whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

द‍िल्‍ली के LG को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका, MCD स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव पर पूछा- आप ऐसे करेंगे तो लोकतंत्र का क्या होगा?

MCD Standing Committee Election: एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी इलेक्शन मामले में सुप्रीम कोर्ट ने एलजी को नोटिस जार किया है। कोर्ट ने 2 सप्ताह में जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा कि किस अधिकार के तहत आपने दखल दिया?
02:00 PM Oct 04, 2024 IST | Rakesh Choudhary
द‍िल्‍ली के lg को सुप्रीम कोर्ट से तगड़ा झटका  mcd स्टैंडिंग कमेटी के चुनाव पर पूछा  आप ऐसे करेंगे तो लोकतंत्र का क्या होगा
Supreme Court Issued Notice LG VK Saxena

Supreme Court on MCD Standing Committee Election: एमसीडी स्टैंडिंग कमेटी के छठे सदस्य के चुनाव को लेकर दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने एलजी ऑफिस को नोटिस जारी किया। कोर्ट ने दो हफ्ते में जवाब मांगा है। शैली ओबरॉय ने चुनाव की प्रकिया में एलजी के दखल पर सवाल उठाते हुए इसे असंवैधानिक और डीएमसी एक्ट का उल्लंघन बताया है।

Advertisement

कोर्ट ने आज एलजी ऑफिस को नोटिस जारी कर इस मामले में एलजी के दखल पर आपत्ति जाहिर की है। कोर्ट ने कहा कि इस मसले में राजनीति हो रही है। स्थायी समिति के सदस्य के चुनाव में रोल मेयर का होता है। ऐसे में एलजी ने किस अधिकार का इस्तेमाल करके इसमे दखल दिया! SC ने LG ऑफिस से कहा कि वो MCD स्टैंडिंग कमेटी के चैयरमैन के चुनाव में दखल न दे। अगर एलजी ऐसा कुछ करते है तो कोर्ट इसे गम्भीरता से लेगा।

चुनाव कराने में इतनी जल्दबाजी क्यों थी?

कोर्ट ने पूछा कि एमसीडी मेयर की अनुपस्थिति में चुनाव कराने में इतनी जल्दबाजी क्यों थी और उपराज्यपाल ने डीएमसी एक्ट की धारा 487 का सहारा लेने पर भी सवाल उठाया। अदालत ने कहा कि धारा 487 एक कार्यकारी शक्ति है। इसका उद्देश्य विधायी कार्यो में हस्तक्षेप करना नहीं है। यदि आप इस तरह से हस्तक्षेप करेंगे तो लोकतंत्र का क्या होगा?

Advertisement

मामले की सुनवाई न्यायमूर्ति पीएस नरसिम्हा और न्यायमूर्ति आर महादेवन की पीठ ने की। कोर्ट दिल्ली नगर निगम की मेयर शैली ओबेराॅय की याचिका पर सुनवाई कर रहा था। बता दें कि 27 सितंबर को एमसीडी की स्टैंडिंग कमेटी के छठे सदस्य के लिए चुनाव हुए थे। जिसमें बीजेपी ने जीत दर्ज की थी।

मेयर ने धारा 128 का उल्लंघन किया

उपराज्यपाल की ओर से पेश वकील वरिष्ठ अधिवक्ता संजय जैन ने कहा कि मेयर ने जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 128 का उल्लंघन किया है। पीठ ने कहा कि मेयर के आचरण को लेकर उनके मन में कुछ शंकाएं हैं, लेकिन इससे एलजी के कार्यों की जांच करने की जरूरत तो खत्म नहीं होती।

Advertisement

दिल्ली के महापौर ने याचिका दायर कर कहा था कि स्थायी समिति का चुनाव उपराज्यपाल के निर्देश पर हुआ था और निगम आयुक्त ने इसके लिए बैठक बुलाई थी। उन्होंने कहा कि एमसीडी की बैठक केवल मेयर ही बुला सकता है। इतना ही बैठक की तारीख, समय और स्थान तय करने का अधिकार भी मेयर के पास ही है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो