whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

IMD का रेड अलर्ट, गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड, दिल्ली में 48 के करीब पहुंचा तापमान

Aaj Ka Mausam : देश में इस वक्त भीषण गर्मी पड़ रही है, जिससे लोगों का हाल बेहाल है। स्थिति यह है कि दिन के साथ-साथ रात में भी पसीने छूट रहे हैं। आईएमडी ने लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है। आने वाले कुछ दिनों तक हीटवेव और लू का सिलसिला जारी है। वहीं, कुछ राज्यों में मानसून ने दस्तक दे दी है।
06:43 AM May 20, 2024 IST | Deepak Pandey
imd का रेड अलर्ट  गर्मी ने तोड़े रिकॉर्ड  दिल्ली में 48 के करीब पहुंचा तापमान
देश में पड़ रही भीषण गर्मी।

Delhi NCR Weather Forecast : दिल्ली एनसीआर समेत पूरे देश में गर्मी ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। राजधानी का नजफगढ़ इलाका सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया। देश के सात शहरों में 47 डिग्री सेल्सियस पारा दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि अभी गर्मी और सताएगी। आइए जानते हैं कि लोगों को लू से कब राहत मिलेगी?

IMD का रेड अलर्ट

आईएमडी ने दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में आज से लेकर अगले चार दिनों तक भीषण लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : राजस्थान समेत 6 राज्यों में चलेगी हीटवेव, आगरा देश में सबसे गर्म, जानें आपके शहर के मौसम का हाल


दिल्ली का मौसम

दिल्ली-एनसीआर में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। दिल्ली के नजफगढ़ इलाके में सबसे ज्यादा 47.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मुंगेशपुर में अधिकतम पारा 47.7 डिग्री और पीतमपुरा में 47 डिग्री सेल्सियस रहा।

शहरअधिकतम तापमान
नजफगढ़ (दिल्ली)47.8
मुंगेशपुर (दिल्ली)47.7
आगरा (यूपी)47.7
दतिया (एमपी)47.5
नूंह (हरियाणा)47.2
सिरसा (हरियाणा)47
पीतमपुरा (दिल्ली)47

इन राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी

आईएमडी के अनुसार, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली के कई हिस्सों और उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात एवं उत्तरी मध्य प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति बनी रहेगी। पंजाब, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान के कई हिस्सों में गर्मी का सितम जारी रहेगा, जहां 23 मई को हीटवेव चलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें : मौसम को लेकर IMD का रेड अलर्ट, दिल्ली-NCR में तापमान जाएगा 47 पार, यूपी-राजस्थान में बरस रही आग


मानसून ने दी दस्तक

तमिलनाडु, पुदुचेरी और कराईकल में आज से लेकर 23 मई के बीच भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। कर्नाटक के कुछ हिस्सों में 21 और 22 मई को जमकर बादल बरसेंगे। केरल एवं माहे में बारिश होने के आसार हैं। आंतरिक दक्षिणी कर्नाटक में आईएमडी ने बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। वहीं, असम और मेघालय में आज जमकर बारिश होने की उम्मीद है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो