चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दिल्ली सरकार की तरह केंद्र भी महिला सशक्तिकरण के लिए लाए योजना- प्रियंका कक्कड़

Priyanka Kakkar: आम आदमी पार्टी की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि 2014 से 2024 तक हमनें दिल्ली की महिलाओं में 90 फीसदी तक कुपोषण को कम किया है। उन्होंने कहा कि हमने यह उपलब्धि दिल्ली में आंगवाड़ी केंद्रों में काम करने वाली 10800 महिलाओं की मदद से हासिल की है।
10:33 PM Mar 05, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Priyanka Kakkar: आम आदमी पार्टी ने दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तरह ही केंद्र में बैठी भाजपा सरकार से भी महिलाओं के लिए योजना लाने की मांग की है, ताकि देश की आधी आबादी को सशक्त बनाया जा सके। आम आदमी पार्टी की मुख्य प्रवक्ता प्रियंका कक्कड़ ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने बजट में महिला सम्मान योजना के तहत 18 साल से ऊपर की हर बहनों को एक-एक हजार रुपए देने का ऐलान किया है।

Advertisement

बजट रामराज्य से प्रेरित 

उन्होंने कहा कि महंगाई के इस दौर में सरकार मुफ्त पानी, बिजली और बसों में सफर की सुविधा पहले से दी जा रही है। दूसरी तरफ केंद्र सरकार के बजट में महिला सशक्तिकरण को लेकर कोई योजना नहीं होती है। प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि वित्त मंत्री आतिशी ने रामराज्य से प्रेरित देश के आगे दिल्ली का 10वां बजट रखा। इस बजट में बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक, हर वर्ग का ख्याल रखा गया था।

केंद्र सरकार फंड नहीं देती

आप प्रवक्ता ने कहा कि ये बजट ज्यादा महत्वपूर्ण इसलिए भी है, क्योंकि केंद्र सरकार, दिल्ली को संवैधानिक रूप से उसके हक का अनिवार्य फंड नहीं देती है। जबकि दिल्ली के ईमानदार और मेहनती लोग टैक्स देने के मामले में पूरे देश में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने कहा कि इस साल दिल्ली के बजट में हमारे लिए दो मुख्य बिंदु रहे हैं। जिसमें एक लक्ष्य पूरा कर लिया गया है और दूसरा हम पूरा करने वाले हैं।

महिलाओं की जेब में पैसा होगा

उन्होंने कहा कि 2014 से 2024 तक हमनें दिल्ली की महिलाओं में 90 फीसदी तक कुपोषण को कम किया है, जोकि बहुत बड़ी बात है। हमने यह उपलब्धि दिल्ली में आंगवाड़ी केंद्रों में काम करने वाली 10800 महिलाओं की मदद से हासिल की है। प्रियंका कक्कड़ ने कहा कि अब "केजरी- नॉमिक्स" के तहत हमने महिलाओं का असल मायनों में सशक्तिकरण करने के लिए मुख्यमंत्री महिला सम्मान राशि की महत्वपूर्ण घोषणा की है। जिसके तहत 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुकी दिल्ली की हर महिला को एक हजार रुपए प्रतिमाह देंगे। जब महिलाओं की जेब में पैसा होगा तो उनमें आत्मविश्वास पैदा होगा।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Arvind KejriwalPriyanka Kakkar
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement