चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लखनऊ में जन्म, IIT Kanpur से पढ़ाई; कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव जो बने UPSC टॉपर?

Kaun Hain UPSC CSE Topper 2023 Topper Aditya Srivastava: सिविल सेवा परीक्षा 2024 के परिणाम का इंतजार खत्म हुआ। संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने रिजल्ट जारी कर दिया है। इस साल सिविल सेवा परीक्षा में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने टॉप किया है।
02:28 PM Apr 16, 2024 IST | Sakshi Pandey
Advertisement

UPSC CSE Topper 2023 Topper Aditya Srivastava: सिविल सेवा परीक्षा 2023 का रिजल्ट आ गया है। इस परीक्षा में कुल 1016 लोगों ने बाजी मारी है। हालांकि परिणाम आने के बाद सभी टॉपर के बारे में जानने को उत्सुक हैं। आदित्य श्रीवास्तव ने इस परीक्षा में टॉप किया है और पहली रैंक के साथ वो देश की सबसे कठिन परीक्षा के टॉपर बन गए हैं।

Advertisement

IIT Kanpur से की पढ़ाई

सिविल सेवा परीक्षा 2023 में टॉप करने वाले आदित्य श्रीवास्तव (Who is Aditya Srivastava) लखनऊ के रहने वाले हैं और उन्होंने अपना ग्रेजुएशन IIT कानपुर से पूरा किया है। बता दें कि आदित्य 2017 से सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे थे और इस साल उन्होंने परीक्षा पास करके पहली रैंक हासिल की है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: UPSC CSC 2023 का रिजल्ट जारी, यहां देखें पूरी लिस्ट

बता दें कि आदित्य ने अपनी शुरुआती पढ़ाई लखनऊ से ही पूरी की। लखनऊ से 12वीं करने के बाद आदित्य ने आईआईटी कानपुर में एडमिशन लिया। IIT कानपुर से उन्होंने बीटेक और एमटेक की डिग्री हासिल की। बाद में आदित्य ने upsc की परीक्षा देने की ठानी और इस साल उन्होंने पहली सिविल सेवा परीक्षा में पहली रैंक हासिल कर ली।

पिछली साल मिली थी 236वीं रैंक

आदित्य श्रीवास्तव ने 2022 में भी सिविल सेवा की परीक्षा दी थी, जिसमें  उन्हें 236वीं रैंक मिली थी। आदित्य के परिवार में माता-पिता और एक बहन है। वहीं आदित्य की दिनचर्या पर बात करें तो वो हर रोज 14 घंटे पढ़ाई करते थे। आदित्य की मां के अनुसार वो सुबह 7 बजे से रात के 9 बजे तक पढ़ा करते थे।

पढ़ने से बचते थे आदित्य

आदित्य ने अपने स्कूल के दिनों का किस्सा साझा करते हुए बताया था कि बचपन में उन्हें पढ़ना पसंद नहीं था और वो पढ़ाई करने से बचा करते थे। उन्हें क्रिकेट काफी पसंद था। इसलिए वो अक्सर पढ़ाई छोड़कर क्रिकेट खेलने लगते थे। हालांकि बड़े होने के साथ उन्हें समझ आया कि कामयाबी हासिल करने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। लिहाजा आदित्य ने पहले IIT पास की और फिर यूपीएससी की परीक्षा भी पास कर ली।

 

Advertisement
Tags :
Upsc Resultupsc toppers
Advertisement
Advertisement