खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

पूरा होगा Harvard University से पढ़ाई का सपना; घर बैठे करिए ये कोर्सेज, वो भी बिल्कुल फ्री

Harvard University Free Courses: दुनिया के सबसे बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में से एक हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने का सपना तो कई लोग देखते हैं लेकिन यह सपना बहुत कम लोगों का ही पूरा हो पाता है। लेकिन, अब यह राह राफी आसान हो गई है। अमेरिका के मैसचुसेट्स में स्थित यह यूनिवर्सिटी कई ऐसे कोर्सेज की पेशकश कर रही है जिन्हें बिना कोई पैसा खर्च किए घर से ही किया जा सकता है।
09:18 PM Jul 15, 2024 IST | Gaurav Pandey
Representative Image
Advertisement

Harvard University Free Online Courses : दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में पढ़ाई करने की मुश्किल राह अब काफी आसान हो गई है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी इस समय कई ऐसे ऑनलाइन कोर्सेज ऑफर कर रही है जिन्हें घर बैठे किया जा सकता है और इनके लिए कोई फीस भी नहीं चुकानी पड़ती है। चाहे आप कंप्यूटर साइंस में रुचि रखते हों या आर्ट्स या फिर बिजनेस में हर स्ट्रीम में इस तरह के कोर्सेज उपलब्ध हैं। इन कोर्सेज को पूरा करके आप शान से कह सकते हैं कि आपने हार्वर्ड से पढ़ाई की है। साथ ही अपने करियर को भी नई दिशा दे सकते हैं। आइए जानते हैं हार्वर्ड के उन कोर्सेज के बारे में जो फ्री में ऑनलाइन मोड से किए जा सकते हैं।

Advertisement

कंप्यूटर साइंस और प्रोग्रामिंग

CS50 नाम के इस कोर्स में आप एल्गोरिद्म और वेब डेवलपमेंट जैसे फंडामेंटल कंसेप्ट्स सीख सकते हैं। इसके तहत कई कोर्सेज हैं जिनमें 'वेब प्रोग्रामिंग विद पायथन एंड जावा स्क्रिप्ट', 'इंट्रोडक्शन टू गेम डेवलपमेंट' और 'इंट्रोडक्शन टू आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विद पायथन' जैसे कोर्स शामिल हैं।

बिजनेस

कारोबार को लेकर अगर पढ़ाई करना चाहते हैं तो इस पर भी हार्वर्ड कई फ्री कोर्स ऑफर करता है। इनमें एक्सरसाइजिंग लीडरशिप फंडामेंटल प्रिंसिपल्स, टेक्नोलॉजी आंत्रेप्रेन्योरशिप: लैब टू मार्केट, आंत्रेप्रेन्योरशिप इन इमर्जिंग इकनॉमिक्स जैसे कोर्स आते हैं।

Advertisement

आर्ट्स और डिजाइन

इस फील्ड में रुचि रखने वाले लोग हार्वर्ड से कई कोर्सेज कर सकते हैं और अपनी स्किल्स को और बेहतर कर सकते हैं। इन कोर्सेज में 'पिरामिड्स ऑफ गीजा: एनशिएंट इजिप्शियन आर्ट एंड आर्कियोलॉजी' इजिप्ट यानी मिस्र के आर्किटेक्चर के बारे में सिखाता है। 'द आर्किटेक्चरल इमैजिनेशन' कोर्स आर्किटेक्चर के सांस्कृतिक और तकनीकी पक्षों के बारे में है।

साइंस

अगर आपका इंटेरेस्ट साइंस में है तो आप फिजिक्स पर आइंस्टाइन के इंपैक्ट को लेकर 'द आइंस्टाइन रिवॉल्यूशन', सस्टेनेबल एनर्जी सिस्टम पर 'एनर्जी विदिन एनवायरनमेंटल कंस्ट्रेंट्स', और मौसम के पूर्वानुमान का पैटर्न समझने के लिए 'बैकयार्ड मीटियरोलॉजी: द साइंस ऑफ वेदर' जैसे कोर्स कर सकते हैं।

हेल्थ और मेडिसिन

क्लाइमेट चेंज का लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले असर को लेकर 'द हेल्थ इफेक्ट्स ऑफ क्लाइमेट चेंज' और हेल्थकेयर की क्वालिटी को लेकर 'इंप्रूविंग ग्लोबल हेल्थ: फोकसिंग ऑन क्वालिटी एंड सेफ्टी' कोर्स फ्री और ऑनलाइन उपलब्ध है। इसके अलावा कम्युनिटी हेल्थ सर्विसेज को बेहतर बनाने की रणनीतियों पर 'स्ट्रेंथनिंग कम्युनिटी हेल्थ वर्कर प्रोग्राम्स' नामक कोर्स भी है।

मैथमैटिक्स और एजुकेशन

मैथमैटिक्स यानी गणित के छात्रों के लिए भी हार्वर्ड ऐसे कोर्सेज चला रहा है। इनमें 'कैलकुलस अप्लाइड' और 'इंट्रोडक्शन टू प्रोबेबिलिटी' जैसे कोर्स शामिल हैं। इसके अलावा एजुकेशन और टीचिंग में रुचि रखने वालों के लिए भी हार्वर्ड कई फ्री कोर्सेज ऑफर करता है।

ये भी पढ़ें: क्या है पाकिस्तान के संविधान का आर्टिकल 6? इमरान खान को चढ़ा सकता है सूली!

ये भी पढ़ें: पेशाब बुझाएगी प्यास! अंतरिक्ष यात्रा की बड़ी दिक्कत हल कर देगा ये नया स्पेस सूट

ये भी पढ़ें: आंख जैसे दिखने वाले इस ग्रह पर है जीवन? वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला अनोखा प्लैनेट

Advertisement
Tags :
Harvard UniversityHarvard University Free Coursesspecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement