whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

1600 करोड़ के मालिक अमिताभ बच्चन ने किन कंपनियों में किया इन्वेस्ट? सालाना कमाई सुन उड़ जाएंगे होश!

Amitabh Bachchan has invested his fortune in 9 successful brands: सदी से महानायक अमिताभ बच्चन ने किन-किन कंपनियों में इंवेस्ट किया हुआ है, चलिए आपको बताते हैं।
10:39 PM Oct 05, 2024 IST | Himanshu Soni
1600 करोड़ के मालिक अमिताभ बच्चन ने किन कंपनियों में किया इन्वेस्ट  सालाना कमाई सुन उड़ जाएंगे होश
Amitabh Bachchan has invested his fortune in 9 successful brands

Amitabh Bachchan has invested his fortune in 9 successful brands: भारतीय सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन ने अपने करियर में करीब 200 फिल्मों में काम किया है। उनकी हालिया फिल्म 'कल्की 2898 एडी' ने न सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर धूम मचाई, बल्कि दर्शकों के दिलों में भी खास जगह बना ली। अपने लंबे और सफल करियर में बिग बी ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया है, जिसके बाद उन्होंने अपने पास अपार संपत्ति जमा कर ली है। जी क्यू इंडिया के हवाले से पता चला है कि बिग बी के पास कुल 9 कंपनियां हैं, जिनमें या तो उन्होंने निवेश किया हुआ है या फिर मालिक हैं।

Advertisement

1600 करोड़ रुपये के मालिक हैं बिग बी

हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2024 के मुताबिक, अमिताभ बच्चन की कुल संपत्ति लगभग 1600 करोड़ रुपये है। फिल्म इंडस्ट्री में काम करने के अलावा बिग बी ने कई बिजनेस कंपनियों में भी अपना पैसा लगाया हुआ है, जहां से उन्हें काफी फायदा हो रहा है। अमिताभ बच्चन ने अलग-अलग ब्रांडों में निवेश किया हुआ है। आइए नजर डालते हैं उन कंपनियों पर जिनमें उन्होंने निवेश किया है या फिर जिनके वो मालिक हैं।

अमिताभ बच्चन की खुद की कंपनियां

ABCL

अमिताभ बच्चन ने साल 1995 में एक प्रोडक्शन और इवेंट मैनेजमेंट कंपनी 'अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन' (ABCL) की स्थापना की थी। इस कंपनी ने 'तेरे मेरे सपने', 'मृत्युदाता' और 'मेजर साब' जैसी हिट फिल्मों को बनाया। इसके अलावा ABCL ने साल 1996 में मिस वर्ल्ड का आयोजन भी किया।

Advertisement

सिंगापुर स्लैमर्स

साल 2015 में अमिताभ बच्चन ने यूडी ग्रुप के साथ मिलकर इंटरनेशनल प्रीमियर टेनिस लीग (IPTL) में सिंगापुर स्लैमर्स नाम की एक टेनिस टीम खरीदी थी। बिग बी हमेशा से ही खेल में काफी रूचि रखते हैं, जिसके चलते उन्होंने टेनिस टीम भी खरीदी हुई है।

Advertisement

अमिताभ बच्चन के निवेश वाली कंपनियां

उजास एनर्जी

ब्लूमबर्ग की खबर के मुताबिक अमिताभ बच्चन ने उजास एनर्जी में निवेश किया हुआ है, जो सौर ऊर्जा के क्षेत्र में काम करता है। इस निवेश से उन्हें स्थिर आय होती है।

जस्ट डायल

साल 2013 में बिग बी ने जस्ट डायल में 10 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 6.27 लाख रुपये का निवेश किया था। इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक 4 महीने के अंदर, उनका ये निवेश 6.45 करोड़ रुपये तक पहुंच गया।

जिड्डू

द हिंदू की खबर के मुताबिक साल 2015 में अमिताभ बच्चन और उनके बेटे अभिषेक बच्चन ने सिंगापुर की क्लाउड स्टोरेज सर्विस जिड्डू में संयुक्त रूप से 125,000 डॉलर यानी लगभग 2 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

स्टैम्पेड कैपिटल

इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक साल 2014 में स्टैम्पेड कैपिटल में करीब 1.21 करोड़ रुपये के लिए 1.1 लाख शेयर खरीदे थे, जो कि एक ब्रोकरेज हाउस है।

एडुइसफन

2019 में अमिताभ बच्चन ने इस एजुकेशन टेक्नोलॉजी स्टार्टअप में 28 मिलियन डॉलर यानी लगभग 200 करोड़ रुपये का सामूहिक निवेश किया था, जिससे बिग बी को काफी फायदा हुआ है।

मैकमेरिज सेल्फी

फ्री प्रेस जर्नल की खबर के मुताबिक साल 2022 में इस मर्चेंडाइज कंपनी ने 1 मिलियन डॉलर यानी लगभग 7 करोड़ रुपये का निवेश प्राप्त किया था, जिसमें अमिताभ बच्चन भी बड़े निवेशक रहे थे।

फाइनोटेक केमिकल्स

इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक अमिताभ बच्चन ने साल 2011 में फाइनोटेक केमिकल्स के 3 लाख शेयर खरीदे और 2015 में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाकर 5.58 प्रतिशत कर ली। हुरुन इंडिया रिच लिस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक बिग बी फिल्में, टीवी, ब्रांड एंडोर्समेंट्स और कंपनियों के टर्नओवर को मिलाकर साल के 60 करोड़ रुपये कमाते हैं।

यह भी पढ़ें: Laughter Chefs के सीजन 2 में होंगे Munawar Faruqui? आखिरी एपिसोड में मिला सबसे बड़ा हिंट

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो