whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सुनीता या आतिशी कौन बनेगा CM? दिल्ली का मुख्यमंत्री और AAP अध्यक्ष बनने की रेस में किस-किस का नाम

Delhi New CM Race Latest Update: अरविंद केजरीवाल ने गिरफ्तारी होने के कारण अगर पद से इस्तीफा दिया तो दिल्ली का नया मुख्यमंत्री कौन बनेगा? इसे लेकर चर्चा शुरू हो गई है। दावेदारों में कई नाम हैं, जिनमें सबसे पहले उनकी पत्नी है। आइए जानते हैं कि आप का अध्यक्ष कौन बन सकता है?
09:22 AM Mar 22, 2024 IST | Khushbu Goyal
सुनीता या आतिशी कौन बनेगा cm  दिल्ली का मुख्यमंत्री और aap अध्यक्ष बनने की रेस में किस किस का नाम
Sunita Kejriwal, Atishi Marlena

Delhi New CM Race Latest Update: दिल्ली की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शराब घोटाले और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों में ED की गिरफ्त में हैं। ऐसे में अब दिल्ली की सरकार को लेकर संकट खड़ा हो गया है, क्योंकि आम आदमी पार्टी को केजरीवाल का विकल्प तलाशना होगा। साथ ही आम आदमी पार्टी के अध्यक्ष का विकल्प भी देखना होगा।

इस बीच दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने वाले दावेदारों को लेकर चर्चा भी शुरू हो गई है। दावेदारों सबसे पहला नाम अरविंद केजरीवाल की पत्नी सुनीता केजरीवाल का है। उसके बाद आतिशी मार्लेना और सौरभ भारद्वाज का नाम भी रेस में है। आप अध्यक्ष बनने के लिए आतिशी मार्लेना और भगवंत मान के नाम की चर्चा है।

विकल्प कम, केजरीवाल जैसा दिग्गज नेता चाहिए

बता दें कि आम आदमी पार्टी दिल्ली, पंजाब, गुजरात, असम, हरियाणा में लोकसभा चुनाव 2024 लड़ रही है। ऐसे में आम आदमी पार्टी के लिए सबसे बड़ी चुनौती उनके बराबर कद वाला नेता चुनना होगा, जो केजरीवाल की गैर-मौजूदगी में सरकार और पार्टी दोनों को संभाल पाए। हालांकि पार्टी के पास ज्यादा विकल्प नहीं हैं, लेकिन आम आदमी पार्टी को इन्हीं में से किसी एक को कमान सौंपनी होगी, ताकि चुनाव प्रचार शुरू हो। पार्टी नेताओं को भी एकजुट किया जा सके।

यह भी पढ़ें:Arvind Kejriwal के घर से ED को क्या मिला? AAP मंत्री सौरभ भारद्वाज का बड़ा दावा

10 साल से अप्रत्यक्ष रूप से राजनीति से जुड़ीं सुनीता

वैसे दिल्ली का मुख्यमंत्री बनने की रेस में सबसे पहला नाम केजरीवाल की पत्नी पूर्व IRS अधिकारी सुनीता केजरीवाल का है। हालांकि वे राजनीति में एक्टिव नहीं हैं, लेकिन पार्टी उनमें मुख्यमंत्री चेहरा देख रही है, क्योंकि सुनीता अकसर राजनीतिक कार्यक्रमों में केजरीवाल के साथ नजर आती रही हैं। उन्हें राजनीतिक सलाह भी देती रहती हैं। पिछले 10 सालों से वे राजनीतिक से अप्रत्यक्ष रूप से जुड़ी हुई हैं। ऐसे में वे अरविंद केजरीवाल की उत्तराधिकारी बन सकती हैं। हालांकि उन्हें पार्टी अध्यक्ष बनाए जाने की भी चर्चा है, लेकिन इससे पहले वे मुख्यमंत्री पद के दावेदारों में शामिल हैं।

यह भी पढ़ें:Arvind Kejriwal की आज PMLA कोर्ट में पेशी, हाईकोर्ट की सुनवाई से लेकर गिरफ्तारी तक, 5 पॉइंट में पूरा घटनाक्रम

आतिशी मार्लेना को राजनीति का काफी अनुभव

सुनीता केजरीवाल के अलावा दिल्ली सरकार की मंत्री आतिशी मार्लेना भी मुख्यमंत्री बनने के दावेदारों में शामिल हैं। इस समय में उनके हाथ में शिक्षा, PWD और वित्त जैसे अहम विभागों समेत 14 विभागों की कमान हैं। वे पूर्व उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की तरह अरविंद केजरवाल का सहयोग करती नजर आती हैं। वे पार्टी की प्रवक्ता हैं और अकसर कई मुद्दों पर उन्होंने केजरीवाल और आम आदमी पार्टी का बचाव करते देखा गया है। वे लगातार भाजपा और आप विरोधियों पर हमलावर रहती हैं। तेज तर्रार वाक शैली के साथ वे राजनीति का काफी अच्छा अनुभव रखती हैं।

सौरभ भारद्वाज भी आम आदमी पार्टी का लोकप्रिय चेहरा हैं। वे दिल्ली सरकार में स्वास्थ्य और शहरी विकास मंत्रालय देखते हैं। वहीं आम आदमी पार्टी का अध्यक्ष बनने के लिए सुनीता केजरीवाल दावेदार हैं। उनके अलावा पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और आतिशी मार्लेना का नाम भी रेस में है।

यह भी पढ़ें: आप ने कहा केजरीवाल एक विचारधारा हैं, भाजपा बोली- ये विचार ही खराब… जानिए किसने क्या कहा?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो