whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

पंजाब नहीं, इन 2 राज्यों में पराली जलाने की बढ़ी घटनाएं, Delhi pollution के लिए अगले 15 दिन महत्वपूर्ण

Delhi pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिवाली के बाद उत्तर-पश्चिम दिशा से आने वाली मौसमी हवाएं प्रदूषकों को बढ़ सकती है।
05:12 PM Oct 26, 2024 IST | Amit Kasana
पंजाब नहीं  इन 2 राज्यों में पराली जलाने की बढ़ी घटनाएं  delhi pollution के लिए अगले 15 दिन महत्वपूर्ण

Gopal Rai claims rise in stubble burning in these two states: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को दावा किया है कि पंजाब को छोड़कर हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की ज्यादा घटनाएं हो रही हैं। केंद्रीय मंत्री शिवराज सिंह चौहान, भूपेंद्र यादव और अन्य राज्यों के पर्यावरण मंत्रियों से मुलाकात के बाद गोपाल राय ने कहा कि पिछले साल इसी तरह की बैठक अगस्त में हुई थी, जिससे हमें रणनीति बनाने के लिए अधिक समय मिला।

Advertisement

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि इस साल की बैठक अक्टूबर के आखिरी सप्ताह में हुई। अगर यह तीन महीने पहले आयोजित की गई होती, तो हम प्रदूषण की समस्या से अधिक प्रभावी ढंग से निपट सकते थे। उन्होंने कहा कि दिल्ली और उत्तर भारत में वायु प्रदूषण के लिए अगले 15 दिन काफी महत्वपूर्ण हैं।

ये भी पढ़ें: अरविंद केजरीवाल पर हमले की कोशिश, AAP का आरोप- बीजेपी के गुंडों ने किया हमला

Advertisement

Advertisement

पंजाब में पराली जलाने के केवल 1500 मामले

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी शासित पंजाब में पराली जलाने की घटनाओं में कमी आई है। उन्होंने कहा कि 2022 में लगभग 5000 मामलों की तुलना में इस वर्ष पंजाब में केवल 1500 मामले सामने आए हैं। बता दें दिल्ली में प्रदूषण पर ड्रोन से निगरानी की जार ही है, यहां सबसे अधिक प्रदूषित 13 हॉटस्पॉट पर ड्रोन से नजर रखी जा रही है।

दिवाली के बाद दिल्ली में इसलिए बढ़ेगा प्रदूषण 

पर्यावरण मंत्री ने कहा कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश में पराली जलाने की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई है, जिससे क्षेत्रीय वायु गुणवत्ता के लिए बड़ा खतरा पैदा हो गया है। उन्होंने बताया कि दिवाली के बाद उत्तर-पश्चिम से आने वाली मौसमी हवाएं प्रदूषकों को दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में लेकर आ सकती हैं, जिससे एनसीआर में प्रदूषण का संकट और बढ़ सकता है।

ये भी पढ़ें: Traffic Advisory: अलर्ट! 3 दिन दिल्ली में बंद रहेंगी सड़कें, ये एडवाइजरी पढ़कर ही निकलें घर से

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो