whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

हाथरस हादसा: सूरजपाल से कम नहीं बॉलीवुड के 7 बाबा, इनके 'आश्रम' में भी जुटी लाखों की भीड़

Bollywood Godmen: बॉलीवुड में आजकल ढोंगी बाबाओं ने मायाजाल फैला रखा है। कई फिल्मों में लोगों के अंधविश्वास को दिखाया गया। ढोंगी बाबाओं की कहानियों ने खूब बवाल काटा। अब ऐसे ही कुछ फिल्मों का जिक्र करते हैं जिनमें बाबाओं के नाटक और ढोंग में लोगों को इतनी दिलचस्पी आई कि इनमें बाबा और महाराज पूरी तरह से छा गए। 'इन' बाबाओं ने फिल्म को पूरे तरीके से हाइजैक कर लिया।
09:21 PM Jul 04, 2024 IST | Himanshu Soni
हाथरस हादसा  सूरजपाल से कम नहीं बॉलीवुड के 7 बाबा  इनके  आश्रम  में भी जुटी लाखों की भीड़
Bollywood Godmen

Bollywood Godmen: हाथरस हादसे में अब मरने वालों का आंकड़ा 121 पहुंच गया है। इस हादसे के बाद से ही भोला बाबा फरार है। इसी बीच उसके आश्रम में रहने वाले एक चश्मदीद ने बाबा के ढोंगी होने की बात कही है। उसने दावा किया कि बाबा के पास कोई विशेष शक्ति नहीं है बल्कि वो शक्ति होने का ढोंग करता है। हालांकि अभी पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है लेकिन ठीक इसी मामले की ही तरह बॉलीवुड में भी कई ऐसे बाबाओं को पर्दे पर दिखाया गया है जिनके प्रति जनता को अंधा विश्वास होता है। अंधविश्वास की कहानियों को आज पर्दे पर खूब दिखाया जा रहा है। कभी किसी फिल्म में बाबा चरणसेवा के नाम पर गंदे काम करते नजर आ रहे हैं तो कहीं महिलाओं के साथ प्रसाद के नाम पर बाबा अश्लील हरकत करते दिखे।

कई फिल्मों और सीरीज में ढोंगी बाबा जनता के विश्वास को तार-तार करते हुए नजर आ रहे हैं। भोली-भाली जनता के भरोसे का फायदा उठा रहे हैं। चाहे गांव हो या शहर हो देश में आज भी कई ऐसा बाबा है जिनकी अंधभक्ति की जा रही है। बस इसी को फिल्मी पर्दे पर उतारकर पिछले कुछ समय से फिल्म मेकर्स ढोंगी बाबाओं पर व्यंग कसते हुए नजर आ रहे हैं। दूसरी तरफ ऑडियंस को भी ढोंगी बाबाओं के नाटक को देखने में बड़ी दिलचस्पी पैदा हो रही है फिर चाहे वो 'महाराज' फिल्म के बाबा जदुनाथ हो या फिर आश्रम सीरीज के निराला बाबा हो। फैंस ने बाबाओं के नाटक को खूब पसंद किया है।

महाराज

फिल्म 'महाराज' में 1862 की एक कहानी को दिखाया गया है। इसमें जदुनाथ नाम के महाराज के प्रति लोगों में अंधभक्ति नजर आई। बस बाबा ने धर्म के नाम पर कई लोगों को ठगा। ढोंगी बाबा ने चरण सेवा के नाम पर कई महिलाओं के साथ गलत काम किया। इस फिल्म में किशोरी नाम की लड़की जो एक्ट्रेस शालिनी पांड़े ने प्ले किया, वो भी धर्म के नाम पर बाबा का शिकार हो जाती है। बस यही से शुरू होती है उसके मंगेतर करसनदास की ढोंगी बाबा के खिलाफ लड़ाई। वो कैसे इस बाबा का भंडाफोड़ करता है, इस कहानी में वहीं दिखाया गया है।

Maharaj Jadunath in Series Maharaj

Maharaj Jadunath in Series Maharaj

आश्रम

बॉबी देओल की वेब सीरीज आश्रम भी काफी फैंस ने पसंद की थी। इसका तीसरा सीजन भी आया। इसमें बॉबी ने निराला बाबा का किरदार निभाया था। फिल्म में निराला बाबा इतना पावरफुल था कि उसके एक इशारे पर सरकारें बनती थीं। खबरें हैं कि बॉबी की इस सीरीज की लोकप्रियता को देखते हुए मेकर्स इसका चौथा पार्ट भी लेकर आएंगे।

Nirala Baba in Ashram

Nirala Baba in Ashram

ग्लोबल बाबा

इसमें भक्तों पर कैसे एक बाबा अपने नाटक के जरिए ग्लोबल कृपा बरसाता है वो दिखाया गया है। अभिमन्यु सिंह ने ग्लोबल बाबा का किरदार निभाया है। एक फर्जी बाबा कैसे लोगों को बेवकूफ बनाकर सब लूट लेता है। वो सत्ता पर काबिज होना चाहता है, हर जगह अपने ही नियम चलाना उसका पसंदीदा काम था।

पीके

आमिर खान, अनुष्का शर्मा की फिल्म 'पीके' में सौरभ शुक्ला एक बाबा के किरदार में नजर आए थे। वो बाबा जिसे लोग तपस्वी बाबा कहते थे। वो भी यूं ही लोगों की धार्मिक भावनाओं के साथ खिलवाड़ करता था। फिल्म में अनुष्का का परिवार भी इसी बाबा का भक्त दिखाया गया है जिसका आखिर में पीके बने आमिर खान पर्दाफाश कर देते हैं।

Tapasvi baba in PK

Tapasvi baba in PK

ओएमजी

अक्षय कुमार की फिल्म 'ओएमजी' में भी लीलाधर महाराज ने भक्तों को खूब बेवकूफ बनाया। इस फिल्म में अक्की मॉर्डन कृष्ण के किरदार में नजर आते हैं। वहीं परेश रावल भगवान पर ही मुकदमा करते दिखे हैं। अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती लीलाधर महाराज के रूप में दिखे जिनके लाखों अनुयायी है। बाकी कहानियों की ही तरह इसमें भी भक्त आंख मूंद कर महाराज पर विश्वास करते नजर आए हैं।

जादूगर

अमिताभ बच्चन की इस फिल्म में भी अमरीश पुरी ने एक ऐसे ढोंगी बाबा का रोल निभाया जो लोगों को पागल बनाके उनसे ठगी किया करता था। वो लोगों की जमीन भी धोखे से हड़प लेता था और अपने ऊपर किए जा रहे विश्वास का फायदा उठाता था।

सिंघम रिटर्न्स

अजय देवगन और करीना कपूर की इस फिल्म में अमोल गुप्ते एक कपटी बाबा के रोल में दिखे थे। वो बाबा जिसका पॉलिटिकल करप्शन में बड़ा रोल रहता है। वो अपनी पावर का गलत इस्तेमाल करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो