होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दिल्ली एयरपोर्ट पर चलेगी एयर ट्रेन! एक टर्मिनल से दूसरे पर जाना होगा आसान

Delhi Airport Air Train News: दिल्ली एयरपोर्ट पर 2027 के अंत तक यात्रियों को एयर ट्रेन की सुविधा मिलने लगेगी। DIAL ने इसके लिए टेंडर जारी कर दिया है। अक्टूबर-नवंबर में बोली लगाई जाएगी। प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद यात्रियों को एक टर्मिनल से दूसरे पर जाने में आसानी होगी।
01:24 PM Sep 24, 2024 IST | Nandlal Sharma
दिल्ली एयरपोर्ट पर यात्रियों के सुगम आवागमन के लिए एयर ट्रेन बनाई जाएगी। फाइल फोटो
Advertisement

Delhi Airport Air Train News: दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल 1, 2 और 3 के बीच जल्द ही एयर ट्रेन या ऑटोमेटेड पीपुल मूवर चलेगी। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने इसके लिए टेंडर जारी किया है। ये ट्रेन 7.7 किलोमीटर की दूरी तय करेगी और एयरो सिटी के साथ कार्गो सिटी पर इसका स्टॉपेज होगा। DIAL ने इस प्रोजेक्ट को 2027 के अंत तक पूरा करने की डेडलाइन रखी है।

Advertisement

इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद दो टर्मिनल्स के बीच चलने वाली डीटीसी बसें बीते दिनों की बात हो जाएंगी। सूत्रों के मुताबिक एयरपोर्ट का संचालन करने वाली कंपनी इस प्रोजेक्ट का टेंडर हासिल कर सकती है। दिल्ली एयरपोर्ट भारत का पहला एयरपोर्ट होगा, जहां एयर ट्रेन का संचालन होगा। इस प्रोजेक्ट के लिए अक्टूबर-नवंबर में बोली लगाई जाएगी।

ये भी पढ़ेंः बगल में खाली कुर्सी रख आतिशी ने संभाला दिल्ली CM का पदभार, बोलीं- भरत जी की तरह मैं भी…

कॉर्बन उत्सर्जन कम होगा

नागरिक उड्डयन मंत्रालय को दिए अपने प्रस्ताव में DIAL ने कहा है कि एपीएम सिस्टम टर्मिनल 1 और टर्मिनल 3/2 के बीच तीव्र और आसान कनेक्विविटी उपलब्ध कराएगा, जोकि एयरो सिटी और कार्गो सिटी से होकर गुजरेगा। इस प्रोजेक्ट से टर्मिनल के बीच कनेक्टिविटी तो मिलेगी ही उससे यात्रियों को भी सुविधा रहेगी। इससे ASQ स्कोर और कॉर्बन उत्सर्जन को भी कम करने में मदद मिलेगी।

Advertisement

इससे पहले केंद्र सरकार ने DIAL से एयर ट्रेन के रूट पर 6 स्टॉपेज को हटाने के लिए कहा था, क्योंकि इससे कनेक्टिविटी टाइम बढ़ रही थी। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि DIAL के प्रस्ताव से न केवल समय बढ़ रहा था, बल्कि गैर टर्मिनल स्टॉप पर भी पूरी सुरक्षा की जरूरत पड़ रही थी।

ये भी पढ़ेंः क्या स्मृति ईरानी होंगी दिल्ली में BJP का मुख्यमंत्री चेहरा? प्रचार अभियान में उतारने की तैयारी तेज

एयरपोर्ट पर ट्रांजिट यात्री ज्यादा

दिल्ली एयरपोर्ट भारत के सबसे व्यस्त एयरपोर्ट में से एक है। इस एयरपोर्ट से लगभग सात करोड़ यात्री सालाना आवागमन करते हैं। एयरपोर्ट प्रशासन की कोशिश इस क्षमता को बढ़ाकर अगले 6 से 8 सालों में 13 करोड़ करने की है। एक अनुमान के मुताबिक IGIA पर 25 प्रतिशत यात्री ट्रांजिट यात्रा करते हैं, ऐसे में टर्मिनल 1 और टर्मिनल 3/2 के बीच सुगम आवागमन के लिए भी एयर ट्रेन की आवश्यकता बहुत ज्यादा है। विशेषज्ञों का कहना है कि बिना एयर ट्रेन के इतनी बड़ी संख्या में यात्रियों को हैंडल कर पाना आसान नहीं होगा।

वैश्विक तौर पर एयर ट्रेन का इस्तेमाल यात्रियों के लिए फ्री होता है। कई जगहों पर इसका चार्ज, पार्किंग और लैंडिंग चार्ज में जोड़ दिया जाता है। मुंबई एयरपोर्ट पर यूडीएफ मेट्रो के लिए घरेलू यात्रियों से 20 रुपये और इंटरनेशनल यात्रा के लिए 120 रुपये चार्ज करती थी, ये चार्जेज 2016 से फरवरी 2023 तक लगता रहा, लेकिन मेट्रो कनेक्टिविटी की लागत निकलने के बाद इसे बंद कर दिया गया।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
Delhi airportIGIA
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो