whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Russia से आया स्कूलों में बम होने का मेल! करीब 100 स्‍कूल करने पड़े बंद, Top Updates

Delhi Schools Bomb News : दिल्ली में सुबह-सुबह हंसते-खेलते बच्चे स्कूल पहुंचे और एक ईमेल से अफरातफरी मच गई। धमकी भरे मेल की वजह से 100 से ज्‍यादा स्‍कूलों को बंद करना पड़ा। हालांक‍ि पुल‍िस तुरंत मौके पर पहुंच गई और जांच में जुट गई। अब इस घटना के तार व‍िदेश से जुड़े भी द‍िख रहे हैं।
08:38 AM May 01, 2024 IST | Deepak Pandey
russia से आया स्कूलों में बम होने का मेल  करीब 100 स्‍कूल करने पड़े बंद  top updates
दिल्ली के स्कूलों में बम की सूचना से मचा हड़कंप।

Bomb Threat In Delhi Schools: द‍िल्‍ली-एनसीआर के 100 से ज्‍यादा स्‍कूलों में बुधवार सुबह अचानक हड़कंप मच गया। एक अनजान मेल डीपीएस समेत हाई प्रोफाइल समेत तमाम स्‍कूलों को धमकी दी गई क‍ि जल्‍द ही उन्‍हें बम से उड़ा द‍िया जाएगा। बच्‍चों को मार दिया जाएगा। एक मेल से शुरुआत हुई है और जैसे-जैसे टाइम बीतता गया, ल‍िस्‍ट में स्‍कूलों की संख्‍या बढ़ती चली गई। शुरुआत द‍िल्‍ली से हुई थी, फ‍िर नोएडा और गुरुग्राम के स्‍कूलों तक भी यह मेल फैल गया।

आनन-फानन में स्‍कूलों को बंद करने का फैसला लेना पड़ा। पुल‍िस बम न‍िरोधी दस्‍ते लेकर पहुंची, लेक‍िन जांच में उन्‍हें कुछ नहीं म‍िला। बाद में द‍िल्‍ली पुल‍िस ने भी बयान जारी कर इसे अफवाह करार दे द‍िया। मगर बाद में सूत्रों ने दावा किया कि स्कूलों को धमकी भरा मेल रूस के डोमेन से आया है। मेल की भाषा सर्वर रूस की लग रही है। अब जांच एजेंसी मेल भेजने वाले के बारे में पता लगा रही है।

सबसे पहले इस स्‍कूल को आया मेल

सबसे पहले सुबह 6 बजे द्वारका डीपीएस स्कूल में बम की कॉल मिली। इस पर बच्चों को तुरंत स्कूलों से बाहर कर दिया गया। सूचना पर पहुंचे दिल्ली पुलिस, बम निरोधक दस्ता, दमकल विभाग के कर्मचारियों ने पूरे स्कूल की तलाशी ली। इसके बाद मयूर विहार फेज 1 के मदर मेरी स्कूल में भी ईमेल के जरिए बम की सूचना मिली। फ‍िर पुलिस को सूचना मिली कि नई दिल्ली के संस्कृति स्कूल में बम को लेकर मेल आया है। इस पर सभी स्कूलों को खाली कराया गया। दिल्ली में एक के बाद एक कई स्कूलों में बम रखने की सूचना के बाद दिल्ली पुलिस और दमकल विभाग अलर्ट है। बम निरोधक दस्ता तलाशी अभियान चला रहा है।

बढ़ती गई ल‍िस्‍ट

इसके बाद ल‍िस्‍ट बढ़ती चली गई। साउथ दिल्ली के पुष्प विहार साकेत में स्थित एमिटी स्कूल में भी धमकी भरा मेल आया। एक ही मेल में सभी स्कूलों को सीसी और बीसीसी में रखा गया है। शुरुआती जांच में पता चला कि कल से अब तक कई जगह मेल आया है। धमकी भरे मेल का पैटर्न एक जैसा ही है। डेट लाइन मेंशन नहीं है। एक मेल कई जगह भेजा गया। धीरे-धीरे स्‍कूलों की संख्‍या 100 के पार चली गई।

द‍िल्‍ली पुल‍िस ने क्‍या कहा

दिल्ली के अलग-अलग जिलों में स्कूलों में बम मिलने की कॉल्स पर दिल्ली पुलिस ने बयान द‍िया क‍ि मेल सुबह 4 बजे कई स्‍कूलों को भेजा गया। हालांक‍ि द‍िल्‍ली पुल‍िस ने बयान जारी कर कहा क‍ि कुछ भी संद‍िग्‍ध नहीं पाया गया है और स्‍थ‍ित‍ि न‍ियंत्रण में है। नोएडा पुल‍िस ने भी यही बात दोहराई।

क्‍या बोले LG और गृह मंत्रालय

द‍िल्‍ली के उप राज्‍यपाल वीके सक्‍सेना ने कहा क‍ि दोष‍ियों को बख्‍शा नहीं जाएगा। जबक‍ि गृह मंत्रालय ने इस संबंध में कहा क‍ि पुल‍िस और सुरक्षा एजेंस‍ियां उच‍ित कदम उठा रही हैं।

फ‍िर सामने आया रूसी कनेक्‍शन

इन सबके धमकी भरे मेल का कनेक्‍शन रूस से जुड़ा म‍िला। द‍िल्‍ली पुल‍िस के सूत्रों ने बताया क‍ि एक ही IP Address से सभी स्‍कूलों को ये मेल भेजे गए। यह आईपी एड्रेस रूस का बताया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो