whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गिरफ्तारी, जेल, जमानत... केजरीवाल के केस में कब क्या हुआ? पूरी Timeline

Arvind Kejriwal Latest News : आम आदमी पार्टी (आप) के मुखिया और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को शुक्रवार को जमानत मिल गई। उन्हें शराब नीति मामले में ईडी ने गिरफ्तार किया था। इस रिपोर्ट में पढ़िए इस मामले की पूरी टाइमलाइन।
03:46 PM Sep 13, 2024 IST | Gaurav Pandey
गिरफ्तारी  जेल  जमानत    केजरीवाल के केस में कब क्या हुआ  पूरी timeline

Arvind Kejriwal News : सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत दी। उन्हें सीबीआई की ओर से दाखिल किए गए दिल्ली के शराब नीति मामले से जुड़े भ्रष्टाचार के मामले में शीर्ष अदालत ने जमानत दे दी। जस्टिस सूर्य कांत और जस्टिस उज्जल भयान की पीठ ने कहा कि किसी को लंबे समय तक जेल में रखना उसे अन्यायपूर्ण तरीके से उसकी आजादी से वंचित रखना है। इस मामले की शुरुआत कब हुई, केजरीवाल को कब अरेस्ट किया गया, कब-कब क्या हुआ; इस रिपोर्ट में जानिए इस केस की पूरी टाइमलाइन।

मामले में कब-क्या हुआ?

अक्टूबर 2023 : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने शराब नीति मामले में अरविंद केजरीवाल को पहला समन जारी किया। उन्हें 2 नवंबर को पेश होने के लिए कहा गया था।

2 नवंबर 2023 : अरविंद केजरीवाल ईडी के सामने पेश नहीं हुए। इसके स्थान पर वह मध्य प्रदेश के सिंगरौली में आयोजित एक चुनावी रैली में शामिल होने चले गए।

दिसंबर 2023 : ईडी के दूसरे समन पर भी केजरीवाल पेश नहीं हुए। उन्होंने ईडी के समन को अवैध और राजनीतिक रूप से प्रेरित बताते हुए इसे खारिज कर दिया।

ये भी पढ़ें: केजरीवाल कब जेल से आएंगे बाहर? वकील ने किया रिवील

जनवरी 2024 : अरविंद केजरीवाल ने प्रवर्तन निदेशालय का तीसरा समन यह कहते हुए स्किप कर दिया कि उनके खिलाफ केंद्र की ओर से साजिश रची जा रही है।

18 जनवरी 2024 : ईडी ने चौथा समन जारी किया। इनमें केजरीवाल से अनुरोध किया गया था कि वह पूछताछ के लिए हर हालत में एजेंसी के सामने पेश हों।

2 फरवरी 2024 : केजरीवाल ने चौथा और फिर 5वां समन भी स्किप किया। ईडी ने छठा समन जारी किया। केजरीवाल की लीगल टीम ने समन की वैधता पर सवाल उठाए।

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल को मिली जमानत को क्या बोली भाजपा?

16 मार्च 2024 : समन का जवाब न देने पर ईडी सत्र अदालत पहुंची। मगर उसकी ओर से दाखिल 2 शिकायतों पर अदालत ने केजरीवाल को जमानत देने का फैसला सुनाया।

21 मार्च 2024 : केजरीवाल ने ईडी के समन को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती दी। लेकिन, हाईकोर्ट ने उन्हें प्रोटेक्शन देने से इनकार कर दिया। इसी दिन ईडी ने उन्हें अरेस्ट कर लिया।

10 मई 2024 : लोकसभा चुनाव के लिए कैंपेन के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अरविंद केजरीवाल को 1 जून तक के लिए जमानत देने का फैसला सुनाया।

ये भी पढ़ें: केजरीवाल की जमानत का हरियाणा चुनाव पर क्या असर?

1 जून 2024 : केजरीवाल ने अंतरिम जमानत के लिए स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए दिल्ली हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की।

2 जून 2024 : सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार केजरीवाल ने तिहाड़ जेल में सरेंडर कर दिया।

5 जून 2024 : हाईकोर्ट ने केजरीवाल को अंतरिम जमानत देने से इनकार कर दिया।

20 जून 2024 : मनी लॉन्ड्रिंग मामले में हाईकोर्ट ने केजरीवाल को सामान्य जमानत दे दी।

ये भी पढ़ें: सुनवाई के बाद क्यों और कब फैसला रिजर्व करती हैं कोर्ट?

21 जून 2024 : ईडी ने दिल्ली हाईकोर्ट में उनकी जमानत के खिलाफ अपील कर दी। इसने केजरीवाल की रिहाई का रास्ता रोक दिया।

26 जून 2024 : अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया।

5 सितंबर 2024 : सुप्रीम कोर्ट ने केजरीवाल की जमानत याचिकाओं, गिरफ्तारी को चुनौती देने वाली याचिकाओं के खिलाफ फैसला सुरक्षित रख लिया।

13 सितंबर 2024 : सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुनाया और अरविंद केजरीवाल को जमानत मिल गई।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो