होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

हर छात्र का सपना होता है, दुनिया की इन 10 बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में पढ़ना

Top 10 Universities: हर छात्र का सपना होता है कि वो दुनिया की सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी में पढ़े। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में ऐसी कौन-कौन सी यूनिवर्सिटीज़ हैं जो सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं? आइए जानते हैं...
08:03 PM Oct 10, 2024 IST | Ashutosh Ojha
Universities
Advertisement

Top 10 Universities: दुनियाभर के छात्रों का सपना होता है कि वे अपनी पढ़ाई दुनिया की बेहतरीन यूनिवर्सिटीज में पूरी करें। इन प्रतिष्ठित संस्थानों में पढ़ाई न सिर्फ शिक्षा के उच्चतम स्तर की गारंटी देती है, बल्कि ग्लोबल एक्सपोजर और बेहतरीन करियर अवसर भी प्रदान करती है। हर साल हजारों छात्र इन यूनिवर्सिटीज में दाखिला पाने के लिए मेहनत करते हैं। यहां से पढ़ाई करने वाले छात्रों का भविष्य उज्जवल होता है और वे विश्व स्तर पर सफलता प्राप्त करते हैं। आइए जानते हैं दुनिया की उन 10 बेहतरीन यूनिवर्सिटीज के बारे में, जहां पढ़ना हर छात्र का सपना होता है।

Advertisement

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (यूनाइटेड किंगडम)

ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय दुनिया के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। इसकी स्थापना 1096 में हुई थी। यह इंग्लैंड के ऑक्सफोर्ड शहर में स्थित है। यहाँ करीब 22,000 छात्र पढ़ते हैं, जिनमें से 43% छात्र अंतरराष्ट्रीय हैं। ऑक्सफोर्ड की खासियत यह है कि इस कॉलेज में आप कई फील्ड में ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। यहां से पढ़े हुए लोग दुनियाभर में सफलता हासिल करते हैं। ये यूनिवर्सिटी अपनी बेस्ट एजुकेशन और रिसर्च के लिए जानी जाती है।

Advertisement

मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) (संयुक्त राज्य अमेरिका)

MIT को 1861 में अमेरिका के मैसाचुसेट्स राज्य में स्थापित किया गया था। यह साइंस और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में सबसे बेस्ट संस्थानों में से एक है। इस कॉलेज के पढ़े छात्र गणित, फिजिक्स, कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में माहिर होते हैं। यहां करीब 11,000 छात्र पढ़ते हैं। यह यूनीवर्सिटी नई तकनीक और रिसर्च के लिए दुनियाभर में फैमस है। यहां पर की गई रिसर्च वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त मानी जाती है।

हार्वर्ड विश्वविद्यालय (संयुक्त राज्य अमेरिका)

हार्वर्ड विश्वविद्यालय की स्थापना 1636 में हुई थी, जो इसे अमेरिका का सबसे पुराना विश्वविद्यालय बनाती है। यह विश्वविद्यालय अपनी प्रतिष्ठा और इतिहास के लिए जाना जाता है। यहां से कई विश्व प्रसिद्ध हस्तियां पढ़ चुकी हैं, जिनमें अमेरिका के 35वें राष्ट्रपति जॉन एफ. केनेडी भी शामिल हैं। हार्वर्ड में लगभग 23,000 छात्र स्‍टडी करते हैं। यहां की शिक्षा और रिसर्च का स्तर काफी ऊंचा माना जाता है। यह विश्वविद्यालय दुनिया के टॉप शिक्षण संस्थानों में गिना जाता है।

प्रिंसटन विश्वविद्यालय (संयुक्त राज्य अमेरिका)

1746 में स्थापित प्रिंसटन विश्वविद्यालय एक रिसर्च विश्वविद्यालय है, जो अमेरिका के न्यू जर्सी राज्य में स्थित है। यहां लगभग 8,000 से 10,000 छात्र पढ़ते हैं, जिनमें से करीब 23% अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं। प्रिंसटन अपनी रिसर्च, साइंस के लिए फेमस है। इस कॉलेज के कैम्पस का वातावरण शांत और स्टडी के लिए एकदम बेस्ट माना जाता है।

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय (यूनाइटेड किंगडम)

कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय की स्थापना 1209 में हुई थी। यह दुनिया के सबसे पुराने और प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक है। यह इंग्लैंड के कैम्ब्रिज शहर में स्थित है और यहां करीब 18,000 छात्र पढ़ते हैं, जिनमें से 38% अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं। यह यूनिवर्सिटी साइंस, गणित, इंजीनियरिंग और साहित्य जैसे विषयों पर स्टडी और रिसर्च के लिए जानी जाती है। यहां से पढ़े कई लोग नोबेल पुरस्कार भी जीत चुके हैं।

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय (संयुक्त राज्य अमेरिका)

स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय 1885 में स्थापित हुआ था और यह कैलिफोर्निया राज्य में स्थित है। इसके परिसर को दुनिया के सबसे बड़े और सुंदर परिसरों में से एक माना जाता है। स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय टेक्नोलॉजी और व्यावसायिक शिक्षा के लिए फेमस है। यहां से पढ़े छात्र अक्सर सिलिकॉन वैली और दुनिया की बड़ी कंपनियों में काम करते हैं। रिसर्च और इनोवेशन में इस विश्वविद्यालय का काफी योगदान रहा है।

कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (संयुक्त राज्य अमेरिका)

बेस्ट एज्यूकेशन के लिए मशहूर कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी अमेरिका में स्थित है। बता दें इस कॉलेज में करीब 2,000 छात्र पढ़ते हैं। यह विश्वविद्यालय नई खोजों और रिसर्च के लिए फेमस है, खासकर अंतरिक्ष विज्ञान और फिजिक्स के क्षेत्र में।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, बर्कले (संयुक्त राज्य अमेरिका)

1868 में स्थापित बर्कले विश्वविद्यालय दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित सार्वजनिक विश्वविद्यालयों में से एक है। इसमें करीब 40,000 छात्र पढ़ते हैं, जिनमें से 25% अंतरराष्ट्रीय छात्र हैं। बर्कले की पहचान उसके सामाजिक, वैज्ञानिक और टेक्नोलॉजी में स्टडी के लिए होती है। यहां से निकले वैज्ञानिकों और रिसर्चर ने कई नोबेल पुरस्कार भी जीते हैं।

इम्पीरियल कॉलेज लंदन (यूनाइटेड किंगडम)

विज्ञान और टेक्नोलॉजी में शिक्षा के लिए फेमस इम्पीरियल कॉलेज लंदन का एक प्रमुख विश्वविद्यालय है। इसमें करीब 15,000 छात्र हैं और यहां विज्ञान के साथ-साथ बिजनेस और मेडिसिन के कोर्स भी उपलब्ध हैं।

येल विश्वविद्यालय (संयुक्त राज्य अमेरिका)

येल विश्वविद्यालय की स्थापना 1701 में हुई थी। यह अमेरिका का एक प्रतिष्ठित प्राइवेट आइवी लीग विश्वविद्यालय है। इसमें लगभग 14,000 छात्र पढ़ते हैं और यह अपनी बेस्ट एजुकेशन और रिसर्च के लिए जाना जाता है। येल कला, राजनीति, कानून और अन्य विषयों में बेहतरीन शिक्षा प्रदान करता है।

ये भी पढ़ें: इंडियन आर्मी में लेफ्टिनेंट बनने का गोल्‍डन चांस, 12वीं पास करें आवेदन

Open in App
Advertisement
Tags :
Eduaction Newseducation newsHarvard University
Advertisement
Advertisement