चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

SSC CHSL 2024 Exam: 12वीं पास के लिए सरकारी जॉब, जून-जुलाई में होंगे एग्जाम, जानें आवेदन की लास्ट डेट

SSC CHSL 2024 Exam: भारत सरकार के विभिन्न डिपार्टमेंट और कार्यालयों में काम करने और सरकारी नौकरी पाने का 12वीं पास लोगों के लिए सुनहरा मौका है। इसकी परीक्षा जून-जुलाई 2024 में आयोजित किए जाएंगे, जानें पूरी डिटेल।
02:30 PM Apr 25, 2024 IST | News24 हिंदी
SSC ने एलडीसी , जेएसए और डीईओ पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है।
Advertisement

SSC CHSL 2024 Exam: 12वीं पास लोगों के लिए स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) ने एलडीसी (LDC), जेएसए (JSA) और डीईओ (DEO) पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन और आवेदन पत्र जारी किया है। SSC भारत सरकार के विभिन्न डिपार्टमेंट और कार्यालयों के लिए हर साल राष्ट्रीय स्तर पर एक कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (CHSL) परीक्षा के आयोजित करता है। इस एग्जाम के माध्यम से सरकारी विभागों में हर साल हजारों पोस्ट पर नियुक्तियां की जाती हैं।

Advertisement

रिक्तियों की कुल संख्या (Total Number of Vacancies)

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के SSC CHSL 2024 Exam के माध्यम से लोअर डिविजन क्लर्क(LDC), जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट (JSA), सॉर्टिंग असिस्टेंट (Sorting Assistant) और डाटा एंट्री ऑपरेटर (DEO) 'ग्रेड ए' के 3712 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

शैक्षणिक योग्यता (Educational Qualification)

SSC CHSL 2024 Exam के एलडीसी (LDC), जेएसए (JSA) और डीईओ (DEO) Grade 'A' (विभाग/मंत्रालय को छोड़कर) पदों पर भर्ती के लिए योग्य और इच्छुक कैंडिडेट के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या यूनिवर्सिटी से 12वीं या इसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होने का सर्टिफिकेट होना चाहिए. उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और संस्कृति मंत्रालय में डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड 'ए' के लिए गणित विषय के साथ विज्ञान स्ट्रीम में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण होने का सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है। (नोट: कैंडिडेट को भारत का नागरिक होना चाहिए।)

आयु सीमा (Age Limit)

SSC की नोटिफिकेशन के अनुसार, SSC CHSL पदों के लिए आयु सीमा 18-27 वर्ष (01 अगस्त, 2024 तक) है। जिनका जन्म 02 अगस्त, 1997 से पहले और 01 अगस्त, 2006 के बाद नहीं हुआ हो, वे कैंडिडेट इस भर्ती के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। विभिन्न श्रेणियों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट (Relaxation in Age) नोटिफिकेशन में दी गई जानकरी के मुताबिक दी जाएगी (विस्तृत जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें)।

Advertisement

परीक्षा का मोड और परीक्षा की तिथि (Mode and Date of Exam)

टियर I और टियर II की दोनों परीक्षाएं कम्प्यूटर आधारित होंगी, जो ऑनलाइन ली जाएंगी. टियर I की परीक्षा जून-जुलाई, 2024 में होंगी। वहीं, टियर II परीक्षा के लिए नोटिफिकेशन बाद में जारी किया जाएगा। स्टाफ सिलेक्शन कमीशन की और अभी तक परीक्षा की तिथियां अभी घोषित नहीं हुई हैं।

आवेदन शुल्क (Exam Fee)

SSC CHSL 2024 Exam के लिए जेनरल कैटेगरी के कैंडिडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 100/- रुपये है। इस परीक्षा के लिए महिला उम्मीदवारों, एससी, एसटी, शारीरिक रूप से विकलांग और पूर्व सैनिक उम्मीदवारों को कोई शुल्क देय नहीं है।

ये भी पढ़ें: NEET UG 2024 City Intimation Slip जारी, भाषा के आधार पर तय होगा पेपर का रंग

आवेदन की अंतिम तिथि (Last Date of Application)

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन (SSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, SSC CHSL 2024 Exam के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 07 मई, 2024 है। जहां तक आवेदन शुल्क की बात है, तो यह आयोग के पास 08 मई, 2024 तक निश्चित तौर पर पहुंच जानी चाहिए।

ये भी पढ़ें: JEE Main 2024 Session 2 Result: 100 परसेंटाइल लिस्ट में सिर्फ 2 लड़कियां, 2.45% बढ़ी कट-ऑफ

नोटिफिकेशन डाउनलोड करें

SSC CHSL 2024 Exam से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारियां आप SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं. आपकी सुविधा के लिए SSC की नोटिफिकेशन की लिंक दी रही है. यहां क्लिक कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें.

Advertisement
Advertisement
Advertisement