whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

WhatsApp पर लीक यूपी बोर्ड इंटर का पेपर, 62 हजार से ज्यादा बच्चे नहीं देने आए एग्जाम

UP Board Inter Paper Leak: उत्तर प्रदेश की 12वीं के बोर्ड एग्जाम का पेपर लीक हो गया है। आज इंटरमीडिएट के जीवविज्ञान की परीक्षा 2 बजे शुरू हुई थी लेकिन ऑल प्रांसिपल नाम के व्हाट्सएप ग्रुप पर यह पेपर करीब 3 बजे के आसपास लीक हो गया था जिसे बाद में डिलीट कर दिया गया। जानिए यह पूरी खबर क्या है।
08:08 PM Feb 29, 2024 IST | Prerna Joshi
whatsapp पर लीक यूपी बोर्ड इंटर का पेपर  62 हजार से ज्यादा बच्चे नहीं देने आए एग्जाम
UP Board Inter Paper Leak

UP Board Inter Paper Leak: यूपी बोर्ड परीक्षा में बड़ी चूक देखने को मिली है। प्रदेश की 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम 22 फरवरी से शुरू हो चुके हैं। इसी बीच आगरा से 12वीं के दो पेपर लीक होने की खबर फैल गई है। जानकारी के मुताबिक, इंटरमीडिएट के जीवविज्ञान (Biology) और गणित (Math) का पेपर लीक हुआ है। जानिए कैसे हुआ पेपर लीक और पूरी खबर क्या है।

3:00 बजे के आसपास व्हाट्सएप ग्रुप में लीक हुआ पेपर

दरअसल, यूपी बोर्ड परीक्षा की दूसरी पाली में दोपहर 2:00 बजे आज जीव विज्ञान का पेपर करवाया गया था जो दोपहर 3.13 मिनट पर ऑल प्रांसिपल नाम के व्हाट्सएप ग्रुप में जीव विज्ञान का पेपर लीक हो गया। इसके साथ पेपर लीक की खबर तेजी से फैलने लगी। शिक्षा विभाग के अधिकारी इस मामले की जांच-पड़ताल कह रहे हैं। खबर आई है कि विनय चौधरी नाम के व्यक्ति ने व्हाट्सएप पर यह पेपर डाले थे।

62 हजार से ज्यादा बच्चे नहीं आए एग्जाम देने

अब सवाल यह उठता है कि पेपर अगर 2 बजे शुरू हुआ था तो 3 बजे के आसपास बाहर कैसे आया? मीडिया रिपोर्ट्स में कहा जा रहा है कि इस मामले में जिला पर्यवेक्षक डॉ. मुकेश अग्रवाल जांच होने की बात कह रहे हैं। जानकारी के लिए बता दें कि 28 फरवरी को नकल में सख्ती के कारण हाईस्कूल और इंटरमीडिएट एक्साम्स में 62 हजार से ज्यादा बच्चे नहीं आए। इससे पहले दावा किया गया था कि इस परीक्षा के पहले दिन दोनों पालियों में 16 परसेंट यानी टोटल 3,33,541 बच्चे नहीं आए थे।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जीव विज्ञान पेपर का कोड 338 जीएल और सीरियल 153 है। पेपर के सारे पन्नों की फोटो ग्रुप में डाली गई थी लेकिन जब इसे लेकर लोगों ने कमेंट करना शुरू किया तो पेपर डिलीट कर दिया गया।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो