होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लाइफ में किसी भी विपरीत परिस्थिति में नहीं माननी चाहिए हार, Isomes ओरिएंटेशन कार्यक्रम में बोले-केंद्रीय मंत्री चिराग पासवान

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर अपने पैशन को प्रोफेशन बना लिया जाए तो जीवन में इससे बेहतर तस्वीर नहीं हो सकती है।
08:03 PM Oct 04, 2024 IST | Amit Kasana
Advertisement

Isoms Orientation Program: बीएजी नेटवर्क एवं न्यूज 24 के बैनर तले संचालित  International School of Media & Entertainment Studies (Isomes) में शुक्रवार को ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन का शुभारंभ मुख्य अतिथि एवं केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री चिराग पासवान, संस्थान की मुख्य प्रबंध निदेशक अनुराधा प्रसाद, चैनल हैड अजय आजाद, वरिष्ठ पत्रकार राजीव रंजन सिंह, सुकेश रंजन और निदेशक तनुजा शंकर खान ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

Advertisement

इस अवसर पर मुख्य अतिथि केंद्रीय कैबिनेट मंत्री चिराग पासवान ने दाखिला लिए नए छात्रों का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि जीवन में सफल होने का एकमात्र मूल मंत्र लक्ष्य बनाकर पूरी शिद्दत से और ईमानदारी से उसे हासिल किए जाने के प्रयास करना है। उन्होंने कहा कि कभी हमारे निर्णय के प्रशंसा होगी तो कभी घनघोर आलोचना किन्तु हमें हर स्थिति में अपने निर्णय पर अडिग रहना चाहिए।

हमें कभी भी हताश नहीं होना है

कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री ने प्रख्यात एंकर आशा झा के साथ संवाद में अपने फिल्मी सफर और राजनीतिक यात्रा के विविध पड़ावों से मिले अनुभव को बेबाकी से साझा किया। छात्रों के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि अगर अपने पैशन को प्रोफेशन बना लिया जाए तो जीवन में इससे बेहतर तस्वीर नहीं हो सकती है। जीवन में किसी भी विपरीत परिस्थिति में मन से हार नहीं मनानी चाहिए। पराजित होने से अधिक मन से पराजित होना निराशाजनक होता है, ऐसे में हमें कभी भी हताश नहीं होना है। उन्होंने कहा कि हम सभी को जीवन में अति महत्वकांक्षी होना ही चाहिए, जब तक हम अधिक का प्रयास नहीं करेंगे तो लोग आपको थोड़ा भी नहीं देंगे। उन्होंने संस्थान में प्रवेश लेने वाले छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि अपनी प्रतिभा को इस उपयुक्त मंच के माध्यम से वैश्विक पहचान दें।

संस्थान के छात्र रहे मीडिया प्रोफेशनल्स देश के प्रतिष्ठित न्यूज चैनल्स में कार्यरत हैं

उद्घाटन सत्र में अपने स्वागत उद्बोधन में मुख्य प्रबंध निदेशक अनुराधा प्रसाद ने संस्थान की ऐतिहासिक एवं गौरवशाली यात्रा के बीसवें वर्ष में प्रवेश करने को अविस्मरणीय बताया। उन्होंने कहा कि अपनी शुरुआत से ही संस्थान मीडिया के विविध अनुभागों  के साथ ही मनोरंजन और सिनेमा जगत में प्रोफेशनल्स की मांग को पूरा करता रहा है। अपनी स्वर्णिम यात्रा में संस्थान ने विविध कीर्तिमान स्थापित किए हैं। संस्थान के छात्र रहे मीडिया प्रोफेशनल्स आज देश के प्रतिष्ठित न्यूज चैनल्स में कार्यरत हैं। नए छात्रों से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि पर्याप्त परिश्रम के बल पर अपने सपनों को साकार करें। सूचना, संचार और मनोरंजन जगत अपनी बाहें पसारे प्रतिभाओं की प्रतीक्षा कर रहा है।

Advertisement

एआई के दौर में एंकरिंग की संभावना और चुनौती

आयोजन के अगले चरण में आयोजित परिचयात्मक सत्र में चैनल हेड अजय आजाद ने मीडिया में उपलब्ध अवसरों एवं संबद्ध चुनौतियों पर चर्चा की। प्रख्यात एंकर मानक गुप्ता ने एआई के दौर में एंकरिंग संभावना और चुनौती के विषय में विस्तार से मार्गदर्शन किया। वरिष्ठ रिपोर्टर राजीव रंजन सिंह ने फील्ड रिपोर्टिंग के अनुभवों को साझा करते हुए व्यापक अध्ययन की आवश्यकता पर बल दिया, वरिष्ठ रिपोर्टर सुकेश रंजन ने पत्रकारिता क्षेत्र के अवरोधों के प्रति सचेत करते हुए छात्रों को उनसे निपटने के गुर बताए। सत्र में वक्ताओं ने छात्रों का ज्ञानवर्धक मार्गदर्शन करते हुए उनकी जिज्ञासाओं का समाधान भी किया।

Open in App
Advertisement
Tags :
ISOMES
Advertisement
Advertisement