whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Arvind Kejriwal Petition Update: केजरीवाल की जमानत पर फैसला सुरक्षित, हाईकोर्ट ने मांगी दोनों पक्षों से लिखित दलीलें

Arvind Kejriwal Bail Petition Hearing Update: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका पर दिल्ली हाईकोर्ट ने फैसला सुरक्षित रख लिया है। उनके वकील अभिषेक मनु सिंघवी और ED दोनों पक्षों ने दलीलें पेश की। करीब 3 घंटे चली सुनवाई के बाद फैसला सुरक्षित रख लिया गया।
10:59 AM Apr 03, 2024 IST | Khushbu Goyal
arvind kejriwal petition update  केजरीवाल की जमानत पर फैसला सुरक्षित  हाईकोर्ट ने मांगी दोनों पक्षों से लिखित दलीलें
अरविंद केजरीवाल को आज दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

Arvind Kejriwal Bail Petition Hearing: शराब घोटाले में आरोपी दिल्ली CM अरविंद केजरीवाल की जमानत पर फैसला दिल्ली हाईकोर्ट ने सुरक्षित रख लिया है। साथ ही दोनों पक्षों को लिखित में दलीलें पेश करने को कहा गया है। बता दें कि अरविंद केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी और रिमांड को चुनौती देते हुए याचिका दायर की थी। इस याचिका में उन्होंने अंतरिम रिहाई भी हाईकोर्ट से मांगी है। इसी याचिका पर आज सुनवाई हुई।

केजरीवाल के वकील सिंघवी ने कोर्ट में यह दलीलें दी...

अरविंद केजरीवाल के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट में दलीलें पेश कीं। सिंघवी ने उनकी गिरफ़्तारी की टाइमिंग पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि क्या केजरीवाल कहीं भाग रहे थे (फ्लाइट रिस्क)? जो इतनी जल्दबाजी मचाई गई। केजरीवाल को केवल अपमानित करने और चुनाव में निष्क्रिय करने के लिए चुनाव के ठीक पहले गिफ्तार किया गया है।

ED को गिरफ्तार करने का अधिकार है, लेकिन गिरफ्तार करने की पुख्ता वजह होनी चाहिए, लेकिन ED के पास गिरफ्तार करने की वजह ही नहीं थी। केजरीवाल की गिरफ्तारी बिना किसी आधार के की गई है। ED ने गिरफ्तार करने के लिए कुछ भी लिखित में नहीं दिया। जो समन भेजे गए, वह भी गैर-कानूनी थे। समन देने आए थे, गिरफ्तार करके ले गए। जब सवालों की लिस्ट थी तो घर पर ही बयान क्यों नहीं लिए गए?

ED की दलील- मनी लॉन्ड्रिंग हुई, प्रॉपर्टी जब्त करेंगे

दिल्ली हाईकोर्ट में केजरीवल की जमानत याचिका पर सुनवाई के दौरान ED ने भी अपना पक्ष रखा और जज को ASG राजू ने बताया कि कहा कि शराब घोटाले के साथ-साथ मनी लॉन्ड्रिंग भी हुई है, इसलिए अब आम आदमी पार्टी की संपत्तियों की जांच करेंगे। अगर गड़बड़ी मिली तो पार्टी की संपत्ति जब्त भी करेंगे।

5 प्रॉसिक्यूशन कॉप्लेंट्स दर्ज हो चुकी हैं। कुछ प्रॉपर्टी जब्त की गई हैं। ASG राजू ने कहा कि मान लीजिए कि कोई राजनीतिक व्यक्ति चुनाव से 2 दिन पहले हत्या कर देता है तो क्या उसे गिरफ्तार नहीं किया जाएगा? क्या वह यह दलील दे सकता है कि मुझे गिरफ्तार नहीं किया जा सकता, क्योंकि इससे बुनियादी ढांचे का उल्लंघन होगा।

आम आदमी पार्टी का सामूहिक उपवास का ऐलान

अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में आम आदमी पार्टी ने सामूहिक उपवास रखने का ऐलान किया है। आज प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए पार्टी नेता गोपाल राय ने ऐलान किया कि केजरीवाल की गिरफ्तारी के विरोध में 7 अप्रैल को देशभर में पार्टी के मंत्री, सांसद, विधायक, नेता, वर्कर सामूहिक उपवास रखेंगे। यह एक ओपन प्रोग्राम है। जो कोई भी भाजपा और मोदी सरकार की तानाशाही के खिलाफ हो, वह इस उपवास में शामिल हो सकता है।

मोदी सरकार फर्जी शराब घोटाले का मुखौटा लगाकर राजनीतिक षड्यंत्र रचते हुए आम आदमी पार्टी को ख़त्म करने का अभियान चला रही है। इसे किसी कीमत पर कामयाब नहीं होने देंगे। ED-CBI के जरिए गवाहों को डरा धमकाकर बयान लिए जा रहे हैं। इसलिए मुख्यमंत्री को भी उठाकर ले गए।

अरविंद केजरीवाल को रखा गया तिहाड़ जेल में

बता दें कि दिल्ली शराब घोटाले का किंगपिन बताकर ED ने गत 21 मार्च को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया था। 22 मार्च को उन्हें कोर्ट में पेश करके 6 दिन के रिमांड पर लिया। 28 मार्च को फिर कोर्ट में पेश करके 4 दिन के रिमांड पर लिया। इसके बाद एक अप्रैल को कोर्ट ने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। अब केजरीवाल तिहाड़ जेल की 2 नंबर जेल में बंद हैं, जहां उनका स्वास्थ्य खराब हो रहा है। उनका शुगर लगातार अप-डाउन हो रहा है। इस वजह से आम आदमी पार्टी और उनके परिजन काफी चिंतित हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो