whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Delhi University में अब एक साथ ले सकेंगे 2 डिग्री, UG लेवल पर पहली बार पढ़ाई जाएगी Russian

DU News : दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने की ख्वाहिश रखने वाले छात्रों के लिए अच्छी खबर है। अब यहां पढ़ने वाले छात्र एक ही समय में 2 डिग्री ले सकेंगे। इसके अलावा स्नातक स्तर पर अब रूसी भाषा भी पढ़ाई जाएगी। ऐसा पहली बार होगा। शुक्रवार को हुई एकेडमिक काउंसिल की बैठक में ये फैसले लिए गए।
10:11 PM Jul 12, 2024 IST | Gaurav Pandey
delhi university में अब एक साथ ले सकेंगे 2 डिग्री  ug लेवल पर पहली बार पढ़ाई जाएगी russian
Delhi University

DU Academic Council Meeting : दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) की अकादमिक काउंसिल की शुक्रवार को बैठक हुई जिसमें कई बड़े फैसले लिए गए। अब डीयू में एक साथ 2 डिग्री ली जा सकेंगी। काउंसिल ने तय किया है कि नई व्यवस्था के अनुसार छात्र-छात्राएं एक ही समय में एक डिग्री रेगुलर कोर्स से और दूसरी ओपन लर्निंग मोड से पूरी कर सकेंगे। इसके अलावा अब डीयू में अंडर ग्रेजुएट लेवल पर पहली बार रूसी भाषा भी पढ़ाई जाएगी।

डुअल डिग्री को लेकर प्रस्ताव एकेडमिक काउंसिल की ओर से दिसंबर 2023 में अप्रूव किया गया था। इसके तहत छात्रों को एक साथ दो शिक्षण प्रोग्राम्स जॉइन करने की अनुमति दी जानी थी। पहले चरण में यूनिवर्सिटी की योजना छात्रों के एक डिग्री रेगुलर और एक डिग्री डिस्टेंस लर्निंग के माध्यम से पूरी करने की अनुमति देने की है। हालांकि, एक वर्ग ने इस प्रस्ताव का विरोध भी किया था। उनका कहना था कि इससे शिक्षा की गुणवत्ता प्रभावित होगी।

वाइस चांसलर ने खारिज किया मनुस्मृति का प्रस्ताव

इससे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी की फैकल्टी ऑफ लॉ के कोर्सेज में मनुस्मृति को शामिल करने की बात भी सामने आई थी। लेकिन इसे खारिज कर दिया गया। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार इस प्रपोजल को डीयू के वाइस चांसलर प्रोफेसर योगेश सिंह ने नकार दिया था। बता दें कि दिल्ली यूनिवर्सिटी के लॉ स्टूडेंट्स के ऑनलाइन पोर्टल पर उनके सिलेबस में मनुस्मृति पर किताबें जोड़ दी गई थीं। हालांकि, बाद में इन्हें पोर्टल से हटा लिया गया था।

ये भी पढ़ें: जितनी देर में कपड़े पहनेंगे उतने में चार्ज हो जाएगी कार! क्रांति ला सकती है नई बैटरी

ये भी पढ़ें: आंख जैसे दिखने वाले इस ग्रह पर हो सकता है जीवन! वैज्ञानिकों ने ढूंढा अनोखा प्लैनेट

ये भी पढ़ें: अगले साल होगी विनाश की शुरुआत! क्या कहती हैं Baba Vanga की भविष्यवाणियां?

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो