whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

जितने होंगे चालान, उतना ज्यादा देना पड़ेगा इंश्योरेंस, इस राज्य के LG ने उठाया बड़ा कदम

Link insurance premiums of vehicles to traffic violations record: एलजी ने अपने लेटर में यह कहा है कि इससे ड्राइवर की वजह से सड़क पर होने वाले रिस्क का भुगतान उसी से लिया जा सकेगा।
06:52 PM Sep 25, 2024 IST | Amit Kasana
जितने होंगे चालान  उतना ज्यादा देना पड़ेगा इंश्योरेंस  इस राज्य के lg ने उठाया बड़ा कदम

Link insurance premiums of vehicles to traffic violations record: जिस कार, बाइक या अन्य वाहन ड्राइवर के अधिक चालान हों उससे व्हीकल इंश्योरेंस उतना ही अधिक वसूला जाए। ट्रैफिक चालान को इंश्योरेंस के साथ जोड़ दिया जाए, जिससे ड्राइवर के ट्रैफिक नियमों के पालन या नियमों को तोड़ने की आदत का पता चले। कुछ इस तरह की सिफारिश दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने की हैं।

Advertisement

उपराज्यपाल ने लिखा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र

दरअसल, उपराज्यपाल ने इस बारे में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को पत्र लिखा है। इस लेटर में स्पष्ट मांग की गई है कि किसी भी वाहन के खिलाफ जारी चालान को उसके इंश्योरेंस प्रीमियम से जोड़ दिया जाए। जिससे पता चल सके की ड्राइवर तेज गति में वाहन चलाता है। वह रेडलाइप जंप करता है या वह अन्य ट्रैफिक नियमों का पालन नहीं करता का पता चल सके।

Advertisement

ये भी पढ़ें: दिल्ली की नई CM आतिशी का श्रमिकों को तोहफा, त्योहारों से पहले न्यूनतम वेतनमान में की इतनी बढ़ोतरी

सड़क पर होने वाले रिस्क का भुगतान लिया जा सकेगा

एलजी ने अपने लेटर में यह भी कहा है कि इससे ड्राइवर की वजह से सड़क पर होने वाले रिस्क का भुगतान उसी से लिया जाएगा और बीमा कंपनियों पर बार-बार पड़ने वाले क्लेम के बोझ को भी कम किए जाने में मदद मिलेगी। उपराज्यपाल ने अपने पत्र में आगे कहा कि इस तरह की नीति अमेरिका और अन्य यूरोपीय देशों में पहले से है। जिससे ड्राइविंग व्यवहार को बदलने और सड़क हादसों को कम करने में मदद मिली है। इसके अलावा इससे सड़क पर यातायात व्यवस्था में भी सुधार देखा गया है।

Advertisement

1 साल में 4.37 लाख से अधिक रोड एक्सीडेंट

जानकारी के अनुसार इंडिया में 2022 में 4.37 लाख से अधिक सड़क दुर्घटनाएं दर्ज की गई थीं। इनमें 1.55 लाख लोगों की मौत हुई थी, रिकॉर्ड के अनुसार इनमें से लगभग 70% सड़क हादसे वाहनों की तेज गति के कारण हुए थे। इसके अलावा रेड लाइट जंप करना, ट्रिपल राइडिंग, बेल्ट न लगाना हादसों के कारण होने की बात सामने आई थी।

ये भी पढ़ें: ‘दिल्ली बॉर्डर पर 13 महीने तक किसानों की सेवा की’, कंगना रनौत पर क्या बोले अरविंद केजरीवाल?

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो