होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सरकार ने दिया दिवाली का तोहफा, नई कार खरीदने पर इस राज्य में मिलेगी 75% तक की छूट, बस करना होगा ये काम

Discount on buying new car: नई नीति के अनुसार नॉन-कमर्शियल सीएनजी और पेट्रोल वाहनों की खरीद पर 20% टैक्स पर छूट मिलेगी। कमर्शियल सीएनजी और पेट्रोल वाहनों की खरीद पर 15% की टैक्स पर छूट मिलेगी।
06:34 PM Oct 03, 2024 IST | Amit Kasana
प्रतिकात्मक फोटो (क्रेडिट गूगल)
Advertisement

Discount on buying new car: देशभर में सरकारें वाहनों से होने वाले पॉल्यूशन को कम करने पर काम कर रही हैं। इसी कड़ी में सड़कों से 10 साल पुराने डीजल और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहनों को हटाया जा रहा है। इसे बढ़ावा देने और लोग खुद अपने पुराने हो चुके कबाड़ वाहनों को स्क्रैप करवाएं इसके लिए दिल्ली सरकार नई स्कीम लेकर आई है।

Advertisement

जानकारी के अनुसार दिल्ली सरकार अपने पुराने वाहनों को कबाड़ घोषित कर उन्हें स्क्रैप करने वाले वाहन मालिकों को नए वाहनों की खरीद पर 10 से 20% की टैक्स की छूट देगी। खास बात ये है कि पुराना वाहन स्क्रैप करवाने के बाद नए वाहन खरीदने की कोई जल्दी नहीं होगी। आप 3 के भीतर कभी भी नए वाहन के पंजीकरण पर टैक्स में छूट ले सकते हैं, बस आपको उसके पंजीकरण के दौरान अपने पुराने वाहन के स्क्रैप करने का डॉक्यूमेंट दिखाना होगा।

ये भी पढ़ें: Kia की नई Carnival और KV9 इलेक्ट्रिक कार हुई लॉन्च, फुल चार्ज में मिलेगी 561km की रेंज

नियम तोड़ने पर 10000 रुपये का जुर्माना

दिल्ली परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार राजधानी की सड़कों से ऐसे वाहनों को हटाया जा रहा है जिनकी चलने की तय समय सीमा खत्म हो चुकी है। बताया जा रहा है कि दिल्ली सरकार जल्द ही इसे लेकर नोटिफिकेशन जारी करेगी। बता दें दिल्ली में 10 साल पुराने डीजल वाहन चलाने और 15 साल पुराने पेट्रोल वाहन चलाने पर 10000 रुपये तक का जुर्माने का प्रावधान है।

Advertisement

डीजल वाहन खरीदने पर भी मिलेगी छूट

दिल्ली सरकार द्वारा मीडिया में जारी बयान के मुताबिक नई नीति के अनुसार नॉन-कमर्शियल सीएनजी और पेट्रोल वाहनों (प्राइवेट कार) की खरीद पर 20% टैक्स पर छूट मिलेगी। इसके अलावा कमर्शियल सीएनजी और पेट्रोल वाहनों की खरीद पर 15% और डीजल वाहनों पर 10% तक की टैक्स पर छूट मिलेगी।

यूपी सरकार दे रही 75% तक की छूट

उत्तर प्रदेश सरकार 2003 से पहले रजिस्टर्ड वाहनों के मालिकों को अपनी गाड़ी स्क्रैप कराने और नई कार खरीदने पर टैक्स में 75% की छूट दे रही है। इसके अलावा 2008 से पहले पंजीकृत गाड़ियों को स्क्रैन कराने पर और नई कार खरीदने पर 50% तक की छूट दे रही है।

ये भी पढ़ें: Ola BOSS Sale: सिर्फ 49,999 में मिलेगा Ola S1 इलेक्ट्रिक स्कूटर

Open in App
Advertisement
Tags :
Auto News
Advertisement
Advertisement