whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालयों में दाखिला मुश्किल क्यों? वजह आई सामने

KVS Admission 2024: अगर आप भी अपने बच्चे का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से आप अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि बीते दिनों एडमिशन के लिए एक खास नियम में बदलाव किया गया है। आइए जानते हैं उस नए नियम के बारे में।
01:44 PM Apr 09, 2024 IST | Nidhi Jain
kvs admission 2024  केंद्रीय विद्यालयों में दाखिला मुश्किल क्यों  वजह आई सामने

KVS Admission 2024: देश के सभी केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की प्रक्रिया चल रही है। हर साल बड़ी संख्या में लोग अपने बच्चे का एडमिशन कराने के लिए KVS में फॉर्म भरते हैं। जहां कुछ बच्चों को एडमिशन मिल पाता है, तो वहीं कुछ को निराशा हाथ लगती है।

दरअसल, सभी कक्षाओं में दाखिला तभी दिया जाता है, जब सीटें रिक्त होती हैं। हालांकि इस बार केंद्रीय विद्यालयों में दाखिला मिलना थोड़ा मुश्किल है। आइए जानते हैं इस साल KVS में एडमिशन मिलना मुश्किल क्यों हो रहा है?

ये भी पढ़ें- KVS Class 1 Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय का एडमिशन फॉर्म भरते समय न करें ये गलती, रुक सकता है दाखिला

केवीएस में कितनी सीटें होती हैं?

केंद्रीय विद्यालय ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट kvsangathan.nic.in पर एक नोटिस जारी किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि इस साल हर क्लास में 8-8 सीटें कम कर दी गई हैं। जहां पिछले कई सालों से प्राइमरी से हायर सेकेंडरी तक के लिए 40-40 सीटों के लिए आवेदन मांगा जाता था। वहीं इस साल आवेदन के लिए 8 सीटें घटाकर केवल 32 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन की लास्ट डेट क्या है?

KVS कक्षा 1 में अगर आप अपने बच्चे का एडमिशन कराना चाहते हैं, तो इसके लिए कल आखिरी तारीख है। वहीं क्लास 2 से लेकर 10 तक के लिए एडमिशन का पोर्टल 15 अप्रैल 2024 की शाम 5 बजे तक खुला रहेगा।

इसके अलावा कक्षा 2 से लेकर 10वीं तक के लिए आप ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन करने के लिए आपको केंद्रीय विद्यालय में जाना होगा। वहां से आपको दाखिले का फॉर्म मिल जाएगा। लेकिन ऑफलाइन मोड से अप्लाई करने की आखिरी तारीख कल शाम 4 बजे तक की है। वहीं क्लास 11 के लिए पंजीकरण कक्षा 10 बोर्ड के परिणाम आने के करीब दस दिन बाद शुरू होंगे।

KVS का एडमिशन फॉर्म कैसे भरें?

KVS क्लास 1 का एडमिशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको केंद्रीय विद्यालय की ऑफिशल वेबसाइट kvsonlineadmission.kvs.gov.in पर जाना होगा। वेबसाइट को ओपन करने के बाद एडमिशन रजिस्ट्रेशन के टैब को खोलें। फिर लॉगिन करने के लिए अपनी डिटेल्स भर दें। इसके बाद अपलोड के ऑप्शन पर क्लिक करके अपने बच्चे के एजुकेशन डॉक्यूमेंट अपलोड कर दें और सबमिट के टैब पर क्लिक करें। भविष्य के लिए आवेदन पत्र को आप डाउनलोड करके अपने फोन में सेव भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- KVS Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन शुरू, जानें कैसे करें अप्लाई

ये भी पढ़ें- KVS Class 1 Admission 2024: केंद्रीय विद्यालय का एडमिशन फॉर्म भरते समय न करें ये गलती, रुक सकता है दाखिला

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो