whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

2024 में बॉलीवुड बेहाल, बड़ी फिल्में भी नहीं कर पाईं कमाई, इस महीने होगा क्या कमाल?

2024 Movie Box Office Report Card: साल 2024 में कई बड़े बजट की फिल्में बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुईं। बड़े स्टार्स होने के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्में गदर नहीं मचा पाईं जो पिछले साल 2023 में पठान, जवान, एनिमल ने मचाई थी।
02:58 PM Jul 02, 2024 IST | Jyoti Singh
2024 में बॉलीवुड बेहाल  बड़ी फिल्में भी नहीं कर पाईं कमाई  इस महीने होगा क्या कमाल
2024 Movie Box Office Report Card

2024 Box Office Report Card: बॉलीवुड इंडस्ट्री अब बायकॉट वाले जोन से बाहर आ चुकी है। ऐसा कर दिखाया था शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' ने जो पिछले साल 2023 में रिलीज हुई थी। ऐसा नहीं था कि इस फिल्म का बायकॉट नहीं हुआ लेकिन जब फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई तो इसने बॉक्स ऑफिस पर कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए। धीरे-धीरे बायकॉट वाला ट्रेंड फीका पड़ गया जब दूसरी बड़ी हिट फिल्म 'जवान' ने बॉक्स ऑफिस पर दस्तक दी। इसके बाद 'गदर 2', 'एनिमल' और 'डंकी' जैसी कुछ फिल्में आईं और पर्दे पर ब्लॉकबस्टर साबित हुईं। पिछले साल की तरह ही इस साल 2024 में ऐसी उम्मीद थी कि बड़े स्टार्स की फिल्में रिलीज हो रही हैं, जो जबरदस्त हिट होगी लेकिन ऐसा होते फिलहाल दिख नहीं रहा है। आज हम आपके लिए पूरे 6 महीने का रिपोर्ट कार्ड लेकर आए हैं, जिससे जाहिर है कि ये साल बॉक्स ऑफिस के लिए अभी तक कुछ खास नहीं रहा है।

बड़े स्टार्स की फिल्में भी रहीं फुस्स

इस साल 2024 में कई बड़े स्टार्स की फिल्में रिलीज हुई हैं। सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'योद्धा' रिलीज हुई जिससे दर्शकों को काफी उम्मीदें थीं। फिल्म रिलीज हुई और बॉक्स ऑफिस से कब सिमट गई ये पता ही नहीं चल सका। अजय देवगन की फिल्म 'शैतान' ने बॉक्स ऑफिस पर ठीक-ठाक कमाई की। दर्शकों से भी फिल्म को काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला। बॉक्स ऑफिस पर 'शैतान' के टोटल कलेक्शन की बात करें तो उसने कुल 145 करोड़ रुपये से ज्यादा की कमाई कर ली थी।

'क्रू' ने बॉक्स ऑफिस पर बचाई लाज

खैर अजय देवगन की 'शैतान' के बाद बॉक्स ऑफिस पर कई और बड़े बजट की फिल्मों ने दस्तक दी। इनमें अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ की 'बड़े मियां छोटे मियां', ऋतिक रोशन और दीपिका पादुकोण की 'फाइटर', अजय देवगन की 'मैदान' और कार्तिक आर्यन की 'चंदू चैंपियन' ये कुछ ऐसी पुरुष प्रधान फिल्में रही हैं, जिनसे दर्शकों को काफी उम्मीदें थीं। हालांकि बॉक्स ऑफिस पर इन्हें कुछ खास रिस्पांस नहीं मिल सका। वहीं महिला प्रधान फिल्म की बात करें तो करीना कपूर, तब्बू और कृति सेनन की फिल्म 'क्रू' ने उम्मीदों से परे बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन किया।

यह भी पढ़ें: अनुपमा के अनुज की क्या हुई हालत? Gaurav Khanna को भिखारी लुक में देख चौंके फैंस!

यहां समझने वाली बात ये भी है कि जब कोई फिल्म रिलीज होती है, उस वक्त तथाकथित 'मार्केट एक्सपर्ट' कलेक्शन में उलझाकर रखते हैं। कितने बड़े बजट की फिल्म थी और उसने कितनी कमाई की? ओपनिंग डे पर कितनी कमाई हुई? ये सब सिर्फ ध्यान भटकाने जैसा है। कुल मिलाकर कहा जाए तो पिछले 6 महीने में अभी तक ऐसी कोई भी फिल्म रिलीज नहीं हुई है, जिसने बॉक्स ऑफिस पर पिछली रिलीज फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ा हो। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किसी भी फिल्म ने अपनी लागत से बढ़कर कमाई नहीं की है।

सिनेमा में फ्लॉप पर OTT पर हिट

शाहिद कपूर और कृति सेनन स्टारर फिल्म 'तेरी बातों में ऐसा उलझा जिया' हो या फिर यामी गौतम की 'आर्टिकल 370' या फिर रणदीप हुड्डा की 'स्वातंत्र्यवीर सावरकर' और कुणाल खेमू की डायरेक्टेड फिल्म 'मडगांव एक्सप्रेस'। ये सभी फिल्में भी बॉक्स ऑफिस पर कुछ खास कमाल नहीं दिखा सकीं। ये बात अलग है कि इस साल की कुछ फिल्में रहीं जो बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरीं लेकिन जब OTT पर स्ट्रीम हुईं तो रिकॉर्ड बना दिया। इसमें सबसे ऊपर नाम आता है किरण राव की डायरेक्टेड फिल्म 'लापता लेडीज का'। इस फिल्म ने OTT पर सबसे ज्यादा देखे जाने का रिकॉर्ड बना डाला। इसके अलावा दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा की 'अमर सिंह चमकीला' ही चमकी।

कल्कि से लोगों को उम्मीदें बरकरार

बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर बनने की रेस में शामिल हुईं इन फिल्मों को कुछ खास सफलता नहीं मिल सकी। इस बीच साउथ सुपरस्टार प्रभास, दीपिका पादुकोण और अमिताभ बच्चन की 'कल्कि 2898 एडी' रिलीज हुई है, जो काफी मजबूती के साथ बॉक्स ऑफिस पर आगे की ओर बढ़ रही है। Sacnilk के मुताबिक, इंडियन बॉक्स ऑफिस पर इस फिल्म ने अब तक 343 करोड़ के आसपास का कलेक्शन किया है, जबकि दुनियाभर में इस फिल्म ने 555 करोड़ रुपये का कलेक्शन कर लिया है। हालांकि जैसे-जैसे दिन निकल रहे हैं, कल्कि का जलवा फीका पड़ता जा रहा है। अब देखना दिलचस्प होगा कि वीकेंड पर ये फिल्म क्या कमाल दिखा पाती है?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो