9 साल की थीं जब पिता को खोया, 16 की उम्र में पर्सनल सेक्रेटरी संग भागीं... आज 91वां बर्थडे मना रहीं Asha Bhosle

Asha Bhosle Birthday Special: इंडियन सिनेमा की दिग्गज सिंगर आशा भोसले अपने गानों के लिए बेहद पॉपुलर हैं। बड़ी तादाद में लोग उनके गानों के फैन हैं। आज सिंगर का जन्मदिन है। इस मौके पर हम आपको उनसे जुड़ी कुछ बातें बता रहे हैं।

featuredImage
Asha Bhosle

Advertisement

Advertisement

Asha Bhosle Birthday Special: इंडियन सिनेमा की दिग्गज सिंगर आशा भोसले आज अपना 91वां जन्मदिन मना रही हैं। लगभग 7 दशकों तक भारतीय सिनेमा पर राज करने वाली आशा को उनके चाहने वाले 'आशा ताई' भी कहते हैं। भले ही आशा ने सफलता की चोटी तक गई हैं, लेकिन उनकी पर्सनल लाइफ भी इतनी आसान नहीं रही। आशा ताई ने जितना संघर्ष अपनी प्रोफेशनल लाइफ में किया है, उतना ही पर्सनल लाइफ को लेकर भी दर्द झेला है।

आशा ताई का 91वां जन्मदिन

आशा भोसले का जन्म 8 सितंबर 1933 को हुआ था। आज आशा ताई अपना बर्थडे सेलीब्रेट कर रही हैं। इंडस्ट्री पर राज करने वाली आशा की लाइफ बिल्कुल आसान नहीं थी। जब आशा 9 साल की थीं, तभी उनके पिता चल बसे थे और मासूम बच्ची के सिर से पिता का साया उठ गया था। आशा और उनकी बड़ी बहन लता मंगेशकर ने अपने परिवार की जिम्मेदारी उठाई और फिल्मों में और अभिनय करना शुरू किया।

16 साल की उम्र में शादी

उन्होंने अपना पहला फिल्मी गाना 'चला चला नव बाला' मराठी फिल्म माझा बल (1943) के लिए गाया था। फिल्म का संगीत दत्ता दावजेकर ने तैयार किया था। उन्होंने हंसराज बहल की चुनरिया (1948) के लिए 'सावन आया' गीत गाकर हिंदी फिल्म में डेब्यू किया था। 16 साल की उम्र में ही आशा 31 साल के गणपतराव भोसले के साथ भाग गई थीं और अपने परिवार की इच्छा के बिना उनसे शादी कर ली थी।

पर्सनल सेक्रेटरी संग भाग गई थीं 

गणपतराव की बात करें तो वो लता जी के पर्सनल सेक्रेटरी थे। हालांकि शादी के बाद गणपतराव का बर्ताव आशा के लिए किसी दर्द से कम नहीं था। पति से मिले धोखे से आशा बेहद परेशान हो गई थीं और जब वो अपने तीसरे बच्चे के साथ प्रेग्नेंट थीं, तो उन्होंने अपने मायके जाने का फैसला किया और अपने परिवार के पास वापस आ गईं। साल 1960 में उन्होंने तलाक लिया और वो अलग हो गए।

12 हजार के आस-पास गाने गाए 

आशा भोसले कमाल की सिंगर हैं उन्होंने ना सिर्फ हिंदी बल्कि बंगाली, मराठी, तेलुगू, तमिल और गुजराती भाषाओं में 12 हजार के आस-पास गाने गाए हैं। आज बड़ी तादाद में लोग उनके गानों के फैन हैं। आशा म्यूजिक इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम है, जो अपने आपमें ही बहुत मशहूर हैं। दिग्गज सिंगर के जन्मदिन पर उनको हार्दिक बधाई।

यह भी पढ़ें- तीसरे दिन 100 करोड़ी बनी Goat, फाड़ डाला बॉक्स ऑफिस, Thalapathy Vijay की फिल्म ने मचाई तबाही

Open in App
Tags :