खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली में सभी महिलाओं को मिलेंगे हजार रुपए-अरविंद केजरीवाल का बड़ा ऐलान

Delhi CM Arvind Kejriwal : दिल्ली सरकार की तरफ से 18 वर्ष से अधिक की उम्र की सभी महिलाओं को एक हजार रुपए देने की घोषणा हुई है। यह रुपए 'मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना' के तहत दिए जाएंगे। दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल का ये एक बड़ा ऐलान माना जा रहा है।
12:07 PM Mar 04, 2024 IST | Avinash Tiwari
दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल के साथ मंत्री आतिशी
Advertisement

Delhi CM Arvind Kejriwal : दिल्ली सरकार की तरफ से वित्त मंत्री आतिशी ने विधानसभा में साल 2024 - 25 का बजट पेश किया। इस बार दिल्ली सरकार ने 76,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। लोकसभा चुनाव से पहले पेश किए गए इस बजट में दिल्ली सरकार ने महिलाओं के लिए बड़ी घोषणा की है।

Advertisement

दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने सभी महिलाओं को एक हजार रुपए देने की घोषणा की है। 18 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं को सरकार ये रुपए देने वाली है। बजट पेश करने के दौरान कहा गया है कि "मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना" के तहत 18 वर्ष से अधिक आयु की सभी महिलाओं को 1000 रुपये प्रति माह का मानदेय दिया जाएगा।

सरकार ने इस योजना के लिए 2000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। बजट पेश करते हुए आतिशी ने कहा कि महिलाओं को एक हजार रुपए महीने इसलिए दिए जाएंगे ताकि वह अपनी बुनियादी जरूरतों को पूरा कर सकें और इससे उनकी मदद हो सके। उन्होंने यह भी कहा कि सीएम केजरीवाल ने दिल्ली की महिलाओं का बड़ा भाई होने का फर्ज निभाते हुए इस योजना को शुरू करने का फैसला किया है।


बजट पेश करते हुए आतिशी ने यह भी कहा कि केजरीवाल सरकार ने 2015 से 22,711 नए क्लासरूम बनाए। शिक्षा हमारी सरकार की प्राथमिकता रही है, उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली सरकार ने इस साल शिक्षा के लिए 16,396 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

Advertisement

जानकारी के मुताबिक, दिल्ली बजट में शिक्षा के लिए 16,396 करोड़ रुपये, स्वास्थ्य के लिए 8685 करोड़ रुपये , 6215 करोड़ अस्पतालों के रखरखाव, 212 करोड़ रुपये मोहल्ला क्लीनिक के लिए दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें : एक ऐसी जगह, जहां से चारों दिशा में जाती है ट्रेन, जानिए कहां है डबल डायमंड क्रॉसिंग?

बजट पेश होने से पहले आतिशी ने कहा कि हम सभी लोग भगवान राम के जीवन से प्रेरित हैं। राम राज्य के सपने को पूरा करने के लिए 9 साल से प्रयास कर रहे हैं। दिल्ली में ‘राम राज्य’ के लिए पिछले 9 साल में हमने बहुत कुछ किया है लेकिन अभी बहुत कुछ करना बाकी है।

 

Advertisement
Tags :
AAP Arvind KejriwalAAP DelhiDelhi Governent
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement