खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

एक अनाथ शख्‍स के द‍िमाग की उपज है Miss World कॉम्पिटिशन, लड़क‍ियों को ब‍िक‍िनी में देखने की थी ख्‍वाह‍िश!

Miss World, Eric Morley: एक ऐसा कॉम्पिटिशन जिसमें महिलाओं को बिकिनी पहनने के लिए कहा गया। हालांकि वक्त के साथ इसमें कई बदलाव भी हुए हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसकी उपज कहां से हुई? आइए जानते हैं?
12:04 PM Mar 07, 2024 IST | Nancy Tomar
Miss World, image credit- News24
Advertisement

Miss World, Eric Morley: 71वें मिस वर्ल्ड कॉम्पिटिशन (Miss World 2024) के फाइनल में अब बस कुछ ही टाइम रह गया है। हर कोई ये जानने के लिए बेकरार है कि इस बार विश्व सुंदरी का खिताब किसके नाम होगा? इस बार पूरे 28 साल बाद भारत के पास मिस वर्ल्ड 2024 पेजेंट की मेजबानी का खास मौका है, लेकिन एक ऐसा कॉम्पिटिशन जिसमें महिलाओं को बिकिनी पहनने के लिए कहा गया, कहां से आया ये आइडिया?

Advertisement

वक्त के साथ हुए बदलाव

वक्त के साथ इसमें कई बदलाव भी हुए हैं, लेकिन जब इसकी शुरुआत हुई तो मंच पर हसीनाएं बिकिनी पहनकर उतरीं। कुछ लोगों को तो इसके बारे में पता है, लेकिन आज भी बहुत सारे लोग इसके पीछे की वजह नहीं जानते? तो आइए आपको बताते हैं...

'मिस वर्ल्ड'

रिपोर्ट्स की मानें तो कहा जाता है कि Eric Morley, जो अनाथ थे, उनकी इच्छा थी कि महिलाएं बिकिनी में आएं। इस ख्वाहिश को पूरी करने के लिए Eric Morley ने मिस वर्ल्ड की शुरुआत की थी। दरअसल, साल 1945 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले Eric Morley ने कमीशन देकर स्कॉटलैंड में एक शो को मैनेज करना शुरू किया। फिर साल 1949 में उन्होंने बीबीसी टेलीविजन पर 'कम डांसिंग' शो के जरिए बॉलरूम डासिंग को इंट्रोड्यूस किया। इसके बाद Morley ने समुद्र तट पर एक ब्यूटी कॉम्पिटिशन Mecca डांस हॉल में इसे आयोजित कराया और इसे नेशनल ब्यूटी प्रतियोगिता में बदला। साल 1951 में 'मिस फेस्टिवल ऑफ ब्रिटेन' शुरू हुआ और तब मीडिया ने Mecca हॉल में आयोजित हुए इस कॉम्पिटिशन को नाम दिया 'मिस वर्ल्ड'। इसके बाद इसे वार्षिक कॉम्पिटिशन में बदला गया।

Advertisement

विवादों से 'मिस वर्ल्ड' का पुराना नाता

हालांकि मिस वर्ल्ड के बिकिनी वाले मुद्दे पर खूब बवाल हुआ और इसको विरोध का भी सामना करना पड़ा। इसके बाद इस कॉम्पिटिशन में बिकिनी की जगह वन-पीस और बाथिंग सूट ने ली। इतना ही नहीं बल्कि वक्त के साथ इसमें कई बदलाव किए गए। बता दें कि ना सिर्फ बिकिनी बल्कि मिस वर्ल्ड का विवादों से पुराना नाता रहा है।

मशहूर टीवी होस्ट

एक अनाथ शख्स, जिसने महिलाओं को बिकिनी में देखने की इच्छा जाहिर की। मिस वर्ल्ड की शुरुआत करने वाले Eric Morley ना सिर्फ मिस वर्ल्ड पेजेंट के संस्थापक थे बल्कि वो अंग्रेजी टेलीविजन के एक शानदार होस्ट भी रहे। अब Eric Morley की वाइफ इस कॉम्पिटिशन की प्रमुख हैं और उनके बेटे स्टीव डगलस इस पेजेंट के प्रेजेंटर।

यह भी पढ़ें- पोप ने भी ज‍िसे माना ‘पाप’… उस Miss World के इतिहास के कितने सच जानते हैं आप?

Advertisement
Tags :
Miss WorldMiss World 2024Sini Shetty
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement