होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

NTA Exams पर ताजा अपडेट! यूजीसी नेट, नीट और CUET का पैटर्न बदलने की तैयारी?

NTA Exams 2025: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने अभी तक अपना आधिकारिक परीक्षा कैलेंडर जारी नहीं किया है। पिछले साल की बात करें तो 14 सितंबर को कैलेंडर जारी कर दिया गया था।
01:44 PM Oct 17, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

NTA Exams 2025: पिछले दिनों एग्जाम पेपर लीक होने के कई मामले सामने आए। इसके बाद नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के काम पर काफी सवाल उठाए गए थे। फिर से देश में कई बड़े एग्जाम होने जा रहे हैं जिसको लेकर छात्र अभी असमंजस की स्थिति है। छात्रों के मन में यूजीसी नेट, नीट और CUET की परीक्षाओं के पैटर्न को लेकर सवाल है कि क्या इस बार इसमें बदलाव किया जाएगा? इस मामले पर सूत्रों का कहना है कि कौन सा एग्जाम कंप्यूटर बेस्ड होगा और कौन सा एग्जाम पेन-पेपर से होगा, इसके बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। ये NTA की गाइडलाइंस के बाद ही पता चलेगा।

Advertisement

इस महीने में जारी हो सकती हैं गाइडलाइंस

जल्द ही देश में यूजीसी नेट, नीट और CUET जैसे एग्जाम को लेकर अपडेट दिया जा सकता है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने इन एग्जाम में कुछ सुधार करने के लिए एक कमेटी बनाई है। ये कमेटी अपनी रिपोर्ट 21 अक्टूबर के बाद जारी कर सकती है। परीक्षाओं में बदलाव सिक्योरिटी को सख्त करने के लिए क्या जा रहा है। सिक्योरिटी के लिए NTA ने टेंडर भी निकाला है, जिसमें एजेंसी को हायर किया जाएगा। इस बार हर एग्जाम रूम में अब पहले से ज्यादा CCTV लगाए जाएंगे। इस कैमरों को इस तरह से लगाया जाएगा जिससे हर छात्र पर नजर रखी जा सके।

ये भी पढ़ें: सपना सच करने में जुटे इंजीनियर ने बदल दी पूरे गांव की तस्वीर! ड्रोन से क्या कनेक्शन?

30 सितंबर तक जमा करनी थी रिपोर्ट

NTA सूत्रों के मुताबिक, एजेंसी एग्जाम को लेकर अभी किसी फैसले पर नहीं पहुंचे हैं। आपको बता दें कि एनटीए पर पिछले एग्जाम में लगे आरोपों के बाद पैटर्न को बदलने का फैसला लिया गया। इसके लिए एजेंसी ने 22 जून को 7 सदस्यों की एक हाई लेवल कमेटी बनाई थी। कमेटी को एग्जाम में बदलाव करने के लिए पहले 30 सितंबर तक का समय दिया गया था। काम पूरा नहीं होने की वजह से इस समय को तीन हफ्ते के लिए और बढ़ा दिया गया। संभावनाएं जताई जा रही हैं कि अब 21 अक्टूबर के बाद रिपोर्ट जारी की जा सकती है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: IAS टीना डाबी की टीचर कौन? जिनके स्टूडेंट्स UPSC में पाते हैं टॉप रैंक? रिया भी ले चुकीं कोचिंग

Open in App
Advertisement
Tags :
cuetNEET examugc net news
Advertisement
Advertisement