whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

अश्लील फिल्मों से बर्बाद हुई थी फिल्म इंडस्ट्री, पठान की एंट्री से हाउसफुल हुए थिएटर

Bangladesh Film Industry: बॉलीवुड, हॉलीवुड और लॉलीवुड की तरह ही बांग्लादेश की फिल्म इंडस्ट्री को ढॉलीवुड कहा जाता है। यहां हिंदी फिल्मों पर लगे बैन को हटाकर शेख हसीना ने पहली बार पठान को रिलीज कराया था।
12:22 PM Aug 13, 2024 IST | Jyoti Singh
अश्लील फिल्मों से बर्बाद हुई थी फिल्म इंडस्ट्री  पठान की एंट्री से हाउसफुल हुए थिएटर
Bangladesh Film Industry

Bangladesh Film Industry: इस वक्त देश और दुनिया में बांग्लादेश का मुद्दा छाया हुआ है। सत्ता परिवर्तन और पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के इंडिया आने के बाद से लोग बांग्लादेश से जुड़ी हर छोटी-बड़ी जानकारी हासिल करने में जुटे हैं। इससे बांग्लादेश फिल्म इंडस्ट्री भी अछूती नहीं रही है। लोग भी इस देश की एक्ट्रेस, एक्टर और फिल्मों के बारे में जानने के लिए बेताब हैं। बता दें कि जिस तरह हमारे देश में बॉलीवुड, टॉलीवुड और भोजीवुड इंडस्ट्री फेमस है, उसी तरह बांग्लादेशी फिल्म इंडस्ट्री को ढॉलीवुड कहते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बांग्लादेश की राजधानी ढाका है। बहुत कम लोगों को पता होगा कि इस देश में हिंदी फिल्मों के रिलीज होने की राह को शेख हसीना ने खोला था। शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' थी जो उस देश में रिलीज हुई और जबरदस्त हिट भी रही।

हिंदी फिल्मों की रिलीज हुई थी बैन

दरअसल, 1971 में बांग्लादेश सरकार ने हिंदी फिल्मों की रिलीज पर रोक लगा दी थी। इसके पीछे वजह थी कि लोकल फिल्मों को बढ़ावा मिल सके। बैन लगने के बाद ढॉलीवुड की हालत खस्ता हो गई। हर साल यहां सिर्फ 70 से 100 फिल्में ही बन पाती हैं। आलम ये हुआ कि 51 साल बीत गए लेकिन इंडस्ट्री अपनी एक हिट फिल्म के लिए तरसती रही है। ऐसा नहीं है कि यहां स्टार्स कम हैं। ढॉलीवुड में कई एक्ट्रेसेस हैं, जिनके चर्चे दूर-दूर तक इंडस्ट्री में फैले हुए हैं। इसके बावजूद बांग्लादेश की फिल्म इंडस्ट्री में कई उतार-चढ़ाव दिखाई देते रहे।

Dhakai Film Industry : Fighting A Losing Battle

सलमान शाह ने दी थी पहली हिट

बात करें 90 के दशक की तो बांग्लादेश में ऐसी कोई फिल्म नहीं रही जो ऑडियंस को सिनेमाघरों तक खींच लाए। इसके बाद वहां कॉपी करने का काम शुरू हो गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ढॉलीवुड में करीब हर हिंदी फिल्म का रीमेक बना दिया जाता था। मेकर्स का यह फॉर्मूला भी उल्टा पड़ा। साल 1993 में सलमान शाह ने पहली हिट फिल्म दी जिसका नाम 'कीमत थेके कीमत' था। यह फिल्म भी बॉलीवुड फिल्म 'कयामत से कयामत तक' की रीमेक थी। इसके बाद सलमान को 'प्रिंस ऑफ ढॉलीवुड' कहा जाने लगा। बैक टू बैक 6 हिट फिल्मों के बाद एक्टर की अचानक मौत हो गई और इंडस्ट्री फिर वहीं आ गई जहां उसे कोई दर्शक नहीं मिल रहे थे।

Salman Shah | Journal

यह भी पढ़ें: Sunny Leone जिसके लिए फूट-फूटकर रोईं, अब Bigg Boss 18 में एंट्री लेगा हैंडसम हंक!

अश्लील फिल्मों का फॉर्मूला भी फेल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह वो वक्त था जब बांग्लादेश की फिल्म इंडस्ट्री अपने पतन की ओर चल दी थी। इस दौरान मेकर्स ने अश्लील फिल्मों का सहारा लिया। इसे ढॉलीवुड के इतिहास का 'कट पीस एरा' कहा गया लेकिन अश्लील फिल्मों ने इंडस्ट्री को बर्बाद कर दिया। साल 2007 में इन फिल्मों पर रोक लगाई गई। साल 2022 में प्रधानमंत्री रहीं शेख हसीना ने ढॉलीवुड की स्थिति को सुधारने के लिए 700 करोड़ रुपये का फंड और मल्टीप्लेक्स बनाने का ऐलान किया।

पठान ने शो करा दिए हाउसफुल

वहीं साल 2023 में हिंदी फिल्मों के बैन को हटाकर शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' का वेलकम किया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फिल्म ने पहले ही दिन करीब 19 लाख रुपये की कमाई की थी। फिल्म को लेकर वहां के लोगों में इतना क्रेज दिखाई दिया कि शोज हाउसफुल तक जाने लगे थे। इस तरह पठान ने बांग्लादेश में 4-5 करोड़ रुपये का बिजनेस कर लिया था।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो