चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

BSEB Bihar Board 12th Result 2024: सीवान के मृत्‍युंजय कुमार ने किया टॉप, देखें टॉपर्स की लिस्ट, मिलेंगे कौन-कौन से इनाम

BSEB Bihar Board 12th Result 2024: बिहार बोर्ड ने 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया है। टॉपर्स की लिस्ट अनाउंस कर दी गई है। हर साल बिहार बोर्ड 12वीं क्लास की तीनों स्टीम में टॉप करने वाले छात्रों को खास इनाम देता है। जानें टॉपर्स को कौन-से खास इनामों से सम्मानित किया जाएगा?
01:40 PM Mar 23, 2024 IST | Prerna Joshi
BSEB Bihar Board 12th Result 2024 Toppers Award
Advertisement

BSEB Bihar Board 12th Result 2024: छात्रों के लंबे इंतजार के बाद बिहार बोर्ड द्वारा आज 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी किया जा चुका है। छात्र अपने परिणाम बिहार बोर्ड की आखिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं। इसके साथ-साथ तीनों स्ट्रीम में टॉप करने वाले छात्रों के नाम भी घोषित किए जा चुके हैं। सीवान के मृत्‍युंजय कुमार ने इस साल टॉप किया है। हर साल बिहार बोर्ड द्वारा टॉपर्स को इनाम से सम्मानित किया जाता है। जानें बिहार बोर्ड टॉपर्स की लिस्ट और टॉप करने वाले छात्रों को इनाम में क्या-क्या दिया जाता है?

Advertisement

यह भी पढ़ें: BSEB 10th Result 2024: कब आएगा 10वीं कक्षा का रिजल्ट? जानें परिणाम चेक करने का तरीका

Bihar Board 12th Class Result 2024 में तीनों स्ट्रीम के टॉपर्स कौन?

व‍िज्ञान में 11 टॉप-5, आर्ट स्ट्रीम में टॉप-8 और कॉमर्स में 8 व‍िद्यार्थी।

यह भी पढ़ें: Bihar Board 12th Result 2024: नहीं है Roll Number और Admit Card? नाम से ऐसे चेक करें रिजल्ट

Advertisement

12वीं कक्षा के टॉपर्स को क्या-क्या इनाम मिलते हैं?

बिहार बोर्ड द्वारा हर साल 12वीं कक्षा के टॉपर्स को कई अलग-अलग पुरस्कारों से सम्मानित किया जाता है। जानें किस रैंक पर कौन-सा पुरस्कार दिया जाता है।

फर्स्ट डिवीजन वाले स्टूडेंट्स को भी किया जाता है सम्मानित

बिहार बोर्ड सिर्फ टॉपर्स को ही नहीं बल्कि हर साल 12वीं में फर्स्ट डिवीजन से पास होने वाली छात्राओं (लड़कियों) को भी सम्मानित करता है। छात्राओं को 25 हजार रुपये की प्रोत्साहान राशि दी जाती है। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका 12वीं प्रोत्साहन योजना के माध्यम से यह सम्मान दिया जाता है। इसके लिए उम्मीदवारों को पहले ही आवेदन करना होता है। योजना का लाभ पाने के लिए उम्मीदवार का बिहार का निवासी होना जरूरी है। इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर आवेदन करना होता है।

यह भी पढ़ें: BSEB Bihar Board Result 2024: अब SMS से भी पता कर सकते हैं 12वीं का परिणाम, फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

Advertisement
Tags :
bihar 12th resultbihar board resultBSEB
Advertisement
Advertisement