खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली बजट 2024: सरकार ने बिजली, पानी, शिक्षा फ्री कर जनता तक पहुंचाया पैसा: मुख्यमंत्री केजरीवाल

Delhi Budget 2024 : सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि जब से दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, हमने कभी भी इसको राजनीति और सरकारी कामकाज की तरह नहीं देखा। मैं जैसे अपने परिवार का ख्याल रखता हूं, वैसे ही कोशिश रहती कि मैं दिल्ली में रहने वाले हर परिवार का हिस्सा बनकर उनका ख्याल रखूं।
07:35 PM Mar 04, 2024 IST | Amit Kasana
सीएम अरविंद केजरीवाल
Advertisement

Delhi Budget 2024: दिल्ली विधानसभा में सोमवार को 2024-25 के लिए केजरीवाल सरकार ने अपना बजट पेश कर दिया। बजट के बाद सीएम अरविंद केजरीवाल और वित्त मंत्री आतिशी ने प्रेस वार्ता की। इस दौरान सीएम ने कहा कि केजरीवाल सरकार ने 18 साल से ऊपर की महिला को हर महीने एक हजार रुपए देने का ऐलान किया है। इसके अलावा उन्होंने दिल्ली देहात पर फोकस करते हुए गांवों की सड़कों के लिए अलग से बजट में प्रावधान किया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मैं अकेले भाजपा, एलजी और केंद्र से लड़ रहा हूं, इस बार सातों सांसद इंडिया गठबंधन के बनते हैं तो मुझे ताकत मिलेगी और फिर दिल्ली का कोई काम नहीं रुकेगा।

Advertisement

बजट रामराज से प्रेरित

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि हमने न्यूनतम सैलरी बढ़ाई है। सरकार द्वारा बिजली-पानी फ्री करने पर आम जनता के हाथ में पैसा दिया है। दिल्ली के अंदर देश भर से सबसे कम महंगाई है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को जो हर माह एक हजार रुपये देने का ऐलान किया गया है उससे वह अपनी मन पसंद की चीजें खरीदेंगी। उन्होंने कहा कि आज का यह बजट रामराज की अवधारणा से प्रेरित है। हम अच्छा अस्पताल दे रहे हैं, अच्छे स्कूल बना रहे हैं, सड़कें बना रहे हैं।

50 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा

बजट में मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना शुरू करने पर सीएम ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए सालाना 12 हजार रुपए की सौगात दी गई है। 18 साल से अधिक उम्र की हमारी सभी बहन-बेटियों, माताओं और बहनों को अब इस योजना के तहत 1000 रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे। इस योजना से करीब 50 लाख महिलाओं को लाभ मिलेगा। सीएम ने कहा कि जब से दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार बनी है, हमने कभी भी इसको राजनीति और सरकारी कामकाज की तरह नहीं देखा। मैं जैसे अपने परिवार का ख्याल रखता हूं, वैसे ही कोशिश रहती कि मैं दिल्ली में रहने वाले हर परिवार का हिस्सा बनकर उनका ख्याल रखूं।

Advertisement

पूर्व सरकारों पर उठाए सवाल

सीएम ने कहा कि महिलाओं को एक हजार रुपए प्रतिमाह की सम्मान राशि देने के लिए हम कई सालों से काम कर रहे थे। दिल्ली सरकार ने बिजली फ्री की, पानी फ्री किया, शिक्षा, इलाज फ्री किया। उनका कहना था कि सरकार ने बुजुर्गों की तीर्थयात्रा, महिलाओं का बसों में सफर फ्री किया। हमारी सरकार पैसा बचा-बचाकर जनता तक पहुंचाती है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि अब से पहले दूसरी पार्टियों की सरकार में ऐसा क्यों नहीं हो पाया?

Advertisement
Tags :
AatishiArvind KejriwalDelhi Budget
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement