whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Explainer: विराट-गंभीर को 100%, तो नवीन को 50% मैच फीस का लगा झटका, जानें खिलाड़ियों को कितने पैसे का हुआ नुकसान

07:09 PM May 02, 2023 IST | Pushpendra Sharma
explainer  विराट गंभीर को 100   तो नवीन को 50  मैच फीस का लगा झटका  जानें खिलाड़ियों को कितने पैसे का हुआ नुकसान
IPL 2023 LSG vs RCB naveen ul haq virat kohli gautam gambhir match fees

नई दिल्ली: लखनऊ में खेला गया आईपीएल का 43वां मुकाबला चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल, इस लो स्कोरिंग मैच में हाई वोल्टेज ड्रामा की खूब चर्चा हो रही है। विराट कोहली, नवीन उल हक और गौतम गंभीर के बीच जमकर बहस हुई और इसके बाद बीसीसीआई ने एक्शन लेते हुए खिलाड़ियों पर बड़ा जुर्माना लगा दिया। विराट-गंभीर पर जहां मैच फीस का 100 परसेंट जुर्माना लगाया गया है तो वहीं दूसरी ओर नवीन उल हक को 50 प्रतिशत मैच फीस चुकानी होगी। आखिर ये मैच फीस क्या है और खिलाड़ियों को कितने पैसे का नुकसान हुआ, आइए जानते हैं…

सबसे पहले जानते हैं आईपीएल की मैच फीस कैसे कैल्कुलेट की जाती है 

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और राजस्थान रॉयल्स व आरसीबी टीम में रहे पंकज सिंह के अनुसार, आईपीएल की ‘मैच फीस’ कॉन्ट्रेक्ट से मिले पैसों से दी जाती है। एक खिलाड़ी जितने मैच खेलता है, कॉन्ट्रेक्ट की कुल राशि से प्रति मैच के हिसाब से उसके पैसे बन जाते हैं।

मान लीजिए किसी खिलाड़ी को 75 लाख का कॉन्ट्रेक्ट मिला है और वह 15 मैच खेलता है तो प्रति मैच उसकी फीस 5 लाख रुपये होगी। इस पर यदि 100 परसेंट मैच फीस का जुर्माना लगता है तो खिलाड़ी को 5 लाख रुपये का नुकसान होगा। आरसीबी के प्लेयर विराट कोहली 15 करोड़ और LSG प्लेयर नवीन उल हक को 50 लाख रुपये का अनुबंध दिया गया है। इन खिलाड़ियों को लीग तक 14 मुकाबले खेलने हैं, जबकि प्लेऑफ और फाइनल के लिए टीम क्वालिफाई करती है तो अन्य मैच भी खेलने पड़ सकते हैं। अगर विराट 14 मैच खेलते हैं तो उनकी मैच फीस 1 करोड़ 7 लाख रुपये से ज्यादा होगी। जबकि नवीन की मैच फीस इन्हीं मैचों के आधार पर 3 लाख 57 हजार रुपये से ज्यादा रहेगी।

खिलाड़ी को ही भरना होता है पैसा 

पंकज सिंह के अनुसार, यदि जुर्माना खिलाड़ी पर लगा है तो पैसा भी उसी को भरना होगा, न कि फ्रेंचाइजी को। यदि फ्रेंचाइजी अपनी ओर से चाहे तो ये पैसा भर सकती है, लेकिन सजा के तौर पर खिलाड़ी को ही ये पैसा देना होता है। प्लेयर टीम के लिए खेलते हुए इंजर्ड है या फिर टीम के साथ रहते हुए मैच नहीं भी खेल पाया है तो उसे पूरी फीस मिलती है। हालांकि निजी कारणों से मैच से बाहर रहने पर उसे पैसा नहीं दिया जाता। इसके नियम अलग-अलग हैं।

पंकज 2008 से 2012 तक आईपीएल खेले। जहां उन्होंने 20 मैचों में कुल 11 विकेट चटकाए। आईपीएल के उद्घाटन सीजन में वे राजस्थान रॉयल्स जबकि दूसरे सीजन में आरसीबी के साथ रहे। सिंह का कहना है कि उन्हें कॉन्ट्रेक्ट का पैसा चार किस्तों में मिलता था।

(mnspas.com)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो