खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कभी बने रोमांटिक हीरो, फिर 'संस्कारी बाबूजी' से हुए मशहूर; एक विवाद ने घेरा और हुआ इमेज का कबाड़ा

Alok Nath Birthday: बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर और संस्कारी बाबूजी के नाम से मशहूर एक्टर आलोक नाथ आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं। इस खास मौके पर आइए उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी के बारे में जानते हैं कुछ खास बातें...
08:17 AM Jul 10, 2024 IST | Jyoti Singh
Alok Nath Birthday.
Advertisement

Alok Nath Birthday: फिल्मों में ऐसे कई किरदार रहे हैं, जो दर्शकों के दिलों पर अपनी छाप छोड़ चुके हैं। किसी ने पर्दे पर मां का किरदार निभाया तो दर्शकों ने उसे बॉलीवुड की मां का टैग दे दिया। किसी ने पिता का किरदार निभाया तो वो पिता बनकर ही दर्शकों के दिलों पर छा गया। आज हम जिस किरदार की बात कर रहे हैं, वो बॉलीवुड के संस्कारी बाबूजी बनकर पूरी फिल्म इंडस्ट्री में फेमस हो चुके हैं। आलम ये है कि आज लोग संस्कारी बाबूजी का नाम सुनकर ही पहचान लेते हैं कि किस एक्टर की बात हो रही है। सही समझा आपने... हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड के दिग्गज एक्टर आलोक नाथ की जिन्होंने 'हम आपके हैं कौन', 'हम साथ साथ हैं', 'मैंने प्यार किया', 'दिल है तुम्हारा' और 'परेदस' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। हालांकि संस्कारी बाबूजी वाली इमेज से हटकर आलोक नाथ ने कई रोमांटिक फिल्मों में भी काम किया है। आइए उनके जन्मदिन के खास मौके पर जानते हैं उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ के बारे में...

Advertisement

रोमांटिक फिल्मों में कर चुके हैं काम

एक्टर आलोक नाथ बॉलीवुड के संस्कारी बाबूजी बाद में बने हैं। एक समय था जब उन्होंने कई रोमांटिक फिल्मों में काम किया है। फिल्म 'कामाग्नि' में आलोक नाथ ने टीना मुनीम के साथ कई बोल्ड सीन्स दिए थे। यह फिल्म साल 1987 में रिलीज हुई थी, जिसमें आलोक नाथ और टीना मुनीम के इंटीमेट सीन काफी ज्यादा चर्चा में रहे थे। इसके अलावा संस्कारी बाबूजी बोल राधा बोल, षड्यंत्र और विनाशक जैसी कई फिल्मों में काम कर चुके हैं।

यह भी पढ़ें: कभी ‘क्रॉकरोच’ तो कभी स्लो मोशन से लोगों को बनाया दीवाना; एक रियलिटी शो ने पलटी किस्मत, क्या आपने पहचाना?

Advertisement

कैसे बने बॉलीवुड के संस्कारी बाबूजी?

आलोक नाथ ने अपने कॉलेज टाइम में ही थिएटर ज्वाइन कर लिया था। 1980 के दशक में उन्होंने 'गांधी' फिल्म से अपना बॉलीवुड करियर शुरू किया। इसी फिल्म के जरिए उन्होंने मुंबई तक का सफर तय किया। इसके बाद उन्हें फिल्म 'मशाल' मिली जिसमें उनका रोल काफी छोटा था लेकिन उन्हें पहचान मिल गई थी। फिर उन्होंने सलमान खान की फिल्म 'मैंने प्यार किया' में सलमान के पिता का किरदार निभाया। इसके बाद 'हम आपके हैं कौन' और 'हम साथ साथ हैं'। बस फिर क्या उन्हें पर्दे पर संस्कारी बाबूजी नाम से पहचान मिल गई।

 

एक विवाद ने बदल दी पूरी इमेज

आलोक नाथ को संस्कारी बाबूजी के किरदार में पसंद करने वाले फैंस को उस वक्त तगड़ा झटका लगा जब साल 2018 में एक्टर पर मीटू मूवमेंट के दौरान उत्पीड़न का आरोप लगा। लेखक और फिल्ममेकर विंदा नंदा समेत कई महिलाओं ने आलोक नाथ पर सेक्सुअल अब्यूज का आरोप लगाया। बस यहीं से आलोक नाथ की संस्कारी बाबूजी वाली इमेज का कबाड़ा हो गया। आलम ये रहा कि एक्टर को काम तक मिलना बंद हो गया। हालांकि उन्हें कार्तिक आर्यन की फिल्म 'सोनू के टीटू की स्वीटी' और आखिरी बार अजय देवगन की फिल्म 'दे दे प्यार दे' में देखा गया था। इसके बाद से आलोक नाथ फिल्मी पर्दे से गायब हैं।

Advertisement
Tags :
Bollywood news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement