होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

IRCTC में नौकरी का मौका, आज ही करें आवेदन, जानें पूरी डिटेल्स

IRCTC Vacancy: IRCTC में नौकरी पाने का शानदार मौका है। अगर आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो ये आपके लिए अच्छा अवसर हो सकता है। जल्दी से आवेदन करें और अपनी योग्यता के अनुसार नौकरी प्राप्त करें। आवेदन की अंतिम तिथि और पूरी जानकारी के लिए आगे पढ़ें।
03:24 PM Oct 11, 2024 IST | Ashutosh Ojha
IRCTC
Advertisement

IRCTC Vacancy: इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IRCTC) ने डिप्टी जनरल मैनेजर (DGM) पदों पर भर्ती निकाली है। अगर आप इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो IRCTC की आधिकारिक वेबसाइट irctc.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 7 नवंबर 2024 है। भर्ती से जुड़ी चयन प्रक्रिया, एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया और अन्य जानकारी नीचे दी गई है।

Advertisement

वैकेंसी डिटेल्स (Vacancy Details)

डिप्टी जनरल मैनेजर/फाइनेंस (कॉर्पोरेट कार्यालय, नई दिल्ली) – इस पद के लिए 1 जगह खाली है। इस पद पर नियुक्ति होने पर आपको IRCTC के मुख्य कार्यालय में फाइनेंस से संबंधित कार्यों की जिम्मेदारी निभानी होगी।

डिप्टी जनरल मैनेजर/फाइनेंस (पश्चिम क्षेत्र, मुंबई) – इस पद के लिए भी 1 जगह उपलब्ध है। यहां पर आपको IRCTC के मुंबई स्थित कार्यालय में फाइनेंसियल मैनेजमेंट का कार्यभार संभालना होगा।

योग्यता (Eligibility Criteria)

रेलवे/राज्य सरकार/केंद्र सरकार से जुड़े उम्मीदवार – इनके लिए किसी भी विषय में डिग्री होनी चाहिए। इसका मतलब है कि अगर आपने किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक किया है, तो आप आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते आप सरकारी सेवाओं से जुड़े हों।

Advertisement

PSU (Public Sector Unit) उम्मीदवारों के लिए – इन उम्मीदवारों के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) या कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट (CMA) की योग्यता जरूरी है। यह उन लोगों के लिए है जो सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों (PSUs) में काम कर रहे हैं और फाइनेंसियल नॉलेज रखते हैं।

अनुभव – उम्मीदवार के पास अकाउंट्स, फाइनेंस या टैक्सेशन जैसे विभागों में कम से कम 12 वर्षों का अनुभव होना चाहिए। इसका मतलब है कि केवल वही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो इन क्षेत्रों में अच्छी नॉलेज रखते हैं रखते हैं और वित्तीय मामलों को अच्छी तरह से समझते हैं।

आयु सीमा (Age Limit)

उम्मीदवार की उम्र आवेदन की अंतिम तारीख तक 55 वर्ष से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इसका मतलब है कि केवल वही उम्मीदवार इस पद के लिए योग्य माने जाएंगे जिनकी उम्र 55 साल या उससे कम होगी। इससे अधिक उम्र वाले उम्मीदवारों को इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया (Selection Process)

उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। शॉर्टलिस्टिंग के आधार पर APAR, शैक्षिक योग्यता, कार्य अनुभव, सामान्य जागरूकता और संवाद कौशल जैसे मानदंडों पर इंटरव्यू के दौरान मूल्यांकन किया जाएगा। इंटरव्यू के दिन उम्मीदवारों के दस्तावेजों की भी जांच की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज (Required Documents)

10वीं और 12वीं की मार्कशीट और प्रमाण पत्र: स्कूल स्तर की शिक्षा को प्रमाणित करने के लिए।

ग्रेजुएट और PG डिग्री के प्रमाण पत्र और मार्कशीट: उच्च शिक्षा को प्रमाणित करने के लिए।

नौकरी से संबंधित दस्तावेज: अपॉइंटमेंट लेटर, जॉइनिंग ऑर्डर, पिछले तीन महीनों की सैलरी स्लिप।

APAR/ACR रिपोर्ट: पिछले चार वर्षों की वार्षिक मूल्यांकन रिपोर्ट।

अनुभव प्रमाण पत्र: यह दिखाता है कि उम्मीदवार को किस प्रकार का अनुभव है।

वेतन समकक्षता प्रमाण पत्र: पिछले वेतन की जानकारी के लिए।

आवेदन कहां भेजें

आवेदन HR/कार्मिक विभाग को इस पते पर भेजें: जीजीएम/एचआरडी, IRCTC कॉर्पोरेट कार्यालय, 12वीं मंजिल, स्टेट्समैन हाउस, बाराखंभा रोड, नई दिल्ली-110001

Open in App
Advertisement
Tags :
IRCTCsarkari naukri
Advertisement
Advertisement