whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

CBSE एग्जाम से जुड़ा बड़ा अपडेट, 2 कक्षाओं के पेपरों का पैटर्न बदला, जानें और उसी हिसाब से करें तैयारी?

CBSE Exam Pattern Latest Update: CBSE बोर्ड एग्जाम की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम पैटर्न को लेकर ताजा अपडेट हैं। एग्जाम पैटर्न बदल गया है। अगले साल होने वाले पेपर्स में नए तरीके से सवाल पूछे जाएंगे। स्टूडेंट्स जान लें और उसी हिसाब से तैयारी करें।
09:39 AM Apr 05, 2024 IST | Khushbu Goyal
cbse एग्जाम से जुड़ा बड़ा अपडेट  2 कक्षाओं के पेपरों का पैटर्न बदला  जानें और उसी हिसाब से करें तैयारी
CBSE ने अपने एग्जाम पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है।

CBSE Exam Pattern Latest Update: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के लाखों स्टूडेंट्स के लिए एग्जाम से जुड़ा बड़ा अपडेट सामने आया है। नई खबरों के मुताबिक, बोर्ड ने एग्जाम पेपर्स का पैटर्न बदल दिया है। 2 कक्षाओं का एग्जाम पेपर पैटर्न बदला है। साल 2024-25 के एग्जाम नए पैटर्न के अनुसार ही होंगे।

स्टूडेंट्स इस पैटर्न के बारे में जान लें और नए पैटर्न के हिसाब से ही तैयारी करें, ताकि मौके पर कन्फ्यूजन न हो और पेपर अटेम्पट करने में परेशानी न हो। बताया जा रहा है कि एग्जाम पैटर्न में यह बदलाव CBSE ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP) 2020 के मुताबिक किया है, जिससे स्टूडेंट्स की असेसमेंट और इवैल्यूएशन काफी बेहतर होगी।

इन कक्षाओं का बदला गया एग्जाम पैटर्न

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बोर्ड ने 11वीं और 12वीं के एग्जाम पैटर्न में बदलाव किया है। क्वेश्चन पेपर में बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ) की संख्या बढ़ाई गई है। शॉर्ट आंसर और लॉन्ग आंसर टाइम क्वेश्चन कम हो गए हैं। इनका वेटेज 40 से घटाकर 30 कर दिया गया है। नॉलेज बेस्ड क्वेश्चन की जगह केस स्टडी, सोर्स बेस्ड इंटीग्रेटेड क्वेश्चन पूछे जाएंगे। इनका वेटेज 40 से बढ़ाकर 50 कर दिया गया है। सूत्रों के मुताबिक, स्टूडेंट्स की एनालिटिकल पॉवर परखने के लिए यह बदलाव किया गया है।

बोर्ड ने रिजल्ट को लेकर किया था यह बदलाव

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, CBSE के करीब 40 लाख स्टूडेंट्स को 10वीं-12वीं के रिजल्ट का इंतजार है, जिसके मई तक आने की संभावन है। पिछले साल बोर्ड ने साल में 2 बार एग्जाम कराने की घोषणा की थी। साथ ही रिजल्ट के पैटर्न को लेकर भी बड़ा बदलाव किया था। साल 2024 में जो रिजल्ट आएगा, उसमें स्टूडेंट्स ओवरऑल डिविजन (Division), डिस्टिंक्शन (Distinction) या एग्रीगेट मार्क्स नहीं जान पाएंगे। इस बार न टॉपर्स पता चलेंगे और न ही स्टूडेंट्स की अंक प्रतिशतता पता चलेगी।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो