चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बुलडोजर पॉलिटिक्स से पीएम के पाकिस्तान जाने तक, UPSC इंटरव्यू के 5 अनोखे सवाल, जानें क्या था टॉपर्स का जवाब?

UPSC Interview Questions: सिविल सेवा परीक्षा 2023 के नतीजे कुछ दिनों पहले ही सामने आए हैं। मगर क्या आप जानते हैं इंटरव्यू के दौरान कैसे सवाल पूछे गए हैं? थोड़े पेचिदा मगर मजेदार सवाल के शानदार जवाब देकर टॉपर्स ने भी बोर्ड का दिल जीत लिया है। आइए जानते हैं क्या थे 5 बेस्ट सवाल?
07:00 AM Apr 28, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

UPSC Interview Questions: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 16 अप्रैल को सिविल सेवा परीक्षा का परिणाम घोषित किया था। इस परीक्षा में 1016 लोग सफल हुए थे। हालांकि इस साल सिविल सेवा परीक्षा के आखिरी चरण यानी इंटरव्यू में काफी दिलचस्प सवाल पूछे गए हैं। सवाल जितने मजेदार थे, उतने ही दमदार टॉपर्स के जवाब भी थे। तो आइए जानते हैं UPSC इंटरव्यू के टॉप 5 सवाल।

Advertisement

बुलडोजर पॉलिटिक्स कितनी सही?

उत्तर प्रदेश के फरुखाबाद में रहने वाले विशाल दुबे ने UPSC परीक्षा में 296 रैंक हासिल की है। विशाल से इंटरव्यू में बुलडोजर पॉलिटिक्स पर सवाल पूछा गया। सवाल था कि बुलडोजर पॉलिटिक्स कितना सही है और क्या इसे जारी रखना चाहिए? इसपर जवाब देते हुए विशाल ने कहा कि अवैध निर्माण पर बुलडोजर चलाना गलत नहीं है। नियमों के दायरे में रहकर काम होना चाहिए।

पीएम मोदी गए थे पाकिस्तान

Advertisement

UPSC में सफलता पाने वाले पवन कुमार से इंटरव्यू में सवाल पूछा गया कि प्रधानमंत्री बिना शेड्यूल के पाकिस्तान चले गए, जिसके बाद सेना पर हमला हुआ। तो पाकिस्तान जाने का क्या फायदा हुआ? इसपर पवन कुमार ने कहा कि पीएम मोदी की विजिट से पूरी दुनिया को संदेश मिला कि हम हर मसले को बातचीत से सुलझाना चाहते हैं। लेकिन जब उन्होंने हमला किया तो हमने उसी भाषा में उन्हें जवाब भी दिया।

मधुशाला पर पूछा सवाल

यूपी के भदोही में रहने वाले ऋषभ भट्ट ने सिविल सेवा परीक्षा में 363वीं रैंक हासिल की है। ऋषभ से इंटरव्यू बोर्ड ने हरिवंश राय बच्च की कविता मधुशाला की दो लाइनें सुनाने को कहा था, जिसपर ऋषभ ने कहा-
मुसलमान औ हिन्दू है दो, एक, मगर, उनका प्याला,
एक, मगर, उनका मदिरालय, एक, मगर, उनकी हाला,
दोनों रहते एक न जब तक मस्जिद मन्दिर में जाते,
बैर बढ़ाते मस्जिद मन्दिर मेल कराती मधुशाला।

रूस-यूक्रेन युद्ध कैसे खत्म होगा?

प्रतापगढ़ की रुपम सिंह को UPSC में 725वीं रैंक मिली है। इंटरव्यू के दौरान रुपम से सवाल पूछा गया कि रूस-यूक्रेन युद्ध का हल क्या है? इसपर रुपम ने जवाब दिया कि दोनों देशों के बड़े नेताओं को बैठकर बात करनी चाहिए, जिससे सभी समस्याओं का समाधान निकल सके।

अयोध्या का इतिहास

गोंडा से ताल्लुक रखने वाले विवेक सिंह से अयोध्या पर सवाल पूछा गया। बोर्ड ने विवेक से पूछा कि वो एक ऐसी जगह पर रहते हैं जहां कई बार दंगे भड़क चुके हैं। इसपर विवेक ने कहा कि लोगों को शिक्षित करने की जरूरत है, जिससे युवा रास्ता ना भटके और दंगों से दूर रहे।

 

Advertisement
Tags :
IAS Motivation StoryIAS success storyupsc success story
Advertisement
Advertisement