whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या दिल्ली में टूटेंगे सर्दी के सारे रिकॉर्ड? जानें भयंकर ठंड को लेकर IMD की भविष्यवाणी

Winter Weather : देश में भीषण गर्मी और बारिश के बाद अब लोग सर्दी भी झेलने के लिए भी तैयार रहें। ऐसे तो दिल्ली में हर साल कड़ाके की सर्दी पड़ती है, लेकिन इस बार आईएमडी ने बड़ी भविष्यवाणी की है। अब सवाल उठता है कि क्या दिल्ली में सर्दी के सारे रिकॉर्ड टूटेंगे?
07:07 PM Sep 12, 2024 IST | Deepak Pandey
क्या दिल्ली में टूटेंगे सर्दी के सारे रिकॉर्ड  जानें भयंकर ठंड को लेकर imd की भविष्यवाणी
क्या दिल्ली में टूटेंगे सर्दी के सारे रिकॉर्ड?

Weather Forecast : देश में इस साल भीषण गर्मी और बारिश के बाद भयंकर ठंड भी पड़ेगी। बारिश की वजह से सर्दी और बढ़ने की उम्मीद है। इसे लेकर मौसम विभाग ने पहले ही अपडेट दे दिया। अगर आईएमडी की भविष्यवाणी सत्य हुई तो राजधानी में पिछली सर्दी का रिकॉर्ड टूटेगा या नहीं। ला नीना का क्या असर पड़ेगा। आइए जानते हैं कि सबकुछ।

जानें आईएमडी की भविष्यवाणी?

इस वक्त कई राज्यों में जमकर बारिश हो रही है, जिससे लोगों को उमस और गर्मी से राहत मिली। आसमान में छाए बादल और चल रही ठंडी-ठंडी हवाओं से मौसम खुशनुमा है। इस वक्त ऐसा महसूस हो रहा है कि जैसे समय से पहले सर्दी ने दस्तक दे दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने भविष्यवाणी की है कि इस बार सर्दी जल्दी आएगी और तापमान 3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचेगा। ऐसे में सवाल उठता है कि इस सीजन पिछली सर्दी का रिकॉर्ड टूटेगा या नहीं?

यह भी पढे़ं : इस बार पड़ेगी भयंकर ठंड, इन राज्यों में 3 डिग्री तक पहुंचेगा तापमान! IMD ने दिया बड़ा अपडेट

जानें दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

आईएमडी ने बताया कि इस बार ला नीना की वजह से कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। अगर दिल्ली में पिछले सीजन की बात करें तो सफदरजंग इलाके में 5 जनवरी को न्यूनतम तापमान 3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जबकि लोधी रोड में न्यूनतम पारा 2.8 सेल्सियस पहुंच गया गया था। अगर आईएमडी की भविष्यवाणी सत्य साबित हुई तो इस सीजन भी पिछले साल जैसी ही भयंकर ठंड पड़ सकती है। इससे पहले 2021 में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

यह भी पढे़ं : यूपी-एमपी समेत इन राज्यों में कहर बनकर बरसेगी बारिश, 50KM की स्पीड से चलेंगी ठंडी हवाएं, स्कूल रहेंगे बंद

कब से दिखेगा ला नीना का असर?

आमतौर पर ला नीना तापमान में गिरावट लाने और सर्दी बढ़ाने के लिए जानी जाती है, जो मानसून के आखिर में एक्टिव होती है। सर्दी के सीजन में ला नीना के असर से बारिश भी होती है, जिससे ठंड और बढ़ जाती है। आईएमडी के अनुसार, जहां सितंबर से नवंबर के बीच ला नीना के सक्रिय होने की संभावना 55 फीसदी है तो वहीं अक्टूबर से लेकर फरवरी 2025 के बीच यह और मजूबत हो जाएगी और यह संभावना 60 प्रतिशत तक बढ़ जाएगी। ऐसे में इस दौरान देश के कई राज्यों में कड़ाके की सर्दी पड़ेगी। इसका सबसे ज्यादा असर दिसंबर के मध्य से लेकर जनवरी तक देखने को मिलेगा।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो