whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

बंगाल मॉनिटर छिपकली के अंगों की क्यों हो रही तस्करी? हर पीस की कीमत 10-15 हजार

Bengal monitor lizard hemipenes : डीआरआई के अनुसार तस्कर इस खेप को देश के कई राज्यों में पहुंचाने की फिराक में था। फिलहाल उससे पूछताछ कर यह पता लगाया जा रहा है कि इन दुर्लभ अंगों को यह तस्कर किन लोगों से खरीदते हैं।
08:30 PM Apr 14, 2024 IST | Amit Kasana
बंगाल मॉनिटर छिपकली के अंगों की क्यों हो रही तस्करी  हर पीस की कीमत 10 15 हजार

Bengal monitor lizard hemipenes: मुंबई राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने  नासिक में बंगाल मॉनिटर छिपकलियों के अंग जब्त किए हैं। डीआरआई ने एक तस्कर के साथ बंगाल मॉनिटर छिपकली के 781 हेमिपीन और 19.6 किलोग्राम नरम मूंगा जब्त किया था। ये दोनों चीजें वन्यजीव संरक्षण अधिनियम की लिस्ट के तहत सूचीबद्ध हैं और इन्हें रखना कानून अपराध है। दरसअल, कुछ लोग बंगाल मॉनिटर छिपकलियों के अंगों का इस्तेमाल तंत्र सिद्धि में करते हैं।

क्यों बिकते हैं इतने महंगे?

बाजार में बंगाल मॉनिटर छिपकली के हेमिपीन  (अंग) की कीमत 10000 से 15000 प्रति पीस है। यही वजह है कि लोग इन छिपकलियों को मारकर इसकी तस्करी करते हैं। DRI को गुप्त सूचना मिली थी कि नासिक में कुछ लोग बंगाल मॉनिटर छिपकलियों के अंगों की तस्करी करने वाले हैं। गुप्त सूचना के आधार डीआरआई ने नंदगांव रेलवे स्टेशन के आसपास घेराबंदी की। भनक लगने पर तस्कर बार-बार अपनी जगह बदलने लगे।

तीन घंटे तस्करों का पीछा किया

तीन घंटे पीछा करने के बाद जांच एजेंसी ने प्रतिबंधित सामग्री के साथ एक तस्कर को गिरफ्तार किया। जब जांच टीम तस्कर काे गिरफ्तार कर रही थी कि कुछ आदिवासी लोगों ने टीम पर पथराव किया। किसी तरह टीम आरोपी को लेकर वहां से सुरक्षित निकली। डीआरआई सूत्रों के अनुसार तस्कर इस खेप को देश के कई राज्यों में पहुंचाने की फिराक में था। फिलहाल उससे पूछताछ कर यह पता लगाया जा रहा है कि इन दुर्लभ अंगों को यह तस्कर किन लोगों से खरीदते हैं और आगे कौन गिरोह इनकी सप्लाई में लिप्त है।

ये भी पढ़ें: कौन था 24 साल का भारतीय चिराग अंतिल? कनाडा में ऑडी कार में मिला शव

ये भी पढ़ें:  50 लोगों ने छोड़ा हिंदू धर्म, गुजरात के सुरेंद्रनगर में इस जाति के लोगों को घोड़े पर चढ़ने की इजाजत नहीं

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो