whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Delhi: पटाखों के प्रदूषण को रोकने के लिए 'आप' सरकार ने लॉन्च किया 'दिए जलाओ, पटाखे नहीं' कैंपेन

Delhi Pollution: पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दी के मौसम में दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने 25 सितंबर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी।
10:32 PM Oct 28, 2024 IST | Amit Kasana
delhi  पटाखों के प्रदूषण को रोकने के लिए  आप  सरकार ने लॉन्च किया  दिए जलाओ  पटाखे नहीं  कैंपेन
Gopal Rai

Delhi Pollution: दिल्ली की आप सरकार ने दिवाली पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण को रोकने के लिए दिए जलाओ, पटाखे नहीं' कैंपेन शुरु किया है। पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बाबरपुर बस टर्मिनल पर दीए जला कर इस अभियान की शुरुआत की। इस दौरान गोपाल राय ने कहा कि प्रदूषण कम करने के लिए जनभागीदारी जरूरी‌ है। उन्होंने लोगों को दिए के साथ दीवाली मनाने की अपील करते हुए कहा कि 'दिए जलाओ, पटाखे नहीं' अभियान का उद्देश्य पटाखों जलाने से लोगों को रोकना है।

Advertisement

पटाखे जलाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि दिवाली के अवसर पर पटाखों से होने वाले प्रदूषण से दिल्ली की हवा काफी प्रदूषित हो जाती है और यह प्रदूषण बच्चों एवं बुजुर्ग के लिए बहुत ही घातक होता है। दिवाली के अवसर पर पटाखे जलाने से प्रदूषण काफी बढ़ जाता है, इसीलिए पटाखों के निर्माण, भंडारण, बिक्री (ऑनलाइन मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से डिलीवरी सहित) तथा पटाखों को जलाने पर सरकार द्वारा पूर्ण प्रतिबंध लगाया गया है।

ये भी पढ़ें: अंबानी परिवार ने रिलायंस के कर्मचारियों को दिया दिवाली का ऐसा गिफ्ट, सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल

Advertisement

पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि जिंदगी को बचाना और त्योहार मनाना जरूरी है। दीयो के साथ दिवाली मनाएंगे और दिल्ली को प्रदूषण से बचाएंगे। हम दिल्ली के लोगों और बच्चों से अपील करना चाहते हैं कि पटाखे नहीं, दीये जलाएं। इस मुहिम में रेजीडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (आरडब्ल्यूए) , पर्यावरण मित्र सहित सभी दिल्लीवासियों को शामिल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति को अपने हिस्से के प्रदूषण को कम करने का प्रयास करना होगा। इसके लिए पर्यावरण के प्रति अपनी जिम्मेदारी समझनी होगी।

Advertisement

ग्रीन वॉर रूम लॉन्च किया 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सर्दी के मौसम में दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने 25 सितंबर को विंटर एक्शन प्लान की घोषणा की थी। जिसके आधार पर संबंधित विभागों ने इसे जमीन पर लागू करने के लिए गंभीरता पूर्वक कार्य शुरू कर दिया है। हमने ग्रीन वॉर रूम लॉन्च किया है, जहां से इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने लोगों के सहयोग से प्रदूषण को कम करने में सफलता पाई है। सरकार प्रदूषण को कम करने के लिए कई अभियान चला रही है, जिसमे एंटी डस्ट अभियान, बायो डीकम्पोज़र का छिड़काव, वृक्षारोपण अभियान,  जागरूकता अभियान रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ , मोबाइल एंटी स्मोग गन से पानी के छिड़काव का अभियान आदि प्रमुख है।

एनसीआर से आ रहा प्रदूषण

गोपाल राय ने कहा कि जिस प्रकार दिल्ली में पटाखों पर पूर्ण प्रतिबंद्ध लगाया गया है उसी प्रकार एनसीआर के राज्यों में प्रतिबंद्ध लगाना चाहिए क्योंकि एनसीआर में छोड़े गए पटाखों का दुष्प्रभाव दिल्ली की हवा पर पड़ता है। हम दिल्ली के लोगों और खासकर बच्चों से अपील करना चाहते हैं कि वो त्योहार के अवसर पर पटाखे नहीं, दीये जलाएं।

ये भी पढ़ें: रोहतक से दिल्ली जा रही ट्रेन में ब्लास्ट, आग लगने से चार लोग झुलसे; हादसे के पीछे सामने आई ये वजह

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो