whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अगले कुछ दिनों तक भूल जाइए तंदूरी चिकन, रोटी और नान, प्रदूषण ने बिगाड़ा जायका

Delhi Air Pollution Ban Tandoor Bhatti: कनॉट प्लेस और NDMC के कई और इलाकों में तंदूर भट्टियां न जलाने के लिए ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट ओनर्स को नोटिस दिया गया है।
12:57 PM Nov 08, 2023 IST | Pooja Mishra
अगले कुछ दिनों तक भूल जाइए तंदूरी चिकन  रोटी और नान  प्रदूषण ने बिगाड़ा जायका

Delhi Air Pollution Ban Tandoor Bhatti: ऐसा माना जाता है कि दिल्ली के लोग खाने के बहुत ही शौकिन होते हैं। दिल्ली का लगभग हर ढाबा, होटल और रेस्टोरेंट अपनी किसी न किसी खास डिश के लिए फेमस हैं। इसी तरह से कनॉट प्लेस एरियां के कुछ ढाबे अपने टेस्टी तंदूर वेराइटी के लिए फेमस है, लेकिन अफसोस दिल्ली के लोग कुछ दिनों तक इन टेस्टी तंदूर वेराइटी का स्वाद नहीं ले सकेंगे। ऐसा इसलिए है क्योंकि दिल्ली में ग्रैप-4 (GRAP-4) लागू किया गया है।

ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट को नोटिस 

दिल्ली के वायु प्रदूषण को देखते हुए रविवार को ग्रैप-4 लागू किया गया था। ग्रैप-4 लागू होने के बाद डस्ट पल्यूसन में इजाफा करने वाली जितनी भी चीजें हैं, उन्हें एनडीएमसी NDMC द्वारा बंद करवाया जा रहा है। इसी के तहत NDMC ने सबसे पहले दिल्ली-एनसीआर के ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट में तंदूर भट्टियों को बंद करने का नोटिस दिया है। इसके साथ ही इन ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट को चेतावनी भी दी गई है कि अगर कोई भी इस दौरान तंदूर भट्टियां जलाता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

यह भी पढ़ें: क्या है क्लाउड सीडिंग? जो दिल्ली-एनसीआर में खत्म कर देगा वायु प्रदूषण, जानें कैसे करेगा काम

बता दें कि, ग्रैप-4 के नियम के तहत NDMC ने इन इलाकों में अब तक 254 लोगों के खिलाफ तंदूर में भट्टियां जलाने पर कार्रवाई की है।

तंदूर भट्टियों को जलाने की अनुमति नहीं

NDMC उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि कनॉट प्लेस और NDMC के कई और इलाकों में तंदूर भट्टियां न जलाने के लिए ढाबों, होटलों और रेस्टोरेंट ओनर्स को नोटिस दिया गया है। इसके साथ ही इनकी जांच करने के लिए एनडीएमसी के एनफोर्समेंट डिपार्टमेंट की एक टीम बनाई गई है। ये टीम अगले कुछ दिनों तक कनॉट प्लेस एरिया में जांच करेगी। उपाध्यक्ष ने कहा कि दिल्ली की हवा को देखते हुए प्रदूषण फैलाने वाली लकड़ी के कोयले वाली तंदूर भट्टियों को जलाने की अनुमति नहीं हैं।

https://youtu.be/RGjpIrzNtZU

(mnspas.com)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो