whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

2 साल पहले 'कोमा' में रहा... अब 12वीं में आए 93% मार्क्स, मिसाल बना दिल्ली का लड़का

CBSE Student Suffered Brain Haemorrhage: हाल ही में CBSE द्वारा बोर्ड रिजल्ट जारी कर दिए गए हैं। इस बीच एक बच्चा खूब सुर्खियों में है जो 10 दिनों तक कोमा में था उसने 93 फीसदी अंक हासिल किए। 18 साल के माधव ने मौत पर जीत हासिल करके सबके लिए मिसाल कायम कर दी।
02:43 PM May 15, 2024 IST | Prerna Joshi
2 साल पहले  कोमा  में रहा    अब 12वीं में आए 93  मार्क्स  मिसाल बना दिल्ली का लड़का
CBSE Student Suffered Brain Haemorrhage

CBSE Result Motivational Story: एक परीक्षा के पीछे स्टूडेंट्स की दिन-रात की मेहनत होती है और उनके लिए रिजल्ट वाला दिन सबसे बड़ा होता है। हाल ही में, CBSE द्वारा 10वीं और 12वीं परीक्षाओं के नतीजे अनाउंस कर दिए गए हैं लेकिन इस बीच एक स्टूडेंट ऐसा है जिसपर सबकी नजर पड़ी। स्टूडेंट्स का नाम माधव शरन है और उसने 12वीं बोर्ड 93 फीसदी अंक हासिल किए हैं। इसके पीछे का उनका संघर्ष जानकार आपके रौंगटे खड़े हो जाएंगे।

आपको बता दें कि माधव एमिटी इंटरनेशनल स्कूल, पुष्प विहार, नई दिल्ली का स्टूडेंट है जिसकी उम्र 18 साल है। उसे अगस्त 2021 में ब्रेन हैमरेज हुआ था जिसके बाद वह लगभग दस दिनों तक कोमा में ही रहा।

10वीं के बाद आया ब्रेन हेमरेज

अगस्त 2021 में 10वीं की बोर्ड परीक्षा के बाद से माधव की लाइफ में काफी उतार-चढ़ाव आए। खतरनाक हाइपर-डेंस ब्रेन हेमरेज के बाद, माधव को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा जिससे उसके लगभग एक-तिहाई दिमाग पर असर पड़ा। इससे बात करने, समझ, अरिथमेटिक और लिखने जैसे कई काम करने में मुश्किल आने लगी।

जिंदगी और मौत के बीच लड़ी लड़ाई

माधव के पिता दिलीप शरन ने बताया कि उसे कोमा में अस्पताल लाया गया था। पहले सप्ताह तक, जब वह आईसीयू में जीने के लिए लड़ रहा था। इस बात का अच्छे से नहीं पता थी कि क्या वह कमांड्स को समझता है। वह पूरी तरह से बोलना भूल गया था। इतनी मुश्किलों के बावजूद, माधव में काफी प्रोग्रेस देखी गई लेकिन अभी भी वह अच्छे से बोल नहीं पा रहा था और उसके अंग भी अच्छी तरह से काम नहीं कर रहे थे। छह महीने बाद, माधव ने धीरे-धीरे बोलना शुरू किया। जुलाई 2022 में माधव स्कूल फिर से जाने लगा।

माधव ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए अंग्रेजी, इतिहास, पोलिटिकल साइंस, फाइन आर्ट्स और फिजिकल एजुकेशन ली। अब वह पोलिटिकल साइंस में उच्च शिक्षा हासिल करना चाहता है।

यह भी पढ़ें: Rajasthan Board Result 2024: कब आएगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट? कैसे चेक करें नतीजे?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो