whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Kapil Dev Birthday: जब कपिल देव ने दाउद इब्राहिम को भारतीय ड्रेसिंग रूम से निकाला था बाहर, क्या था मामला

Kapil Dev Birthday: भारत को पहली बार विश्व कप खिताब जिताने वाले कप्तान कपिल देव आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं।
11:37 AM Jan 06, 2024 IST | Vishal Pundir
kapil dev birthday  जब कपिल देव ने दाउद इब्राहिम को भारतीय ड्रेसिंग रूम से निकाला था बाहर  क्या था मामला
Image Credit: Social Media

Kapil Dev Birthday: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव आज अपना 65वां जन्मदिन मना रहे हैं। हर कोई आज कपिल देव के इस खास दिन पर उनको बधाई दे रहा है। कपिल देव टीम इंडिया के वो कप्तान रह चुके हैं जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत को पहला विश्व कप का खिताब जिताया था। ये वो दौर था जब क्रिकेट में वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया जैसी टीमों को हराना इतना आसान नहीं होता था।

उस दौर में कपिल देव की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने न सिर्फ वेस्टइंडीज जैसी टीमों को धूल चटाई बल्कि विश्व कप का खिताब भी अपने नाम किया था। साल 1983 के विश्व कप में कपिल देव ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को पहली बार कोई आईसीसी का खिताब जिताया था। यहां से पूरी दुनिया ने क्रिकेट में भारतीय टीम का लोहा माना।

दाउद इब्राहिम को निकाला था ड्रेसिंग रूम से बाहर

कपिल देव का एक किस्सा आज तक कोई नहीं भूल पाया वो है जब भारतीय कप्तान ने ड्रेसिंग रूम से अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम को बाहर निकाला था। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो यह मामला साल 1986 का है जब भारतीय टीम पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज खेल रही थी और शारजहां के मैदान पर भारत और पाकिस्तान के बीच मैच जारी था। इस मैच से पहले दाउद ने कहा था कि अगर टीम इंडिया पाकिस्तान को हरा देती है तो वो सभी भारतीय खिलाड़ियों को एक-एक कार गिफ्ट करेगा।

जिसके बाद ड्रेसिंग रूम में आकर कपिल देव ने दाउद इब्राहिम से कहा था कि कौन है तू? चल बाहर चल यहां से। जिसके बाद दाउद ड्रेसिंग रूम से बाहर चला गया। हालांकि कपिल देव को नहीं पता था कि आखिर दाउद इब्राहिम कौन है? उस वक्त टीम में वेंगसरकर के अलावा कोई दाउद को नहीं जानता था। इसके बाद 1993 में मुंबई के अंदर हुए सीरियल ब्लास्ट में दाउद इब्राहिम का नाम आया और तब से अब तक वो भारत का मोस्ट वांटेड दुश्मन है।

ये भी पढ़ें:- डेविड वॉर्नर को SCG ने दिया खास तोहफा, याद रहेगी आखिरी पारी

ऐसा रहा कपिल देव का क्रिकेट करियर

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और दुनिया के सबसे खतरनाक ऑलराउंडर्स में से एक कपिल देव ने टीम इंडिया के लिए 225 वनडे और 131 टेस्ट मैच खेले थे। 225 वनडे मैचों की 221 पारियों में कपिल देव ने 3783 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने एक शतक 14 अर्धशतक लगाए। इसके अलावा 131 टेस्ट मैचों की 184 पारियों में कपिल देव के नाम 5248 रन दर्ज हैं। टेस्ट में उनके बल्ले से 8 शतक 27 अर्धशतक निकले। टेस्ट क्रिकेट में गेंदबाजी करते हुए कपिल देव ने 434 और वनडे में 253 विकेट हासिल किए।

(Xanax)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो