whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हादसा या साजिश? चंद सेकंड, 59 मौतें और 22 साल, क्या है गोधरा कांड? जिस पर बनी The Sabarmati Report

The Sabarmati Report, Godhra: Accident Or Conspiracy: आखिर क्या है 'गोधरा कांड' या फिर 'साबरमती एक्सप्रेस' की असली कहानी? जिस पर बनी है The Sabarmati Report। सच्ची घटना पर बनी इस फिल्म में नजर आएंगे कई हैरान करने वाले तथ्य। आइए आपको बताते हैं इसकी असली कहानी...
04:32 PM Mar 28, 2024 IST | Nancy Tomar
हादसा या साजिश  चंद सेकंड  59 मौतें और 22 साल  क्या है गोधरा कांड  जिस पर बनी  the sabarmati report
The Sabarmati Report

The Sabarmati Report, Godhra: Accident Or Conspiracy: साल था 2002, ट्रेन थी साबरमति एक्सप्रेस और फिर आते हैं वो कुछ सेकंड, जब ट्रेन की छुक-छुक नहीं बल्कि धुएं की धूं-धूं से गुजरात का पूरा गोधरा स्टेशन भर जाता है। ना.. ना.. सिर्फ धुएं की धूं-धूं नहीं बल्कि इससे निकलती हैं लोगों की चीखें, खून से लथ-पथ लाशें और साबरमति एक्सप्रेस का जला हुआ ढांचा।

'The Sabarmati Report'

समय-समय पर इस केस में सुनवाई हुई और आरोपियों का सजा भी। वहीं, अब इस कहानी पर एक फिल्म बनाई गई है, जिसका नाम है 'The Sabarmati Report'। आज ही इस फिल्म का टीजर भी रिलीज किया गया है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि आखिर क्या है 'गोधरा कांड' या फिर 'साबरमती एक्सप्रेस' की असली कहानी? आइए आपको बताते हैं...

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ridhi Dogra (@iridhidogra)

कुछ घंटों का सफर और चली गई 59 जानें

दरअसल, ये कहानी है आज से 22 साल पहले की, जब ट्रेन की पटरी पर रेलगाड़ी नहीं 'मौत गाड़ी' दौड़ रही थी। फिर 'साबरमती एक्सप्रेस' नाम की ट्रेन गोधरा स्टेशन के पास जाती है और तब ही ट्रेन के कोच से निकलती हैं आग की भयानक लपटें। देखते ही देखते 'साबरमती एक्सप्रेस' आग के आगोश में आ जाती है और ट्रेन में लगी भीषण आग में झुलस जाते हैं वो कारसेवक जो राम मंदिर आंदोलन से जुड़े एक कार्यक्रम से वापस लौट रहे थे।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Ridhi Dogra (@iridhidogra)

'हादसा' है या 'साजिश'?

कौन जानता था कि कुछ ही सेकंड में सब कुछ बदल जाएगा और ये ट्रेन दुर्घटना एक बड़ा राजनीतिक मुद्दा बनकर सामने आएगा। ना.. ना... सिर्फ ये सिर्फ राजनीतिक मुद्दा नहीं बल्कि इस घटना ने गुजरात के माथे पर 'गोधरा कांड' नाम की अमिट छाप भी छोड़ी और इसी 'गोधरा कांड' को लेकर सवाल उठे कि ये 'हादसा' है या 'साजिश'?

3 मई 2024 को रिलीज होगी फिल्म

अब इस सच्ची घटना पर 'The Sabarmati Report' नाम की फिल्म बनी है और फिल्म के मेकर्स का कहना है कि इसे बनने में बहुत मेहनत की गई है और सारे तथ्यों पर रिसर्च की गई है। करीब पांच साल तक इस पर रिसर्च हुए और कुछ ऐसी भी चीजें सामने आई हैं, जो बेहद हैरान करने वाली हैं। वहीं, अगर फिल्म के टीजर की बात करें तो इसमें विक्रांत मैसी अहम रोल में नजर आ रहे हैं। 3 मई 2024 को फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज की जाएगी। फिल्म को लेकर लोगों में एक्साइटमेंट नजर आ रही है। देखने वाली बात होगी कि फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर कैसा रिस्पॉन्स मिलेगा?

यह भी पढ़ें- Amar Singh Chamkila का ट्रेलर देख Diljit Dosanjh के दीवाने हुए यूजर्स, जानें क्या बोले?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो