whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में नया रिजर्वेशन, सभी कोर्स में आरक्षित होगी एक सीट, मेरिट बेस में मिलेगा दाखिला

Delhi University Single Girl Child Reservation: दिल्ली यूनिवर्सिटी में अब सिंगल गर्ल चाइल्ड रिजर्वेशन मिलेगा। नए सेशन से यह नियम लागू हो जाएगा। यह जानकारी दिल्ली यूनिवर्सिटी डीन ऑफ कॉलेज बलराम ने दी।
02:18 PM May 28, 2024 IST | Khushbu Goyal
दिल्ली यूनिवर्सिटी में नया रिजर्वेशन  सभी कोर्स में आरक्षित होगी एक सीट  मेरिट बेस में मिलेगा दाखिला
Delhi University

दिव्या अग्रवाल, दिल्ली

Delhi University Single Girl Child Reservation: दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले से जुड़ खुशखबरी है। रिजर्वेशन का नया नियम लागू हो गया है। नए सेशन 2024-25 से दिल्ली विश्विद्यालय में Supernumery कोटा के तहत सभी कोर्सेज में सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए सीटे आरक्षित होंगी। यूनिवर्सिटी से संबद्ध सभी कॉलेजों में और सभी कोर्सेज में सिंगल गर्ल चाइल्ड के लिए एक सीट आरक्षित होगी और दाखिल मेरिट बेस पर मिलेगा।

यह जानकारी दिल्ली यूनिवर्सिटी डीन ऑफ कॉलेज बलराम ने दी। कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम लॉन्च करके बाद यह जानकारी News24 की पत्रकार दिव्या अग्रवाल से बात करते हुए डीन बलराम ने कहा कि 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान में अपना योगदान देते हुए दिल्ली यूनिवर्सिटी ने रिजर्वेशन देने का फैसला लिया है कि विश्वविद्यालय के सभी UG-PG कोर्स में 'सिंगल गर्ल चाइल्ड' के लिए एक-एक सीट रिजर्व की जाएगी।

यह भी पढ़ें:चमत्कार या कमाल! डॉक्टरों ने की अनोखी सर्जरी; साढ़े 3 मिनट में निकाली लड़की के फेफड़े में फंसी 4CM लंबी सूई

UG कोर्स में दाखिले 31 मई से शुरू होंगे

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली विश्वविद्यालय (Delhi University) में ग्रेजुएशन कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया 31 मई से शुरू हो जाएगी। कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) लॉन्च हो चुका है। यूनिवर्सिटी और इससे संबद्ध 68 कॉलेजों में 70 हजार से ज्यादा सीटों पर एडमिशन 2 फेज में होंगे। पहले फेज में रजिस्ट्रेशन होंगे। दूसरे फेज में सीटें अलॉट की जाएंगी। ज्यादा जानकारी के लिए स्टूडेंट्स यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट admission.uod.ac.in पर लॉग इन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें:13 मीटर लंबे नाखून, 25 साल से नहीं कटवाए; कौन है वो महिला? जिसने गिनीज बुक में दर्ज कराया वर्ल्ड रिकॉर्ड

PG कोर्स में दाखिले के लिए आवेदन करने की तारीख बढ़ी

बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी ने पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन प्रक्रिया चल रही है। वहीं एडमिशन लेने के लिए अप्लाई करने की तारीख 5 जून तक बढ़ा दी गई है। 2 फेज में एडमिशन होंगे। पहले यूनिवर्सिटी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिट्रेशन कराना होगा। कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम फॉर पोस्ट ग्रेजुएट्स (CSAS PG) के तहत सीटें अलॉट होंगी।

रजिस्ट्रेशन के बाद 5 जून को ही करेक्शन विंडो खुल जाएगी, जो 12 जून तक खुली रहेगी। जनरल, OBC और EWS कैटेगरी के लिए रजिस्ट्रेशन फीस 200 रुपये है। SC/ST और स्पोर्ट्स कैटेगरी के लिए 100 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस है। CUET पोस्ट ग्रेजुएशन में आए नंबरों के आधार पर मिलेगा।

यह भी पढ़ें:जज्बे को सलाम! स्ट्रेचर पर आए मतदान करने; दिल्ली में 97 साल के बुजुर्ग ने वोट डाला, वीडियो वायरल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो