वहां टीम खुलके खेलती तो अच्छा होता। हम थोड़ा दबके खेले शायद वहीं हमसे चूक हो गई।’

पिच को लेकर पहले भी हुआ विवाद

दरअसल इस फाइनल मुकाबले की पिच को लेकर पहले भी विवाद हो चुका था। फाइनल मुकाबले से पहले ऑस्ट्रेलियाई मीडिया इसको लेकर काफी खलबली मचा रहा था। इससे पहले भारत और न्यूजीलैंड के सेमीफाइनल में पिच पर विवाद हो चुका था। उसके बाद फिर फाइनल से पहले भी कंगारू मीडिया ने शोर मचाना शुरू कर दिया। लेकिन जब उनकी टीम जीत गई तो सभी की बोलती बंद हो गई। फिर फाइनल के बाद क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने इस पिच पर कई सवाल उठाए थे। जबकि आईसीसी द्वारा भी इस पिच को औसत रेटिंग दी गई थी।

गौरतलब है कि भारतीय टीम को फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने 6 विकेट से हराकर छठा वनडे वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया था। इस मुकाबले में टीम इंडिया की बल्लेबाजी डगमगा गई थी और भारत ने पहले खेलते हुए सिर्फ 240 रन बनाए थे। जवाब में ट्रेविस हेड ने शानदार शतक जड़ा और भारत के 10 साल के आईसीसी ट्रॉफी के इंतजार को और बढ़ा दिया था।

यह भी पढ़ें- IND vs SA: दूसरे टेस्ट में रवींद्र जडेजा की हो सकती है वापसी! किस खिलाड़ी का कटेगा पत्ता; बड़ा सवाल

यह भी पढ़ें- Sandeep Lamichhane: नेपाल क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान संदीप लामिछाने रेप के मामले में दोषी, खतरे में करियर

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो