whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Sidhu Moose Wala की मां को स्वास्थ्य मंत्रालय का नोटिस, IVF ट्रीटमेंट को लेकर पंजाब सरकार से मांगा जवाब

Sidhu Moose Wala Mother Caharn Kaur: सिद्धू मूसेवाला के माता-पिता हाल ही में एक बेटे के पेरेंट्स बने हैं। सिंगर की मां चरण कौर ने IVF तकनीक के जरिए बेटे को जन्म दिया। अब इस मामले में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पंजाब सरकार से ट्रीटमेंट की रिपोर्ट मांगी है। इसके साथ ही सिंगर की मां चरण कौर की IVF तकनीक पर भी सवाल उठाए हैं।
01:47 PM Mar 20, 2024 IST | Jyoti Singh
sidhu moose wala की मां को स्वास्थ्य मंत्रालय का नोटिस  ivf ट्रीटमेंट को लेकर पंजाब सरकार से मांगा जवाब
sidhu moose wala parents.

Sidhu Moose Wala Mother Caharn Kaur: पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moose Wala) की मां चरण कौर ने IVF तकनीक के जरिए 17 मार्च को बेटे को जन्म दिया था। अब स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने IVF ट्रीटमेंट के संबंध में सिंगर की मां चरण कौर और पंजाब सरकार से रिपोर्ट की मांग की है। इसके साथ ही रिपोर्ट को विभाग को सौंपने की बात कही है। नोटिस में लिखा है, ‘सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) अधिनियम 2021 की धारा 21(जी) (i) के तहत ART सेवाओं के जरिए मां बनने वाली महिलाओं की निर्धारित उम्र 21-50 वर्ष के बीच तय की गई है।’

Advertisement

क्या है पूरा मामला

जाहिर है कि दिवंगत सिंगर की मां चरण कौर ने 58 साल की उम्र में IVF तकनीक के जरिए बच्चे को जन्म दिया है। इस बात को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सवाल उठाने शुरू कर दिए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पंजाब सरकार को एक पत्र लिखते हुए रिपोर्ट मांगी है। साथ ही सिंगर की मां चरण कौर की उम्र पर भी सवाल पूछा है। मंत्रालय की तरफ से यह भी कहा गया है कि रिपोर्ट जल्द से जल्द विभाग को सौंपी जाए।

Advertisement

Advertisement

क्या लिखा रिपोर्ट में?

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से पत्र में लिखा गया, 'पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की मां चरण कौर ने 58 साल की उम्र में IVF तकनीक का सहारा लिया है, जबकि सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी (विनियमन) अधिनियम 2021 की धारा 21(जी) (i) के तहत इस प्रोसेस की मदद लेने वाली महिलाओं की उम्र 21 से 50 साल के बीच निर्धारित की गई है।' मंत्रालय ने कहा कि इस मामले की जांच करने और ART अधिनियम, 2021 के मुताबिक, इस मामले में जो भी कार्रवाई की गई है, उसकी रिपोर्ट को भेजा जाए।

पंजाब सरकार पर लगाए थे आरोप

गौरतलब है कि इससे पहले सिंगर के पिता बलकौर सिंह ने एक वीडियो जारी करते हुए पंजाब सरकार पर कई आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि बच्चे के जन्म के बाद से ही सरकार की तरफ से उन्हें परेशान किया जा रहा है। उनसे बच्चे के वैध होने का सबूत मांगा जा रहा है। उन्होंने कहा था कि कृपया मुझे बच्चे के इलाज को पूरा कराने तक की अनुमति दें। मैं यहीं पंजाब में रहता हूं। जब भी मेरी जरूरत होगी तो मैं उपलब्ध रहूंगा। इसलिए मुझे बच्चे का इलाज कराने की अनुमति दी जाए।

यह भी पढ़ें: Sidhu Moose Wala के भाई के जन्म पर क्यों उठ रहे सवाल? पिता का पंजाब सरकार पर फूटा गुस्सा, जानें क्या कहा

Open in App
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो