whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

दिल्ली-NCR में दिन गर्म रातें ठंडी; कब बरसेंगे बादल, देशभर में कैसा रहेगा मौसम

Weather Latest Update : देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी पड़ रही है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से बारिश होने की संभावना है। दिल्ली एनसीआर में आज और कल का मौसम कैसा रहेगा? इसे लेकर आईएमडी ने अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं कि देश में मौसम का क्या हाल है?
10:53 AM May 03, 2024 IST | Deepak Pandey
दिल्ली ncr में दिन गर्म रातें ठंडी  कब बरसेंगे बादल  देशभर में कैसा रहेगा मौसम
देश के कई राज्यों में पड़ रही भीषण गर्मी।

IMD Heatwave Rain Alert : देश के कई राज्यों में आसमान से आग के गोले बरस रहे हैं। चिलचिलाती गर्मी और तपती धूप से लोगों का हाल बेहाल है। कई राज्यों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है तो कुछ शहरों में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है। दिल्ली एनसीआर में दिन के समय भीषण गर्मी तो रात में ठंडी हवाएं चल रही हैं। बारिश भी दस्तक दे सकती है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बारिश और गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है। आइए जानते हैं कि देशभर का मौसम कैसा रहेगा?

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में आज आसमान साफ है और ठंडी हवाएं बह रही हैं, जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज किया गया। दिल्ली में गुरुवार को न्यूनतम पारा 19.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जोकि सामान्य से 5 डिग्री कम था। अनुमान है कि आज एक डिग्री और पारा गिर सकता है। वहीं, अधिकतम तापमान 35.5 डिग्री सेल्सियस रहा था।

यह भी पढ़ें : Aaj ka Mausam: दिल्ली में छाए काले घने बादल, चल रही ठंडी हवाएं, जानें आज कैसा रहेगा देश का मौसम?

राजधानी में कब होगी बारिश?

आईएमडी ने कहा कि दिल्ली एनसीआर में शनिवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे। साथ ही राजधानी में पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिलेगा, जिससे हल्की बारिश हो सकती है। 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

मध्य प्रदेश का मौसम

मध्य प्रदेश के ग्वालियर, खरगोन, खंडवा, दतिया समेत 10 जिलों में हीटवेव का अलर्ट है। कई इलाकों में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार रहा। ईरान की ओर से वेस्टर्न डिस्टर्बन्स या पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव होने से मौसम में बदलाव होगा, जिससे 6 और 7 मई को हल्की बूंदाबांदी होने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान में बारिश ने मचाई आफत, 22 बच्चों समेत 35 की मौत, कई घर ढहे

देश का कैसा रहेगा मौसम

देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। आंध्र प्रदेश के नंद्याल में गुरुवार को पारा 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि तेलंगाना में 45.3 डिग्री और ओडिशा में 45.0 डिग्री था। अगर आज के मौसम की बात करें तो पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, बिहार, ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी। झारखंड, गुजरात, आंध्र प्रदेश, केरल, तेलंगाना और कर्नाटक में लू चलने की संभावना है। असम और मेघालय में 5 और 6 मई को भारी बारिश हो सकती है, जबकि दिल्ली एनसीआर में शनिवार को बौछारें पड़ सकती हैं।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो