खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

MP Board Result 2024 को लेकर बड़ा अपडेट, कॉपियों की जांच हुई पूरी, इस तारीख को आ सकते हैं रिजल्ट

MP Board Result 2024: MP Board की 10वीं और 12वीं के एग्जाम देने वाले जो स्टूडेंट्स रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए खुशखबरी है कि बोर्ड के नतीजे 25 अप्रैल तक घोषित हो सकते हैं।
01:32 PM Apr 21, 2024 IST | News24 हिंदी
एमपी बोर्ड रिजल्ट 2024
Advertisement

MP Board Result 2024: मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल यानी एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की रिजल्ट का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए खुशखबरी है। एक फीसदी कॉपियों को जिसे किसी कारणवश होल्ड कर दिया गया था, वे जांची जा चुकी हैं। बोर्ड ने परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन का काम भी पूरा कर लिया है और जल्द ही एमपी बोर्ड के रिजल्ट (MP Board Result) घोषित कर दिए जाएंगे। बताया जा रहा है कि इस साल इस बार भी एक साथ ही आएगा।

Advertisement

लगभग 15 लाख स्टूडेंट्स ने दिए एग्जाम

एमपी बोर्ड ने 10वीं की परीक्षा (MP Board 10th Exam) 5 फरवरी से 20 मार्च के बीच और 12वीं की परीक्षा 6 फरवरी से 20 मार्च के बीच आयोजित की थीं। इस साल इस परीक्षा में लगभग 15 लाख स्टूडेंट्स शामिल हुए थे, जिसमें 9 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने 10वीं की परीक्षा दी थी और लगभग 6 लाख छात्रों ने 12वीं का एग्जाम दिया था।

इन सब्जेक्ट्स में दिए गए बोनस मार्क्स

Advertisement

दरअसल, एमपी बोर्ड की 12वीं परीक्षा (MP Board 12th Exam) के गणित (Mathematics) और रसायनशास्त्र (Chemistry) सब्जेक्ट्स में क्वेश्चन पेपर में कुछ गलतियां थीं। इसे लेकर छात्रों में काफी असंतोष था. इसलिए एमपी बोर्ड (MP Board) ने इन दोनों विषयों के पेपर में सभी छात्रों को बोनस के तौर पर 2 अतिरिक्त यानी बोनस मार्क्स देने निर्णय लिया है।

ये भी पढ़ें: MP Board Result 2024: प‍िछले साल एमपी बोर्ड में इन 5 बच्चों ने मारी थी बाजी, जानें कितने प्रतिशत रहा था र‍िजल्‍ट?

रिजल्ट तैयार, इस डेट को होगा जारी

खबर है कि एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की सभी विषयों की कॉपियों की जांच कर ली हैं और रिजल्ट बनकर तैयार हो चुका है। इसलिए इसकी अंतिम जांच की जा रही है, ताकि किसी प्रकार की त्रुटि की संभावना न रहे। बता दें, एमपी बोर्ड रिजल्ट 10वीं और 12वीं (MP Board 10th 12th Result) को ऑनलाइन जारी किया जाएगा।

सभी 15 लाख स्टूडेंट्स जिन्हें अपनी परीक्षा परिणाम का बेसब्री से इंतजार है, उनके लिए खुशखबरी है कि 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के नतीजे 25 अप्रैल तक घोषित होने के आसार हैं। एमपी बोर्ड एग्जाम 2024 के नतीजे (MP Board Exam 2024 Result) एमपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। बता दें, पिछले साल एमपी बोर्ड 10वीं की परीक्षा में 63.29% छात्र-छात्राएं पास हुए थे।

ये भी पढ़ें: MPBSE MP Board Result 2024: रिजल्ट से पहले जान लें ये जरूरी बातें, परिणाम देखने में नहीं होगी कोई परेशानी

ऐसे चेक करें MP Board का रिजल्ट

Advertisement
Tags :
MP Boardmp board examMP Board Result 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement