whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

दिल्ली-NCR में ठंडी हवाओं ने बदला मौसम, जानें कब छाएगी धुंध? कितना है AQI और तापमान

Delhi NCR Weather Forecast: दिल्ली में मौसम करवट बदलने लगा है। ठंडी हवाओं ने सिहरन बढ़ा दी है और सुबह हल्की धुंध छाने लगी है। राजधानी और इससे सटे नोएडा ने स्मॉग की चादर भी ओढ़ी हुई है। आइए जानते हैं कि 31 अक्टूबर तक राजधानी में मौसम के हालात कैसे रहेंगे?
09:02 AM Oct 24, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली ncr में ठंडी हवाओं ने बदला मौसम  जानें कब छाएगी धुंध  कितना है aqi और तापमान
दिल्ली में मौसम अब करवट बदलने वाला है।

Delhi NCR IMD Weather Forecast: उत्तर भारत में ठंड का प्रकोप बढ़ने लगा है। दिल्ली-NCR में भी मौसम ने करवट बदल ली है। आज सुबह ठंडी हवाओं ने सर्दी का अहसास कराया। वहीं राजधानी में और इससे सटे नोएडा में आज भी स्मॉग छाया रहा। बाहरी इलाकों में हल्की धुंध भी देखने को मिली। आसमान में हल्के बादल भी छाए रहे। वायु प्रदूषण बढ़ने से लोगों को वायरल इन्फेक्शन और गले में कन्जेशन की समस्याएं भी हो रही है।

Advertisement

मौसम विभाग ने 31 अक्टूबर तक राजधानी का मौसम ऐसा ही बने रहने का अलर्ट दिया है। इसके बाद नवंबर के पहले हफ्ते में धुंध छाने से ठंड बढ़ सकती है। इसके साथ ही राजधानी में वायु प्रदूषण और स्मॉग बढ़ने की भी संभावना है। वहीं जब तक हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव नहीं होता या बर्फबारी नहीं होती, तब तक उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में तापमान 31 अक्टूबर तक 30 से ज्यादा और 20 से कम कम बना रहेगा।

Advertisement

Advertisement

31 अक्टूबर तक ऐसा रहेगा दिल्ली का मौसम

मौसम विभाग के अनुसार, 31 अक्टूबर तक राजधानी में मौसम साफ रहेगा। सुबह-शाम ठंड पड़ेगी और हल्की धुंध छाएगी। दिन के तापमान में भी गिरावट आएगी। 25-26 अक्टूबर को पहाड़ी राज्यों में पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से बारिश और बर्फबारी होगी। इससे मैदानी राज्यों पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश में धुंध छाने से ठंड बढ़ेगी।

राजधानी में आज 24 अक्टूबर की सुबह अधिकतम तापमान 29.3 डिग्री सेल्सियस रहा। दिन में न्यूनतम और अधिकतम तापमान 20.05 डिग्री सेल्सियस और 34.97 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं। आज हवा में 37% नमी है और करीब 40 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से हवाएं चलीं। आज राजधानी में AQI 336 है, यानी आज दिल्ली की हवा काफी जहरीली है। स्मॉग की मोटी चादर बिछी है। ऐसे में लोगों को मास्क लगाकर ही बाहर निकलने की सलाह मौसम विभाग ने दी है।

दिल्ली की हवा में घुटने लगा दम

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सर्दी बढ़ने के साथ ही दिल्ली की हवा जहरीली भी होने लगी है। दिल्ली की हवा में अब दम घुटने लगा है। आज सुबह दिल्ली में AQI 336 रहा। लोधी रोड पर 234 रहा। आनंद विहार, जहांगीरपुरी और विवेक विहार की हवा सबसे जहरीली है। अगले 2 दिन तक इस वायु प्रदूषण से राहत मिलने की संभावना नहीं है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, बुधवार को दिल्ली का AQI 364 रहा। दिल्ली सरकार ग्रैप-1 और ग्रैप-2 लागू कर चुकी है। बावजूद इसके प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही है। दूसरी ओर, यमुना नदी में भी झाग बनने से पानी प्रदूषण बढ़ता रहा है।

दिल्ली में आज सुबह 7 बजे तक AQI

- दिल्ली ओवरऑल 336

- आनंद विहार 392

- जहांगीरपुरी 390

- बवाना 383

- रोहिणी 373

- सोनिया विहार 364

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो