whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

NEET UG Counselling 2022: इस दिन से शुरू हो सकती है काउंसलिंग, इन उम्मीदवारों के लिए MCC ने जारी किया जरूरी नोटिस

12:19 PM Oct 03, 2022 IST | Niharika Gupta
neet ug counselling 2022  इस दिन से शुरू हो सकती है काउंसलिंग  इन उम्मीदवारों के लिए  mcc ने जारी किया जरूरी नोटिस
NEET UG 2023 Counselling

NEET UG Counselling 2022: मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) ने विकलांग व्यक्तियों (PwD) उम्मीदवारों के लिए NEET UG काउंसलिंग 2022 के लिए विकलांगता प्रमाण पत्र बनाने के लिए पोर्टल शुरू किया है। NEET UG में लाभ प्राप्त करने के लिए PwD उम्मीदवारों को NEET विकलांगता प्रमाणन केंद्र से विकलांगता प्रमाण पत्र प्राप्त करना आवश्यक है। MCC द्वारा राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा स्नातक (NEET UG) 2022 काउंसलिंग 10 अक्टूबर से शुरू होने की संभावना है।

“जिन उम्मीदवारों ने एनटीए वेबसाइट पर खुद को पीडब्ल्यूडी के रूप में रजिस्टर किया है और पीडब्ल्यूडी आरक्षण का लाभ उठाना चाहते हैं, उन्हें निर्धारित नीट विकलांगता प्रमाणन केंद्र में से किसी एक से केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी विकलांगता प्रमाण पत्र प्राप्त करना चाहिए।

PWD सर्टिफिकेट जरूरी

नीट यूजी 2022 का काउंसलिंग शुरू होने के बाद छात्रों को अपने सभी डॉक्टूमेंट्स तैयार करने होंगे। उनके साथ ही काउंसलिंग की प्रक्रिया में शामिल होना पड़ेगा। राउंड 1 की काउंसलिंग के 10 अक्टूबर से स्टार्ट होने की संभावना जताई जा रही है। काउंसलिंग में दिव्यांग कैंडिडेट्स के लिए विकलांगता प्रमाण पत्र आवश्यक होगा। इससे उन्हें आरक्षण का लाभ मिल सकेगा। एमसीसी की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, एनटीए वेबसाइट पीडब्ल्यूडी के तौर पर खुद को रजिटर्ड करने वाले कैंडिडेट ऑनलाइन अपना प्रमाण पत्र हासिल कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा PWD सर्टिफिकेट

एमसीसी की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र प्राप्त करने के लिए उम्मीदवारों को किसी भी विकलांगता केंद्र पर जाना होगा। वहां उन्हें एक फिजिकल टेस्ट की प्रॉसेस से गुजरना पड़ेगा। इसका मकसद उनकी विकलांगता का आकलन और मात्रा तय करना है। इसके बाद केंद्र की तरफ से एमसीसी का जो पोर्टल उपलब्ध कराया गया है, वहां से ऑनलाइन प्रमाण पत्र ले सकेंगे। प्रमाण पत्र हासिल करने के बाद कैंडिडेट को ये भी चेक करना होगा कि उनके पीडब्ल्यूडी प्रमाण पत्र पर जांच विशेषज्ञ के हस्ताक्षर होने चाहिए।

MCC 15 प्रतिशत अखिल भारतीय कोटा (AIQ) सीटों, AIIMS, JIPMER, BHU, AMU और अन्य खुली सीटों के लिए NEET UG काउंसलिंग 2022 आयोजित करेगा। एमसीसी एनईईटी यूजी रैंक सूची, उनके द्वारा भरी गई प्राथमिकताओं और मेडिकल कॉलेजों में उपलब्ध सीटों की संख्या सहित कारकों के आधार पर उम्मीदवारों को सीटें आवंटित करेगा। एमसीसी चार राउंड में एआईक्यू काउंसलिंग आयोजित करेगा। AIQ सीटों में केंद्र सरकार द्वारा निर्धारित आरक्षण नीति भी शामिल होगी।

चार राउंड में होगी काउंसलिंग

NEET UG काउंसलिंग शेड्यूल का ऐलान कुछ दिनों में होने की उम्मीद है. एक बार जारी होने के बाद, पूरा शेड्यूल ऑफिशियल वेबसाइट mcc.nic.in पर उपलब्ध कराया जाएगा। NEET UG 2022 काउंसलिंग भी चार राउंड- राउंड 1, राउंड 2, मोप अप राउंड और स्ट्रे वेकेंसी में आयोजित होने की उम्मीद है।

अभी पढ़ें – शिक्षा से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

(Ambien)

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो